how-to-clean-black-neck-fast-in-hindi

गर्दन का कालापन कैसे साफ़ करे (how to clean black neck fast in hindi) :- एक व्यक्ति की शारीरिक उम्र बढ़ने के साथ साथ उसकी मांसपेशियों की उम्र बढती जाती हैं और साथ ही साथ उसके चेहरे पर झुरिया भी आने लगती हैं, और इसी कारण उसकी गर्दन पर ज्यादा चर्बी चढ़ने लगती हैं जिसके कारण गर्दन के रंग व शेप में परिवर्तन होने लगता हैं लेकिन आप कुछ आसान व्यायामों और संतुलित आहार के साथ अपनी इस समस्या को सुधार सकते हैं!

इस लेख में आपको हम बतायेंगे कुछ आसान घरेलु उपाए जिनकी मदद से आप अपने गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं, तो आइये जानते हैं की क्या हैं वो उपाए जिनकी मदद से दूर कर सकते हैं हम अपनी गर्दन के कालेपन को – गर्दन का कालापन कैसे साफ़ करे (how to clean black neck fast in hindi)

* 2 चम्मच बेसन में थोडा सा दही मिलाकर लगाने से आपकी गर्दन का कालापन आप कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं बस इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करते रहे!

* थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी के पाउडर में चन्दन मिलकर एक लेप तैयार कर ले और अब इसमें थोडा सा गुलाब जल मिलाये, अब इस लेप को गर्दन पर लगाये, आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा!

* गर्दन की त्वचा को सुन्दर व चमकदार बनाने के लिए थोडा सा बोरोक्स पाउडर, दो चमच ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर इसे गर्दन पर लगाये और कुक समय के बाद धो दे!

* खीरे को कद्दू कस कर के उसका रस निकाल ले और अब इसमें थोड़े से गुलाबजल की बुँदे डाले और गदन पर लगाये और कुछ ही दिनों में इसका असर देखिये!

* पपीते के गुद्दे को निकालकर इसका अच्छे से पेस्ट तैयार कर ले, और अब इसे अपनी गर्दन पर लगाये, इससे आपकी गर्दन का रंग निखारने लगेगा! गर्दन का कालापन कैसे साफ़ करे (how to clean black neck fast in hindi)

* रात के समय सोने से पहले दूध की मलाई से गर्दन की मालिश करे, और पूरी रात इसे युही रहने दे , सुभ उठकर पानी से धो ले!

* धुप में निकलते समय गर्दन पर भी सनस्क्रीन क्रीम लगाये!

* महीने में एक बार गर्दन पर ब्लीच ज़रूर करे, इससे गर्दन का कालापन दूर होगा!

* नहाते समय रोजाना गर्दन को क्लोजिंग मिल्क या दूध से साफ़ करे, ऐसा नियमित रूप से करने से आपको निश्चित ही लाभ देखने को मिलेगा! गर्दन का कालापन कैसे साफ़ करे (how to clean black neck fast in hindi)

* नहाने से पहले हल्दी और निम्बू का रस मिलाकर गर्दन पर लगाये!

* जब भी चेहरे पर मसाज करे, अपने हाथो को गर्दन से चेहरे की और बढ़ाये!

अब इन सभी उपायों का उपयोग कीजिये, और अपनी इस समस्या से कुछ ही समय में निजात पाइए!

गर्दन का कालापन कैसे साफ़ करे (how to clean black neck fast in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here