laung-ke-fayde-in-hindi

लौंग के फायदे (laung ke fayde in hindi) :- लौंग एक प्रकार का खुशबूदार मसाला हैं जो लगभग सभी प्रकार के व्यंजनों में सुगंध को बढाने के लिए प्रयोग में लाया जाता हैं, ये ज़्यादातर मलाक्का द्वीप में पाया जाता हैं, लौंग के पेड़ बहुत बड़े बड़े होते हैं, वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार लौंग शरीर में ठंडक पहुचाता हैं, लौंग के और भी कई सारे फायदे होते हैं!

आइये जानते हैं लौंग के कुछ अचूक फायदे जो निम्नलिखित हैं –

* बेहोशी मिटाए :- लौंग को घिसकर मंजन करने से किसी भी प्रकार की बेहोशी को दूर किया जा सकता हैं!

* जुखाम :- अगर आपको बहुत तेज़ जुखाम हैं तो लौंग का काढ़ा बनाकर सेवन करे, आपके जुखाम जल्द ही ठीक हो जायेगा, या पानी में 2 लौंग डालकर खा ले! लौंग के फायदे (laung ke fayde in hindi)

* रतौंधी दूर करे :- एक लौंग को पीसकर उसमे एक बूंद बकरी का दूध मिलाकर सुरमे की तरह प्रयोग करने से रतौंधी की समस्या ठीक होने लगती हैं!

* बुखार :- लौंग बुखार में भी बहुत असरकारी हैं, एक गिलास पानी के साथ एक लौंग को फंकी मारकर पिने से बुखार कुछ ही देर में चला जाता हैं!

* पाईरिया भगाए :- अगर आपको दांतों से सम्बंधित पाईरिया की समस्या है, तो लौंग को घिसकर उसका मंजन करे आपके दांतों का पीलापन इससे दूर हो जायेगा!

* खांसी दूर भगाए :- अगर आप अपनी न जाने वाली खांसी से परेशान हैं, और कई तरह के उपाए के बावजूद भी आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही, तो 2-3 लौंग के दाने मुंह में रखकर चूसते रहे, ऐसा करने से आपकी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी! लौंग के फायदे (laung ke fayde in hindi)

* भूख न लगना :- अगर आपको भूख कम लगती हैं, आपका खाना खाने का मन नहीं करता तो लौंग को पीसकर शहद में मिलाकर इसे चांटे, ऐसा करने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी!

* गर्भावस्था में मितली भगाए :- जब किसी गर्भवती महिला को उलटी जैसा मन हो तो उन्हें एक गिलास पानी में लौंग पाउडर मिलाकर पिला दे, इससे उनको मितली आना रुक जाएगी!

* जीभ कटे तो :- अगर कभी किसी की जीभ कट जाए तो उन्हें उस काटने वाली जगह पर लौंग रखने को बोल दे, इससे उन्हें आराम मिलेगा!

अब लौंग के ये अचूक फायदे देखकर आप हैरान हो चुके होंगे अब बस अपनी ज़रूरत के हिसाब से लौंग का उपयोग कीजिये और इसके लाभ उठाइए!

लौंग के फायदे (laung ke fayde in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here