jyada-pani-pine-ke-nuksan-in-hindi

ज्यादा पानी पिने के नुक्सान(jyada pani pine ke nuksan in hindi) :- अधिक से अधिक पानी पिने की सलाह तो हमने बहुत से लोगो से ली हैं और साथ ही साथ अधिक पानी पिने के कई फायदों के बारे में भी हमने बहुत जाना हैं, लेकिन कभी ज्यादा पानी पिने से होने वाली समस्याओं के बारे में तो आपने भी नहीं सुना होगा, भला ज्यादा पानी पिने से किसी को कोई पीड़ा कैसे हो सकती हैं, लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे की ज्यादा पानी पिने के कारण भी एक व्यक्ति को कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता हैं!

आइये जानते हैं की क्या हैं वो समस्याए जिन्हें ज्यादा पानी पिने की वजह से हमे झेलना पड़ सकता हैं–

* हेल्थ विशेषज्ञों की माने तो एक व्यक्ति द्वारा खाना खाने के तुरंत बाद ठन्डे पानी का सेवन आपके शरीर को बहुत नुक्सान पहुचता हैं! ज्यादा पानी पिने के नुक्सान(jyada pani pine ke nuksan in hindi)

* तथ्यों के अनुसार गर्म खाने के सेवन के तुरंत बाद ठंडा पानी पिने से शरीर के अन्दर मौजूद खाने में सभी ऑयली कण आपस में चिपक जाते हैं, जिसके कारन व्यक्ति की पाचन क्रिया ओपर प्रभाव पड़ता हैं!

  1. जानें – इन अचूक उपायों को अपनाकर , ऐसे करे कोलेस्ट्रोल को करे नियंत्रित
  2. जानें – मिर्गी के रोग को करे जड़ से खत्म
  3. जानें – अब गिरते बालों से और नहीं होंगे आप परेशान

* ज्यादा पानी पिने के कारण हमारे शरीर में मौजूद पाचन रस काम करना बंद कर देता हैं!

* कुछ मरीजो की बाई पास सर्जरी के कारण डॉक्टर उन्हें पानी न पिने की सलाह देते हैं!

* पानी की शरीर में ओवर डोज़ के कारण शरीर में मौजूद सेल्स कमजोर हो सकते हैं!

* ज्यादा पानी पिने के कारण किडनी पर अधिक दबाव पड़ता हैं!

* ज्यादा ठन्डे या गर्म पानी के सेवन से दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या होने लगती हैं!

* ज्यादा पानी पिने से दिल से जुडी समस्याओ का खतरा भी बड जाता हैं!

* प्लास्टिक की बोतल द्वारा पानी पिने से भी आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं क्यूंकि पानी बोतल में जाने के बाद प्लास्टिक में मौजूद नुक्सान देह कण व्यक्ति के शरीर को भी भयंकर नुक्सान पहुंचा सकते हैं! ज्यादा पानी पिने के नुक्सान(jyada pani pine ke nuksan in hindi)

* किसी व्यक्ति की मौजूदा शारीरिक रचना के आधार पर, ज्यादा पानी पिने के कारण खून का घनत्व बहुत अधिक बड जाता हैं!

* शरीर में पानी की ज्यादा मात्रा के कारण ब्रेन सेल्स पर भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं!

* पानी की ज्यादा मात्रा शरीर में पोटेशियम की मात्रा को कम करती हैं, जिसके कारण पाँव दर्द व सर दर्द की समस्या बढ़ जाती हैं!

* पानी में आयरन की अधिक मात्रा होती हैं जिसका ज़रूरत से ज्यादा सेवन व्यक्ति के शरीर में लीवर से जुडी समस्या उत्पन्न कर सकता हैं!

* आजकल पानी के शुद्धिकरण के लिए ओआनी में क्लोरिन की गोली मिलायी जाती हैं तो ज्यादा अधिक पानी पिने के कारण शरीर में क्लोरिन की अत्यधिक मात्रा चली जाती हैं, जो की शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकती हैं!

तो अब आप जान चुके हैं ज्यादा पानी पिने के नुक्सान तो बस अब हर वस्तु का एक निश्चित मात्रा में उपभोग कीजये, जिससे आपके शरीर में सभी ज़रूरी तत्वों का संतुलन बना रहे!

ज्यादा पानी पिने के नुक्सान(jyada pani pine ke nuksan in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here