Chicken Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

चिकन खाने के फायदे और नुकसान (Chiken khane ke fayde aur nuksaan):-चिकन दुनिया में सबसे सामान्य मांसाहारी खाद्य पदार्थ है। हजारों सालों से इसे लोगो द्वारा पाला जा रहा हैं, ऐसा माना जाता है कि मुर्गियों को पहले हजारों साल पहले भारत में कॉकफ़ाइटिंग के लिए लाया जाता था, लेकिन बाद में मांस की खपत के लिए। इसके बाद चिकन एशिया, अफ्रीका, यूरोप और अंत में अमेरिका के अन्य भागों में फैल गया, जहां यह यूरोप के शुरुआती उपनिवेशवादियों द्वारा लाया गया था।

1 9वीं सदी तक, मुर्गियों को अक्सर उनके मांस और उनके अंडे के लिए घरों में पालते थे। बैटरिंग सिस्टम में मांस और अंडों की एक अतिरिक्त मात्रा का उपयोग किया गया था। 1 9वीं और 20 वीं सदी में, घरेलू चिकन खेती ने शहरों से बढ़ती मांग के कारण चिकन खेती को बड़े कारोबार के तौर पर कर दिया गया।

चिकन के पोषण मूल्य

यूएसडीए के मुताबिक चिकन में ऊर्जा 215 किलोग्राम, प्रोटीन 18 ग्राम, वसा 15 ग्राम, संतृप्त वसा 4 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल 75 मिलीग्राम, कैल्शियम 11 मिलीग्राम, लोहा 0.9 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 20 मिलीग्राम, फास्फोरस 147 मिलीग्राम, पोटेशियम 18 9 मिलीग्राम, सोडियम 70 मिलीग्राम, और जस्ता 1.3 मिलीग्राम। विटामिन के संदर्भ में, इसमें विटामिन सी, थायामिन, राइबोफ़्लिविन, विटामिन ई, विटामिन डी और विटामिन के शामिल हैं।

चिकन के स्वास्थ्य लाभ

अपनी प्रोटीन सामग्री के लिए पूरे विश्व में जाने के कारण, चिकन के स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला है चलो नीचे उन पर चर्चा करें

चिकन  में प्रोटीन, आवश्यक विटामिन, और खनिजों की अच्छी आपूर्ति प्रदान करने की क्षमता शामिल है। यह वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करने और कैंसर के खतरे को कम करने में भी सहायता करता है।Chiken khane ke fayde aur nuksaan

उच्च प्रोटीन सामग्री

चिकन प्रोटीन के लिए सबसे अच्छा भोजन है और हमारे आहार में प्रोटीन एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह अमीनो एसिड से बना है|

विटामिन और खनिज का महत्वपूर्ण स्रोत

चिकन न केवल प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प है बल्कि विटामिन और खनिजों में बहुत लाभप्रद भी है। उदाहरण के लिए, इसमें विटामिन बी और त्वचा विकारों को रोकने, रोग प्रतिरोग क्षमता बढ़ाने, कमजोरी को नष्ट करने, पाचन को नियंत्रित करने, और पाचन तंत्र को सुधारने में उपयोगी है। ये माइग्रेन, हृदय विकार, ग्रे बालों, उच्च कोलेस्ट्रॉल, और मधुमेह को रोकने में भी बहुत उपयोगी माना जाता हैं।

चिकन में विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण और हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन ए दृष्टि के निर्माण में मदद करता है और लोहे जैसे खनिजों में हीमोग्लोबिन गठन, मांसपेशियों की गतिविधि और एनीमिया को नष्ट करने में सहायक होते हैं। फास्फोरस कमजोरी हड्डियों को स्वस्थ, मस्तिष्क, दंत चिकित्सा,  और मेटाबोलिज्म संबंधी मुद्दों से निपटने में सहायक है। Chiken khane ke fayde aur nuksaan

सामान्य शीत का उपचार

गर्म चिकन सूप का सेवन, ठंड से भी राहत प्रदान करता है|जब आपको सर्दी या जुखाम हो जाये तो आप चिकेन के सूप का सेवन करना चाहिए|

चिकन के नुकसान

हमें सिक्के का एक ही पहलु नहीं देखना चाहिए हमें फायदे के साथ साथ नुक्सान भी देखना चाहिए,तो हमने अभी तक फायदे देखे अब नुक्सान देखते हैं|

कम कोलेस्ट्रॉल

चिकन में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा,लाल मांस में जैसे कि, पोर्क मेमने, चिकन, मछली और सब्जियों में पाए जाने वाले तुलना में बहुत अधिक हैं विशेषज्ञों का कहना है कि चिकन या मछली का उपभोग सामान्य स्तर तक सीमित होना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक सेवन से हृदय रोग के विकास का भी कारण हो सकता है।

जहरीला हो सकता है चिकन

चिकन मनुष्य के लिए बेहद जहरीला भी साबित हो सकता है और कैंसर जैसे गंभीर समस्याओं और अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है| एचसीए मांस में पाया जाता है जब चिकन को उच्च तापमान पर पकाया जाता है| इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

उपभोक्ता रिपोर्ट के मुताबिक अंडरकुक्ड चिकन के परिणामस्वरूप प्रत्येक वर्ष 5 लाख से अधिक भारतीय बीमार हो जाते हैं। Chiken khane ke fayde aur nuksaan

दोस्तों हमने चिकन के फायदे और नुकसान दोनों देखे,आप चिकन खाएं लेकिन ध्यान से जिससे स्वस्थ पर उल्टा असर न हो| आप अगर इस आर्टिकल से सम्बंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर सुझाव दे सकते हैं|

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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