garmi-me-bachho-ko-hone-wali-bimari

गर्मी में बच्चो को होने वाली बीमारी (garmi me bachho ko hone wali bimari) :- सभी माता पिता गर्मियों के मौसम में अपने बच्चो को लेकर कुछ ज्यादा ही चिंतित हो जाते हैं, लेकिन उनकी इतनी चिंता और रखरखाव के बावजूद भी हमारे बच्चे अक्सर गर्मियों में तरह तरह की बीमारियों के शिकार होते रहते हैं क्यूंकि हम सभी जानते हैं की गर्मी का मौसम बच्चो के लिए अनुकूल नहीं होता हैं!

गर्मी में हमारे बच्चे तरह तरह की बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं, उसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे – उच्च तापमान, गंदगी, गर्न लू, मच्छर, पानी की कमी आदि!

आइये जानते हैं की क्या हैं वो बिमारी जिनका सामना आपके बच्चे को गर्मी के मौसम में करना पड़ सकता हैं –

* ये झुलसा देने वाली गर्मी में बच्चे बुरी तरह से चिडचिडे बन जाते हैं, क्यूंकि सूर्ये के कारण होने वाली एलर्जी बच्चो की परेशानी और ज्यादा बड़ा देती हैं!

* इस चिलचिलाती धुप के कारण बच्चो के शरीर में गर्मी इतना अधिक बढ़ जाती हैं, की इसके कारण बच्चो के शरीर में तरह तरह के फोड़े फुंसी होने लगते हैं!

* अधिक गर्मी और चिलचिलाती धुप के कारण उनके शरीर के अंगो पर घमोरिया निकल आती हैं, जो बच्चो के शरीर में तिलमिलाहट सी पैदा करती हैं, और कभी कभी तो ये घमोरिय पीले रंग की दानो में तब्दील हो जाती हैं जिसके कारण बच्चे बहुत ज्यादा चिडचिडे हो जाते हैं! गर्मी में बच्चो को होने वाली बीमारी (garmi me bachho ko hone wali bimari)

* इस मौसम में अक्सर कई प्रकार के कीड़े मकोड़े और मच्छरों की समस्या बढ़ जाती हैं, और इस मौसम में कई प्रकार के मच्छर तरह तरह की बीमारियों के साथ दस्तक देते है, जिसके कारण बच्चो में डेंगू, मलेरिया जैसी बिमारी बढ़ जाती हैं!

* इस मौसम में बच्चो को फंगल इन्फेक्शन और तरह तरह के बैक्टीरिया का अधिक खतरा बना रहता हैं, क्यूंकि इस मौसम में गर्मी के कारण कीटाणु और बक्टिरिया अधिक सक्रिय रहते हैं, तथा हमारे शरीर के अंग, घर की वस्तु और यहाँ तक की हमारे खाने तक पर पहुँच जाते हैं, जिस कारण बच्चो को फ़ूड पोइसनिग जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं!

* इस मौसम में टाइफाइड, पीलिया, डायरिया जैसी बीमारियों के वाइरल अधिक सक्रिय रहते हैं, जिसके कारण बच्चो को निर्जलीकरण की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं!

* इस मौसम में सबसे बड़ी तकलीफ तब होती हैं जब हमारे बच्चो को धूप लग जाती हैं क्यूंकि बच्चे अक्सर धुप के ही संपर्क में रहते हैं, जिस कारण वो लू का शिकार बहुत जल्दी हो जाते हैं और इसके बाद उन्हें तरह तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं!

तो ये थी उन सभी बीमारियों की सुचना जो गर्मियों में आपके बच्चो को अपना शिकार बना सकती हैं, अब अपने बच्चे को इस तरह की बीमारियों से बचाने के लिए धुप से उनका बचाव कीजिये!

गर्मी में बच्चो को होने वाली बीमारी (garmi me bachho ko hone wali bimari) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here