chehre-se-safed-daag-hatane-ke-upay-in-hindi

चेहरे से सफ़ेद दाग हटाने के उपाए (chehre se safed daag hatane ke upay in hindi) :- सफ़ेद दाग एक बिमारी हैं जिसका नाम मेडिकल भाषा में ल्यूकोडर्मा हैं, यह शरीर के विभिन्न अंगो जैसे – हाथ, पाँव, चेहरे, होंठ और आँखों के आसपास अपना प्रभाव छोड़ सकता हैं!

सफ़ेद दाग होते क्यू हैं ये तो आज तक भी राज ही बना हुआ हैं मतलब मेडिकल जगत भी आजतक अनजान हैं की आखिरकार इस बिमारी का कारण क्या हैं, विशेषज्ञों की माने तो ये एक प्रकार का ऑटोइम्यून डिसऑर्डर हो सकता है, जिसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम खुद बा खुद ही मेलेनिन उत्पाद करने वाले सेल्स पर सीधा हमला कर देता हैं!

इस समस्या के कारण मरीज को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, और इसी कारण उसका आत्मविश्वाश भी डगमगाने लगता हैं, लेकिन ऐसे समय में मरीज को हार नहीं माननी चाहिए, क्यूंकि आप इसमे कुछ आसान घरेलु उपचारों को अपनाकर भी अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं! चेहरे से सफ़ेद दाग हटाने के उपाए (chehre se safed daag hatane ke upay in hindi)

चलिए जानते हैं की क्या हैं वो घरेलु उपचार जिनसे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं –

* बावची :- बावची के बहुत ही कारगार औषधि हैं जिसे हाईपोपिगमेंटेशन में काफी असरदार औषधि माना जाता हैं इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट त्वचा में मौजूद सफ़ेद दागो को जड़ से मिटाने की क्षमता रखते हैं!

* जिन्क्गो बिलोबा :- वैज्ञानिक शोधो के कारण पता चला हैं की जिन्कोगा बिलोबा में एंटीओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज त्वचा के सफ़ेद दागो को हटाने के लिए असरदार हैं, यह बिमारी को और बढ़ने से रोकता हैं!

* नारियल का तेल :- अगर नियमित रूप से नारियल का तेल सफ़ेद दागो पर लगाया जाए तो इसके उपयोग के कारन सफ़ेद दाग हलके होने लगते हैं व धीरे धीरे मिट भी जाते हैं! चेहरे से सफ़ेद दाग हटाने के उपाए (chehre se safed daag hatane ke upay in hindi)

* अदरक :- अदरक सफ़ेद दाग के उपचार के लिए एक बेहद फायदेमंद जडीबुटी हैं, यह व्यक्ति के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाये रखता हैं, ताजा अदरक की स्लाइस काट कर सफ़ेद दागो पर हलके हाथ से रगड़े व कुछ ही दिनों में फर्क देखे!

* कॉपर :- कॉपर व्यक्ति के शरीर में मेलेनिन का एक संतुलित प्रोडक्शन बनाये रखता हैं, रात को सोने से पहले अगर पिने का पानी कॉपर के बर्तन में रखा जाए और सुभ उठकर पानी को खली पेट पी ले!

* लाल मिट्टी :- लाल मिटटी और अदरक के जूस को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले, और अब इस पेस्ट को सफ़ेद दाग वाली जगह पर लगाये, और थोड़ी देर में इसके सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो ले, इस प्रक्रिया को नियमित रूप से कुछ दिन तक करते रहे, आपको सफ़ेद दागो से छुटकारा मिल जायेगा!

अब इन उपचारों को अपनाइए और अपनी इस समस्या से जल्द ही छुटकारा पाइए अगर आपके किसी करीबी को ये समस्या हैं तो ये सभी घरेलु उपचार उनसे भी साझा करे!

चेहरे से सफ़ेद दाग हटाने के उपाए (chehre se safed daag hatane ke upay in hindi) आज हमने आपको सफेद पीलिया के बचाव के घरेलू लक्षणों के बारे में बताया जिसे प्रयोग में लाकर आप सफेद पीलिया के प्रभाव में आने पर भी इससे अपना बचाब कर सकते है….जुड़े रहिए हैल्थ सागर के साथ

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here