methi-seeds-ke-fayde-in-hindi

मेथी दाने के फायदे (methi seeds ke fayde in hindi) :- मेथी एक खाद्य पदार्थ के साथ साथ एक बहुत ही मशहूर जड़ी बूटी हैं जो की अपने अतुल्य गुणों के कारण आयुर्वेद जगत में भी बहुत ज्यादा मशहूर हैं! मेथी में अनेक प्रभावशाली तत्व पाए जाते हैं जैसे – मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोह, मेंग्निज, ताम्बा आदि! इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6 की भी अच्छी खासी मात्रा पायी जाती हैं! मेथी के बीजो में कई प्रकार के एंटीओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो की कई रोगों में सुरक्षा कवच का काम करते हैं! मेथी के बीजो को एक तीखे स्वाद और खुशबू के लिए लगभग हर रसोईघर में जाना जाता हैं!

आइये जानते हैं की मेथी के दाने आपको कौन कौन से फायदे दे सकते हैं – मेथी दाने के फायदे (methi seeds ke fayde in hindi)

* झुरिया भगाए :- मेथी दानो को पीसकर उसे दही में मिलाकर उसका पेस्ट बना ले और अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये, ये धीरे धीरे आपके चेहरे की झुरियो को कम करने मे मदद करेगा, झुरिया के अलावा मेथी आपके चेहरे के फोड़े फुंसी को ठीक करने के लिए भी जानी जाती हैं!

* बालो को बनाये मजबूत :- मेथी में प्रोटीन की एक अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती हैं जिस कारण बालो के गुणों को बढ़ने हेतु मेथी एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं, मेथी बालो को लम्बा करने के साथ साथ इसको मजबूत करने का भी काम करती हैं!

* मधुमेह का रामबाण :- अगर आपको या आपके किसी परिचित को मधुमेह नाम की बिमारी हैं तो आप बस मेथी के बीजो का सेवन करना आरम्भ कर दे, रात में पानी में मेथी के दानो को भिगो कर रख दे और सुबह उठकर उस पानी को मेथी के दानो के साथ पी ले, इससे आपको आपकी मधुमेह की बिमारी में बहुत लाभ मिलेगा! मेथी दाने के फायदे (methi seeds ke fayde in hindi)

* स्तनपान के गुण बढ़ाये :- अगर आप एक नवजात शिशु को स्तनपान कराती हैं और आप अपने दूध की गुणवत्ता को बढ़ाना चाहती हैं तो मेथी दान का सेवन करे, रात में थोड़े पानी में मेथी डेन को भिगो कर रख दे और सुभ होने पर उस पानी को मेथी दाने के साथ ही उबाल ले और अब छानकर उस पानी का सेवन करे!

* कोलेस्ट्रोल को कहे बाय बाय :- मेथी के बीज में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर करने की क्षमता रखते हैं, इसमें फाइबर की भी संतुलित मात्रा पायी जाती हैं, कोलेस्ट्रोल आपकी रक्त धमनियों को ब्लाक करता हैं और मेथी दाने का उपभोग उस ब्लॉकेज को खोलता हैं!

* फाइबर की पूर्ति करे :- अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी हैं तो आप मेथी दानो का किसी तरह उपभोग कर के अपनी इस कमी को दूर कर सकते हैं! मेथी दाने के फायदे (methi seeds ke fayde in hindi)

* कब्ज से राहत दिलाये :- अगर काफी दिन से आप कब्ज के कारण परेशान हो रहे हैं, तो अब आप मेथी दानो के उपभोग के कारण अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं! 4-5 मेथी दाने लेकर हलके गर्म पानी के साथ फंकी मार ले और कुछ ही देर में इसका असर देखे!

अब आप भी जान चुके हैं मेथी दाने के ये अचूक फायदे तो अब इन सभी फायदों का अपने ज़रूरत के अनुसार लाभ उठाइए और मेथी दानो का सेवन करे!   

मेथी दाने के फायदे (methi seeds ke fayde in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here