Gym Diet Chart for Vegetarian in Hindi

Gym Diet Chart for Vegetarian in Hindi:-जिम जाना और अपनी सेहत का ध्यान रखना आज कल हर व्यक्ति यही करने में लगा है, और यह अच्छा भी है कि किस प्रकार आज कल भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में भी लोग अपनी सेहत का इतना ध्यान रख रहे है और नियमित रूप से समय निकाल के व्यायाम कर रहे है, जैसा कि हम सब जानते है कि व्यायाम करने के साथ साथ हमे अपने खान-पान पर भी खास ध्यान रखना पड़ता है, ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत आती है शाकाहारी लोगो के लिये, जो मास और यहां तक कि अंडे भी नही खाते और उन्हें पता ही नही होता कि किस प्रकार उनको अपना एक डाइट चार्ट बनाना चाहिये जिस्से उन्हें भरपूर पोषक प्राप्त हो और व्यायाम की कड़ी मेहनत उनके शरीर पर दिखे।

अगर आप भी एक कंफ्यूज शाकाहारी है Gym Diet Chart for Vegetarian in Hindi अपनी डाइट को लेकर तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको क्या क्या अपने आहार में शामिल करना चाहिये।

  1. Gym Diet Chart for Vegetarian in Hindi पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करें-शाकाहारी बॉडीबिल्डर के रूप में आपको सबसे पहले, यह सुनिश्चित करना चाहिये कि आपको पर्याप्त कैलोरी मिले। यदि आप नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में कैलोरी नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में ईंधन के लिए आने वाली प्रोटीन की संभावना अधिक होती है और आप बहुत अच्छी तरह से देख पाएंगे कि आपकी मसल्स का लॉस हो रहा है।
  1. फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक उपभोग करें -यह भी सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे फलों और सब्जियों का सेवन कर रहे हैं, ये आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए पोषक तत्वों के उच्च गुणवत्ता वाले स्रोत के साथ-साथ सभी एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा की आपूर्ति करते हैं।
  1. चना और फलियां -शाकाहारियों के लिए मांसपेशियों का निर्माण करने की तलाश में, प्रोटीन के प्रमुख स्रोतों में से एक है जिन्हें वे देख रहे हैं चना और अन्य फलियां। ये भी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा कम वसा वाला स्रोत होता है और कड़ी मेहनत से पहले एक अच्छा नाश्ता माना जाता है।
  1. टोन दूध -Gym Diet Chart for Vegetarian in Hindi रात को सोने से पेहेले 1 ग्लास गर्म टोन दूध जरूर पिये, दूध से आपको कैल्शियम मिलेगा, और टोन करके पीने से उसके अंदर से फैट निकल जायेगा और आपको मिलेगा बस कैल्शियम, जिम करते वक़्त हमे कैल्शियम की आवश्यकता अधिक होती है इस्से हमारी हड्डियां मजबूत होती है और मजबूत हड्डी से आप ज्यादा वजन उठा के अपने मसल्स बना सकते है।
  1. अंकुरित आहार -जिम करने के बाद सबसे ज्यादा हमारी बॉडी को जरूरत होती है प्रोटीन की जो कि अंकुरित आहार से मिल सकता है।

इसके लिए आप अंकुरित मूंग और अंकुरित चनों का सेवन कर सकते है, अंकुरित आहार में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।

  1. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों -एक बड़ी गलती है जो कि हर शाकाहारी करता है, अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों निर्भर रेहेने का। ऐसा नही करे याद रखें, शाकाहारी होने का मतलब यह नहीं है कि आप जितने चाहें उतने उच्च कार्ब स्नैक फूड खाने के आजाद है। आप को अब भी निश्चित रूप से स्वस्थ भोजन करना चाहिये है और पूरे अनाज, फलों, सब्जियों और नटों जैसा संतुलित आहार करना चाहिये।
  1. मूंगफली का मक्खन – Gym Diet Chart for Vegetarian in Hindi आपकी वसा सामग्री को बढ़ावा देने का एक और अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन खाना शुरू करें। यह आपके समग्र कैलोरी सेवन को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा, जो जाहिरा तौर पर महत्वपूर्ण है जब मांसपेशियों का निर्माण करना होता है।

जैसा कि अब आप जानते है कि एक शाकाहारी डाइट क्या होनी चाहिये, एक्सरसाइज करने वाले व्यक्तियों के लीये, तो अब बस आप जिम में कड़ी मेहनत कीजिये और हमारी बताई हुई डाइट को अपने जीवन में शामिल करके मनचाही बॉडी बनाइये।

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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