peshab me jalan ka ilaj in hindi

Peshab Me Jalan Ka Ilaj In Hindi:- अक्सर बहूत लोगो को शिकायत होती है कि वे जब भी मूत्रनिकास करने के लिये जाते है तो उनको अपने पेशाब में जलन महसूस होती है। इसके चलते उनको पेशाब करने से भी डर लगता है, दरअसल बक्टेरिया के कारण ऐसा होता है हमारे ब्लैडर में बक्टेरिया के पनपने की वजह से जलन महसूस होती है। इसके कई और कारण भी हो सकते है पर कारण कोई भी हो आप तो महसूस करते हो एक अहसहनिये जलन।

आज हम आपको बतायेंगे की किस तरह आप इससे निजात पा सकते है।

पेशाब में जलन के साथ आने वाले लक्षण

आपके डिज़ुरिया के अंतर्निहित कारण के आधार पर,(Peshab Me Jalan Ka Ilaj In Hindi) आप कुछ लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं निम्नलिखित कुछ लक्षण हैं जो पेशाब के दौरान जलने के साथ हो सकते हैं।

  • हेमेटेरिया (मूत्र में रक्त)।
  • पेशाब करने के लिए तत्काल इच्छा।
  • पेशाब के बाद मूत्राशय के अधूरे खाली होने का ख्याल।
  • मूत्र असंयम – मूत्र का अनैच्छिक निष्कासन।
  • लगातार पेशाब आना।
  • पोस्ट-मिक्चरिशन ड्रिबल – पेशाब के बाद मूत्र की छोटी मात्रा का मार्ग।
  • कठिनाई पेशाब में – जैसे तनाव या संदेह
  • मुक्ति मूत्र विकृति – बादल छाले मूत्र, झाग मूत्र, मजबूत-गंध मूत्र
  • पुरुषों में हेमटोस्पर्मिया (वीर्य में रक्त)
  • श्रोणि और निचले पेट में दर्द।

अब जानते है पेशाब में जलन को ठीक करने के उपाय जिसके नियमित उपचार से आप अपनी पेशाब जलन को सही कर सकते है और यह सुनिश्चित भी कर सकते है कि यह आपको फिर कभी नही हो।

हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी मूत्र किसी भी आक्रमण से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त मूत्र गुजर रही है जो आपके मूत्र पथ से जुड़ा हो सकता है। निर्जलीकरण मूत्र के दौरान जलने का एक सामान्य कारण भी है। बहुत ही कम अंतरालों में दो से तीन गिलास पानी पीने की सिफारिश की जाती है।

क्रैनबेरी का रस: नाबालिग यूटीआई लक्षणों का इलाज करने में यह एक सामान्य उपाय है। ऐसा माना जाता है कि साइट्रिक एसिड जो कि क्रैनबेरी में यूटीआई-बैक्टीरिया को मारने में मदद होती है।

नारियल का पानी: निर्जलीकरण और मूत्र को जलाने के लिए एक महान इलाज। नारियल के पानी में कई महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट होते हैं जो आपके शरीर के तरल पदार्थ को संतुलन रखने के लिए कारगार हैं।

यौन संभोग के दौरान सुरक्षा का प्रयोग करें: मूत्र पथ के संक्रमण के अनुबंध के लिए सबसे आम तरीके यौन संबंधों के माध्यम से, विशेष रूप से महिलाओं के लिए कंडोम का प्रयोग करके, आप इस जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकते हैं।

जब आवश्यक हो, (Peshab Me Jalan Ka Ilaj In Hindi) तब पेशाब करना:मूत्र में न रेहेना यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह बैक्टीरिया का प्रचार कर सकता है।

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो बैक्टीरिया को खत्म करने और संक्रमण को ठीक करने में मदद करते हैं।

हॉर्सरैडिश : यह एक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल के रूप में कार्य करता है जो सेल की दीवारों को नुकसान पहुंचाकर बैक्टीरियल कोशिकाओं को मारने में सहायक होता है। इसको प्रतिदिन 2-3 बार खाने से आपको पेशाब की जलन में मदद मिलती है।

बैक्टीरिया का भी संक्रमण रुकता है, जिससे ब्लैडर में आई सूजन भी कम होती है और आपका ब्लैडर भी अच्छे से साफ होता है।

दोस्तो हम जानते है कि पेशाब की जलन कितनी तकलीफ दे सकती है बस इसी का ख्याल रख्खे हमने आप के लिये कुछ ऐसे उपाय बताये है जिस्से आप निश्चित तौर पर अपनी पेशाब की जलन से छुटकारा पा सकते है और अपनी सेहत को भी ठीक रख सकते है।

(Peshab Me Jalan Ka Ilaj In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here