neem-ke-fayde-aur-nuksan-in-hindi

नीम के फायदे और नुक्सान (neem ke fayde aur nuksan in hindi) :- नीम एक प्राक्रतिक औषधि हैं जो लगभग सभी रोगों के लिए रामबाण का काम करती हैं, इसमें कई प्रकार के एंटीसेप्टिक होते हैं जो कई प्रकार के रोगों से लड़ने में एक अहम भूमिका निभाते हैं, स्वास्थ्य के विभिन्न मुद्दों से लड़ने में नीम आपकी बहुत मदद कर सकता हैं, नीम का पेड़ पर्यावरण के लिए भी बेहद ज़रूरी हैं!

नीम के पेड़ का लगभग हर हिस्सा किसी न किसी इस्तेमाल में ज़रुर आता हैं, आइये जानते हैं की क्या हैं वो फायदे जो हमे नीम से प्राप्त हो सकते हैं – नीम के फायदे और नुक्सान (neem ke fayde aur nuksan in hindi)

* रुसी भगाए :- नीम के अन्दर फंगस रोधी गुण होते हैं जो आपके सर में पैदा होने वाली रुसी को जड़ से ख़त्म कर देते हैं, इसको उपयोग में लाने के लिए एक कटोरी नीम की पत्तियों को पानी में उबाल ले, और अब इसको पीसकर पेस्ट तैयार कर ले, और अब इस पेस्ट को बालो की जड़ तक में लगाये और 1 घंटे बाद बालो को हलके गुनगुने पानी से धो ले!

* त्वचा के लिए भी असरदार :- अगर आपको त्वचा सम्बंधित कोई भी विकार हैं और आप उससे बहुत ज्यादा परेशान हो चुके हैं, तरह तरह के उपचारों के बाद भी ये समस्या दूर नहीं जा रही  तो अब बस उपयोग कीजये केवल नीम का, नीम की पत्तियों को पीसकर और उसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाये इसके ज़रिये आपके चेहरे पर मौजूद सभी प्रकार के फोड़े फुंसी दूर हो जायेंगे!

  1. जानें – अनियमित मासिक धर्म के घरेलु उपचार।
  2. जानें – सर्दियों में रुखी त्वचा से बचने के लिए घरेलु नुस्खे।
  3. जानें – सर्दियों में कैसे करे अपने होंठों की देखभाल।

* जू को भगाए :- अगर आपके सर में जुए हैं तो आप नीम के उपयोग से उन्हें जड़ से ख़त्म कर सकते हैं, नीम के पेस्ट को अपने सर में लगये और कुछ देर बाद सर को धो दे!

* दांतों को चमकाए :- अगर आपके दांतों में पारिया हैं तो आप नीम की डंडी को दातुन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, नीम को पुराने जमाने से एक ऐसी औषधि माना जाता हैं, जो दांतों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं! नीम के फायदे और नुक्सान (neem ke fayde aur nuksan in hindi)

* खून सफा हर रोग दफा :- अगर आप नियमित रूप से नीम के 1-2 पत्तो का सेवन करते हैं तो नीम आपके खून को खुद बा खुद फ़िल्टर कर देगा, मतलब आपके खून में मौजूद जितने भी बेक्टीरिया, कीटाणु मौजूद हैं उनसभी से लड़कर बहार निकलने की क्षमता नीम के अन्दर मौजूद हैं!

* मधुमेह से छुटकारा :- अगर आपको मधुमेह की बिमारी हैं तो आपको सलाह दी जाती हैं की आप नियमित रूप से नीम की पत्तियों और नीम की निमोली का सेवन करे, ये आपके मधुमेह की बिमारी का आयुर्वेदिक इलाज हैं जो की बेहद असरकारी हैं!

* पेट के कीड़ो से छुटकारा :- अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो बस किसी भी तरह से नीम का सेवन कीजिये चाहे कच्चे पत्ते खाए, या नीम के पत्तो को पिस कर उसका रस पिए, इससे आपके पेट के कीड़े एक बेहद असरकारी आयुर्वेदिक उपचार के माध्यम से मर जायेंगे और कोई विपरीत परिस्थिति भी नहीं आएगा! नीम के फायदे और नुक्सान (neem ke fayde aur nuksan in hindi)

* गठिया का उपचार :- अगर आपको गठिया की समस्या हैं, तो आपको अपने शरीर के जिस अंग पर गठिया का दर्द होता हैं वहां उस अंग की नीम के तेल से मालिश करे, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा!

परन्तु नीम के कई नुक्सान भी होते हैं, आइये जानते हैं की नीम के क्या क्या नुक्सान आपको झेलने पड़ सकते हैं –

* यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा को कम करता हैं लेकिन अगर आपके शरीर में शर्करा की मात्रा ज़रूरत से ज्यादा कम होने लगी हैं तो नीम के सेवन से बचे!

* मधुमेह को रोगियों को हमेशा नीम का उपयोग अपने डॉक्टर्स से पूछने के बाद ही करना चाहिए! नीम के फायदे और नुक्सान (neem ke fayde aur nuksan in hindi)

* किसी गर्भवती महिला या किसी बच्चे को नीम का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेने चाहिए!

* नीम के तेल का शरीर पर उपयोग करते समय ध्यान में रखे की ये आँखों के पास न जाए अन्यथा बहुत जलन हो सकती हैं!

अब आप भी जान चुके हैं नीम के फायदे और नुक्सान, अब बस अपनी समस्या के अनुसार नीम का उपयोग कीजिये और अपने रोगों से मुक्ति पाए!

नीम के फायदे और नुक्सान (neem ke fayde aur nuksan in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here