Fast Weight Loss Diet Plan Lose 5kg In 5 Days In Hindi

Fast Weight Loss Diet Plan Lose 5kg In 5 Days In Hindi:– लगभग आधी दुनिया इस समय मोटापे से जूझ रही है। आज हम आपको वजन घटाने के लिए एक डाइट चार्ट बनाकर दे रहे हैं। इसे आप बेधड़क आजमा सकते हैं। हमारे द्वारा आपके लिए बनाये गये इस डाइट चार्ट में इस बात का पूरा ख्याल रखा गया है कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें। वैसे जरूरी नहीं कि हर शख्स पर यह पूरी तरह से लागू हो ,आप इसमें थोड़े से बदलाव कर के इसको अपना सकते हैं

एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना होगा कि जब आप वजन घटाना शुरू करे तो आपकी शुरुआती कोशिश कुछ हद तक कामयाब हो सकती हैं, क्यूंकि शुरू में आमतौर पर सभी लोगों का वजन दो चार किलो कम हो जाता है, मगर कुछ समय बाद फैट कम होना बंद हो जाता हैं,(Fast Weight Loss Diet Plan Lose 5kg In 5 Days In Hindi)  इसलिए हर बार आपको अपने इरादे पहल से ज्यादा मजबूत बनाने होंगे! हमारे द्वारा दिया गया डाइट चार्ट न तो बहुत हार्ड है और न ही बहुत आसान! इसके साथ आपको और तमाम नुस्खे अपनाने होंगे जिनसे आपक अवजान कम हो सके उर ताकि आपका फैट लॉस और भी तेज हो जाए। उन सभी नुस्खों की लिस्ट भी हम आपको यहीं देंगे। हमने इस डाइट चार्ट को बनाते वक्त कोशिश की है कि आपको कहीं भी खुद से जबदरस्ती न करनी पड़े।

वज़न घटने के लिए क्या करे (Fast Weight Loss Diet Plan Lose 5kg In 5 Days In Hindi)

सुबह उठते ही – पानी पिएं हो सके तो कम से कम दो गिलास और ज्यादा से ज्यादा एक लीटर। पानी हल्का गुनगुना होगा तो अच्छी बात है वरना जैसा आपको ठीक लगे।

कुंज्जल आसन्न करें यह एक यौगिग क्रिया है जिसे वमन धौती भी कहा जाता है। इसमें तकरीबन दो लीटर हल्का गर्म पानी पीकर उल्टी की जाती है। अगर बीपी की प्रॉबलम नहीं है तो पानी में हल्का नमक भी मिला लें। यह वैसे तो बहुत आसान है मगर बेहतर होगा शुरू में आप किसी जानकार के सामने यह करें उसके बाद आप खुद कर सकती हैं।

नाश्ता – (Fast Weight Loss Diet Plan Lose 5kg In 5 Days In Hindi) ओट्स बनायें मगर ये इंस्टेंट ओट्स न हों। सादे ओट्स का पैकेट लाएं और उसमें प्याज, लहसुन, दालचीनी, जरा सी मंगरैल डालें, बाकी नमक वगैरा तो डालना ही है। इसमें मौसम के हिसाब से सब्जियां डाल सकती हैं। हो सके तो ब्रोकली जरूर डालें।

नॉनवेज – अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो तीन या चार उबले अंडे का सफेद हिस्सा। चाहें तो बिना चीनी वाली नींबू की शिकंजी। शिकंजी पहले पियें बाद में अंडे खाएं। 
या कभी कभी आप नाश्ते में दही के साथ उबला आलू भी ले सकती हैं। इसमें हरा धनिया भी डाल लिया करें।

ब्रंच – पांच से दस बादाम, साथ में कॉफी या ग्रीन टी या अदरक, तुलसी, दालचीनी, इलाइची वगैरा की चाय बस इसमें चीनी की बजाए शुगर फ्री हो।

लंच – एक कटोरी ब्राउन राइस, सलाद, दाल, मल्टी ग्रेन आंटे की एक या दो रोटी।

शाम की चाय-शाय – कोई वेज सूप या भुने चने के साथ चाय (जैसी ऊपर बताई है), या कॉफी या ग्रीन टी। चाहें तो स्प्राउट भी ले सकती हैं।

रात का खाना – एक कटोरा वेज सूप, एक कटोरा सलाद, या एक बड़ा कटोरा पपीता या एक कटोरा भरकर सब्जियां इसमें लहसुन, प्याज जरूर हो।
अब अपनाइए हमारे द्वारा बताये गए सभी उपचार और बनाइए अपने शरीर को स्वस्थ और साकार!

(Fast Weight Loss Diet Plan Lose 5kg In 5 Days In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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