kapoor-ke-fayde-in-hindi

कपूर के फायदे (kapoor ke fayde in hindi) :- कपूर का उपयोग पुरे भारत और चाइना में एक बड़े पैमाने पर किया जाता हैं, कपूर का इस्तेमाल कई बीमारियों और पूजा पाठ के दौरान किया जाता हैं!

वैज्ञानिको के अनुसार कपूर में कई गहरी चिकित्सा से जुडी हुई शक्तियां हैं, और आयुर्वेद के अनुसार तो माना जाता हैं की कपूर को जलाने से मानव चित को शान्ति का आभास होता हैं, कपूर की प्राप्ति सिनामोमस कैफ़ोरा नाम के पेड़ से की जाती हैं, इस पेड़ को सबसे पहले चीन और जापान में उगाया गया था, फिर धीरे धीरे इसे भारत लाया गया और खासतौर पर भारत के देहरादून, सहारनपुर, नीलगिरी, और मैसूर आदि क्षेत्रो में इसे उगाया जाता हैं पर भारतीय कपूर के पेड़ कद में छोटे होते हैं, परन्तु इनसे कई सारे स्वास्थ्यजनक फायदे होते हैं आइये जानते हैं क्या हैं कपूर के फायदे – कपूर के फायदे (kapoor ke fayde in hindi)

* खुजली भगाए :- अगर आपको आपके शरीर के किसी अंग पर खुजली की समस्या हैं जिसके कारण आप बहुत ज्यादा परेशान हैं, तो आप वहां कपूर में थोडा नारियल तेल डालकर उसका इस्तेमाल करे आपको खुजली वाली समस्या में राहत मिलेगी!

* कील मुहांसे दूर करे :- कपूर ढीली त्वचा को टाईट करने के लिए काफी असरदार हैं, कील मुहांसों के कारण पड़ने वाले गढ़े भी कपूर की मदद से भरे जा सकते हैं!

* जली हुई त्वचा का रामबाण :- अगर आपकी त्वचा कही से जल गयी हैं तो वहां पर कपूर लगाये, ये आपकी त्वचा में होने वाली जलन और दर्द दोनों को दूर कर देगा!

* बालो को मजबूत बनाये :- विशेषज्ञों की माने तो बालो को मजबूत बनाने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करनी चाहिए!

* जोड़ो के दर्द से राहत :- अगर आपके जोड़ो में दर्द हैं तो आप कपूर में नारियल तेल मिलाकर उस जगह की मालिश करे, आपको आराम मिलेगा! कपूर के फायदे (kapoor ke fayde in hindi)

* जुखाम को भगाए :- कपूर की गंध बहुत ज्यादा स्ट्रोंग होती हैं जिसके कारण तेज़ से तेज़ जुखाम चुमंतर हो सकता हैं, तो जब भी आपको जुखाम हो आप कपूर को लेकर सूंघ ले आपका जुखाम ठीक हो जायेगा!

* कान दर्द भगाए :- तुलसी के पत्तो के रस में अगर कपूर मिलाकर कान में डाला जाए तो कान के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं!

* सर दर्द भगाए :- अगर निम्बू के रस में कपूर मिलकर सर की मालिश की जाए तो सर दर्द को भगाया जा सकता हैं!

* तनाव को कहे बाय बाय :- कपूर के तेल को दिमाग पर लगाने से तनाव की समस्या दूर होती हैं!

तो अब आप जान चुके हैं की एक कपूर के कितने फायदे हो सकते हैं, तो बस अपनी ज़रुरतो के आधार पर इसका उपयोग कीजिये और इसका लाभ उठाइए!

कपूर के फायदे (kapoor ke fayde in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here