khana pachane ke tarike in hindi

Khana Pachane Ke Tarike In Hindi:- क्या आप भी खाना खाने के शौकीन है ?…..और अक्सर खानाखाने के शौक के चलते आप ये देखना भूल जाते है कि कही ये स्वाद से भरपूर चटपटा, स्वादिष्ट और मसालेदार खाना आपकी सेहत के लिए परेशानियां ना खड़ी कर दें | शरीर को उर्जा देने के लिए खाना बेहद जरुरी है ,लेकिन एक हद से ज्यादा अगर खाना खायां जाये तो ये हमारे लिए पेट से जुडी कई बीमारियों जैसे पेट में भारीपन , अफारा ,एसीडिटी, गैस बनना और कब्ज रहना आदि का सबब बन सकता है | पेट से जुडी इन बीमारियों से बचाव के लिए ये ध्यान रखना जरुरी है कि संतुलित मात्रा में खाना खाया जाये और खाना खाने के बाद उसके पाचन के लिए उचित व्यायाम और सम्बंधित चूर्णों का भी इस्तेमाल किया जाये | हम आज इसी को ध्यान में रखकर आपको खाना पचाने के कुछ उपाए बतायेंगे जो की आपके लिए बेहद असरदार साबित होंगे ……..तो चलिए जानते है

1 गर्म पानी – सुबह उठकर सबसे पहले थोडा गर्म पानी पी लिया जाये |तो इससे आपका पेट भी साफ़ रहेगा , और आगे कुछ खाने के लिए आपका पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करेगा |साथ ही पेट से जुडी परेशानियों से भी आपको दूर रखेगा|

2 भोजन चबाचबाकर खायें– भोजन के दुष्प्रभावों से बचने के लिए आप भोजन को सीधा ना निगले | बल्कि इसे अच्छे से चबाचबा कर खाएं | ऐसा करने से आपका भोजन जल्दी पच जायेगा|

3 रेशेदार और फाइबर से भरपूर भोजन खाएं(Khana Pachane Ke Tarike In Hindi) खाने को जल्दी पचाने के लिए आप अपने भोजन में रेशेदार और फाइबर से भरपूर भोजन को शामिल करें | जैसे-फलियां, साबुत अनाज, सब्जियां और फल आदि |

4 निम्बू पानी – यदि आपका पेट ख़राब रहता हैं या ज्यादा खाने के बाद आपको भी कब्ज़ , गैस आसानी से हो जाती हैं तो आप रोजाना एक गिलास निम्बू का पानी पिए| आपको खाना पचाने में मदद मिलेगी |

5 कम मात्रा में करे भोजन – यदि आपको जल्दी एसिडिटी की परेशानी हो जाती है तो , आप रात में खाने की मात्रा को कम करें और सोने से 3 घंटे पहले ही भोजन करें | पेट से जुडी बीमारियों से आपको निजात मिलेगी |

khana pachane ke tarike in hindi

6 अदरक – एक अदरक का टुकड़ा लेकर इसको आप निम्बू के रस में भिगो कर इसे चाटे आपको भोजन पचाने में लाभ मिलेगा|

7 अजवायन– अजवायन का पानी अगर खाने के बाद पिया जाये ,तो आपको खाने के पचाने में लाभ मिलेगा |

8 आंवला का पाउडर– आंवले के पाउडर में ,(Khana Pachane Ke Tarike In Hindi) भुना हुआ जीरा , नमक , काली मिर्च , और हिंग मिलाकर इसकी छोटी छोटी गोलियां बनाकर इसका सेवन करें |आपको खाना पचाने में लाभ होगा|

9 काला नमक ,जीरा और अजवाइन को लेकर इसे मिक्स करें और 2 चम्मच रोजाना पानी के साथ इसका सेवन करें |

10 तांबे के बर्तन का पानी– रोजाना अगर आप तांबे के बर्तन में रखा गया पानी पियें |तो आपको पाचन से जुड़ी सभी बिमारियों से निजात मिलेगा |

11 अंकुरित दाले– पाचन शक्ति को बढाने के लिए आप रोजाना मूंग , चने जैसी पोषक तत्वों से भरपूर दालों का सेवन करना शुरू करें|

12 मूली का रस –मूली का रस अगर आप नियमित रूप से या गैस की बीमारी में पिएं, तो आपको कब्ज़ से जुडी हर परेशानी से छुटकारा मिलेगा |

13 हरी सब्जियों और फलो का प्रयोग – हरी सब्जियों का और फलों का प्रयोग आपको पेट से जुडी़ हर बीमारी से निजात दिला देगा |

14 संतरे का रस – संतरे का रस गैस , एसिडिटी , कब्ज़ आदि से आपको छुटकारा दिला देगा , साथ ही ये आपकी स्किन के लिए भी बड़ा ही गुणकारी होता है |

15 हरे धनिये की चटनी – अगर आपको भी गैस और कब्ज़ की समस्या है ,तो खाने में आज ही शामिल करें , हरे धनिये की चटनी इसमें मौजूद सामाग्री जैसे हरा धनिया , काला नमक , टमाटर , हरी मिर्च , काली मिर्च ,अदरक , पुदीना और हिंग आपके खाने को पचाने में मद्दद करते है |

पाचनतंत्र कमजोर होने के कारण –

  • बेवक्त नींद लेना
  • पूरी नींद न लेना
  • तनाव पालना
  • जंक फ़ूड खाना
  • व्यायाम न करना
  • जल्दी जल्दी भोजन करना
  • काफी देर तक बैठे रहना

ये आसन करेंगे खाने के पचने में मदद

1 हलासन

2 धनुरासन

3 नौकासन

4 भुजंगासन

5 पश्चिमोत्तासन

(Khana Pachane Ke Tarike In Hindi) अब खाने पीने से पहले आपको ये सोचने की बिलकुल भी जरुरत नहीं पड़ेगी , की इस खाने के सेवन से आपको पेट से जुड़ी परेशानियां ना लग जाये , बेझिझक होकर खाने का आनंद लें , हमारी इन गुणकारी टिप्स के जरियें …और ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहे हमारे सभी पोस्ट

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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