Garmi Se Bachne Ke Upay Hindi Me

Garmi Se Bachne Ke Upay Hindi Me: गर्मियों में गर्म मौसम का आनंद लेते हुए अधिक समय खर्च करना चाहिए हालांकि, यदि पर्याप्त रोकथाम के उपाय नहीं किए जाते हैं, तो सूरज की गर्मी, निर्जलीकरण, ऊष्माघात, और अन्य गर्मी से संबंधित आपात स्थिति उत्पन्न हो सकती है। गर्मी से संबंधित आपात स्थिति को रोकने के लिए, इन पांच सुरक्षा युक्तियों का पालन किया जाना चाहिए:

गर्मी के जोखिम के खतरों से बचने के लिए हर किसी को इन बुनियादी गर्मी सुरक्षा युक्तियों का पालन करना चाहिए। इन सुझावों को ध्यान में रखें:

गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को स्वीकार करना (Garmi Se Bachne Ke Upay Hindi Me)

यह जानना महत्वपूर्ण है कि गर्मी थकान और गर्मी के लक्षणों को कैसे पहचानना चाहिए। आखिरकार, भले ही आप सभी आवश्यक सावधानी बरतें, समस्याएं हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आप पार्क में होते हैं और समय भूल जाते हैं, तो कोई भी अधिक हो सकता है। गर्मी थकावट के संकेत पहले दिखाई देंगे, और फिर गर्मी के स्ट्रोक के संकेत। रोग नियंत्रण केंद्रों द्वारा वर्णित लक्षण, नीचे विस्तृत हैं|गर्मी किसी को भी प्रभावित कर सकती है, लेकिन कुछ लोगों को गंभीर नुकसान का अधिक खतरा है।

सबसे ज्यादा जोखिम किसे है? Garmi se bachne ke upay in Hindi

  • बूढ़े लोगों, खासकर उन 75 से अधिक
  • शिशुओं और छोटे बच्चों
  • गंभीर स्थिति वाले लोग, विशेष रूप से श्वास या दिल की समस्याओं
  • जो लोग पहले से संक्रमण से एक उच्च तापमान है
  • गतिशीलता समस्याओं वाले लोग

ऐसी गर्मी में हमें क्या करना चाहिए?

हल्के से पोशाक करें, और सोते समय, हल्के, सांस कवर का उपयोग करें।

बहुत सारे पानी और अन्य तरल पदार्थों सेवन करें टेक्सास ए एंड एम एग्री लाइफ विस्तार सेवा द्वारा प्रदान की गई गर्मी थकावट और गर्मी तनाव पृष्ठ के अनुसार, शराब पीने से जिन्हें कार्बोनेटेड या कैफीन होते हैं जब तापमान अधिक होता है, क्योंकि वे निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं।

अपने घर के निम्नतम स्तर पर रहें

पंखे को सीधे एक खिड़की के सामने न रखें, क्योंकि यह गर्म हवा को धक्का दे सकता है। रसोई के गर्मी को न्यूनतम करने के लिए अपने पारंपरिक ओवन या स्टोव के बजाय धीमी कुकर और टेबलटॉप ग्रिल जैसे छोटे उपकरणों का उपयोग करें| Garmi se bachne ke upay in Hindi

हाइड्रेटेड रहना

(Garmi Se Bachne Ke Upay Hindi Me) एक अच्छी हाइड्रेटेड बॉडी को बनाए रखने में प्रति दिन 6-8 गिलास पानी पीना महत्वपूर्ण है। मानव शरीर 60% पानी से बना है और गर्मी में अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी है ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करने की| प्यास लग रहा है इसका मतलब है कि निर्जलीकरण पहले से ही स्थापित हो रहा है।, सीनियर को सलाह दी जाती है कि वे जहां कहीं भी जाते हैं और पॉप, अल्कोहल, और कैफीन किए गए विभिन्न पेय पदार्थों से बचने के लिए उनके साथ एक पानी की बोतल लाए, जिससे शरीर को निर्जलीकरण होने से बचाया जा सके|

उपयुक्त ड्रेसिंग

Garmi Se Bachne Ke Upay Hindi Me गर्मियों की अत्यधिक गर्मी में, हवा को परिरक्षित रखने और गर्मी से बचने की अनुमति देने के लिए हल्के, ढीले कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। सफेद, पीले और नारंगी जैसे हल्का रंग पहनने पर यह सूर्य कि ऊष्मा को अवशोषित नहीं करते है|प्रकाश में निकलते समय आप अपने शारीर को पूरी तरह से ढँक लें गर्दन और चेहरे के साथ साथ यूवीए / यूवीबी अवरोधक धूप का चश्मा भी लगायें|  

सन स्क्रीन

एक अच्छा सनस्क्रीन (एसपीएफ़ 15 या अधिक) धूप जलने से बचने का एक अच्छा तरीका शारीर का तापमान शांत बांये रखने में सनस्क्रीम मददगार होता है| सुरह से निकलने वाला ऊष्मा हमारी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होता है इसलिए सनस्क्रीन नियमित रूप से लगाया जाना चाहिए।

दिन का सबसे गर्म भाग से बचना

दिन के सबसे गर्म तापमान के दौरान बाहर जाने से सावधानी बरतें| (बाहरी गतिविधियों को 10 बजे से 4 बजे तक से बचा जाना चाहिए) यदि संभव हो तो एक वातानुकूलित इमारत के अंदर रहें। दिन का सबसे गर्म घंटे आमतौर पर मध्य सुबह से दोपहर तक होता है।

(Garmi Se Bachne Ke Upay Hindi Me) ये युक्तियां हर किसी को गर्मियों के मौसम में सुरक्षा और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने में सहायता कर सकती हैं। यदि आप इस गर्मी में वरिष्ठ सुरक्षा के बारे में और अधिक सुझाव या जानकारी चाहते हैं, तो आप नीचे कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं|

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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