Garmi Ke Dino Me Kya Khaye in Hindi

Garmi Ke Dino Me Kya Khaye in Hindi गर्मियों में यह आपके आहार को बदलने का बिल्कुल सही समय है? स्वास्थ्य-संबंधी समस्याओं जैसे निर्जलीकरण, त्वचा की संवेदनशीलता, और विटामिन और खनिज की कमी के लिए आपके जोखिम को बढ़ता और घटाता भी है। अगर आप बदलते मौसम के अनुसार बदलेंगे अपना खान पान तो आप स्वस्थ रह सकते है लेकिन अगर इसके विपरीत की तरह भागें मतलब बदलते मौसम के साथ न बदले तो आपके सेहत को नुकसान हो सकता है| हम सभी अपने सेहत का ख्याल रखना चाहते है लेकिन पता नहीं चलता की कब और किस चीज़ के सेवन से हमें हानि नहीं होगी और सभी चाहते है सरल समाधान? तो चलिए जानते है कि अब आने वाले सीजन में क्या खाना चाहिए|

जैसे अब गर्मियां आ गयी है तो हमें ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमे भरपूर मात्रा में पानी हो या उन फलों का तासीर ठंडा हो जैसे कि नीचे कुछ सुझाव दिए गए है आप उनको जरूर पढें|

टमाटर है बेस्ट आप्शन (Garmi Ke Dino Me Kya Khaye in Hindi)

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरे हुए हैं, इन्हें लाइकोपीन जैसे लाभकारी फिटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों-विशेष रूप से कैंसर में योगदान करते हैं।

तुरई

 ग्रीष्म स्क्वैश परिवार का हिस्सा, तोरी में एक फाइबर होता है जिसे पेक्टिन कहा जाता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाना और कोलेस्ट्रॉल को कम करने से जुड़ा होता है।

 तरबूज

जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, यह फल हाइड्रेशन नायक है, और गर्मी होने पर द्रव की ज़रूरत होती है। “तरबूज में अत्यधिक मात्र में पानी होता है जो आपको शांत और हाइड्रेटेड करता है,” एक अतिरिक्त ग्रीष्म बोनस के रूप में, “तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूरज की क्षति से बचाता है,” जिसे फंक कहते हैं।

संतरे

खट्टे फल पोटेशियम से समृद्ध होते है, गर्मी में पोषक तत्व महत्वपूर्ण है। “आप पसीने के माध्यम से पोटाशियम खो देते हैं, जो आपको मांसपेशियों की ऐंठन के खतरे में डालता है,” बेली फैट डाइट के लेखक कहते हैं। ” संतरे खाने पर यह आपके शरीर में पोटेशियम की भरपाई करता हैं और मांसपेशियों की ऐंठन दूर रखता है,” | संतरे में लगभग 80% पानी हैं, इसलिए कुछ रसदार स्लाइसों को खिसकाने से आपको गर्मियों के दौरान अपने गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहेंगे।

दही

गर्मियों में दही का सेवन करना चाहिए क्यूंकि यह ठंडा होता है जो आपको शांत रखेगा और कैलोरी को भी कम करता है यह नियमित रूप से कम वसा वाले दही के दो बार प्रोटीन होता है दही प्रोबायोटिक्स, फायदेमंद बैक्टीरिया की खुराक भी जोड़ता है जो आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलने में रखता है।

 अजवाइन और सौंफ़

(Garmi Ke Dino Me Kya Khaye in Hindi) इन दोनों सब्जियों की सामग्री आपके गुर्दे को उत्तेजित करती है, जिससे उन्हें अपने शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ फ्लश किया जाता है, जो मूत्र द्वारा भर आता है|

ब्लैकबेरीज़ और रास्पबेरीस

 ये जामुन फाइबर के महान स्रोत हैं। वे बहुत महंगा ऑफ-सीजन हो सकते हैं-लेकिन शक्तिशाली छोटी रास्पबेरी में बहुत बढ़िया गुण हैं,” विशेषज्ञ कहते हैं “वे विटामिन सी में बहुत अधिक हैं और प्रति कप 8 ग्राम फाइबर हैं।”

सेब और अंजीर

रॉस कहते हैं कि ये खाद्य पदार्थ फाइबर में भी अधिक हैं। खाने से पहले अच्छी तरह धो लें,क्यूंकि इसमें कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग होता है|दो मध्यम आकार के सूखे अंजीर में 1.5 ग्राम फाइबर होता हैं।

अर्क, मसालों, और नेक्चरिन

 दोनों नीक्टैरिन और खुबानी विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट बैटाकारोटीन में समृद्ध है, जबकि आड़ू में विटामिन सी होते है|

ग्रीन टी

यदि आप हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की तुलना में अधिक पानी पीने के लिए देख रहे हैं, तो आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं पालिंस्की कहते हैं, “ग्रीन चाय पानी का सेवन करने का सही तरीका है, रिसर्च के मुताबिक हरी चाय कैंसर और हृदय रोग से लड़ने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, अपने मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

गहरे रंग के खाद्य पदार्थ

(Garmi Ke Dino Me Kya Khaye in Hindi) ग्लाससमैन कहते हैं, “नारंगी और गहरे हरे रंग के खाद्य पदार्थों में कैरोटीनोइड, जो आपका शरीर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है”। “वे पराबैंगनी प्रकाश की संवेदनशीलता कम कर देते हैं और हल्के और शुष्क त्वचा को सुधारते हैं, जिससे त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाया जा सकता है।” अपने सलाद को अन्य उच्च कैरोटीनॉयड स्रोतों के साथ सजाना, जैसे गाजर, खुबानी, तंबाकू, तरबूज, टमाटर, गुलाबी अंगूर, सामन, दूध, अंडे और लाल मिर्च का काली मिर्च, एक स्वस्थ भोजन बनाने के लिए|

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरीज़

मीठे, रसदार जामुन फ्लेवोनोइड से भरे हुए हैं वे त्वचा के रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं और प्रकाश की  संवेदनशीलता में कमी करते हैं, जो त्वचा की उपस्थिति, संरचना और बनावट को बेहतर बनाता है” जो धुप में धिक् समय बिताते है उनको जामुन का सेवन करना चाहिए |

नट्स

बादाम, काजू और मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा से भरा होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए काम करता है

सैल्मन मछली

महिलाओं के लिए दिन के भोजन में सैल्मन मछली का सेवन करना एक बेहतर आप्शन है क्योंकि यह हृदय रोग को कम करने में सहायक है, महिलाओं के बीमार होने का सबसे बड़ा आम कारण है उनमे प्रोटीन की कमी होना ” सैल्मन जैसी मछली से भरपूर प्रोटीन पाया जाता है जो ओमेगा 3 से भी अधिक है।

(Garmi Ke Dino Me Kya Khaye in Hindi) दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित कुछ सुझाव देना चाहते है तो आप नीचे कमेंट कर दे सकते हैं|

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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