Sugar Me Kya Khana Chahiye

Sugar me kya khana chahiye:- जब आपको मधुमेह होता है तो खाने के लिए सबसे अच्छा भोजन का पता लगाना कठिन हो सकता है शुगर के स्तर को अच्छी तरह से नियंत्रित रखने के लिए है

फैटी मछली

फैटी मछली ग्रह पर स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक नियमित रूप से इन वसाओं को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिनके हृदय रोग और स्ट्रोक  का खतरा बढ़ जाता है।डीएचए और ईपीए उन रक्त कोशिकाओं की रक्षा करती हैं जो आपके रक्त वाहिकाओं को मारते हैं, (Sugar Me Kya Khana Chahiye) सूजन के मार्करों को कम करते हैं और खाने से अपने धमनियों का कार्य बेहतर होता है।अवलोकन संबंधी कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग वसायुक्त मछली खाते हैं उन्हें नियमित रूप से दिल की विफलता का कम जोखिम होता है और हृदय रोग से मरने की संभावना कम होती

मछली उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी संपूर्णता महसूस करने और आपकी मेटाबोलिज्म दर को बढ़ाती है। 

पत्तेदार ग्रीन्स

पत्तेदार हरी सब्जियां बेहद पोषक और कम कैलोरी में होती हैं। पालक, काली और अन्य पत्तेदार साग कई विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं इसके अलावा, पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंटीन के अच्छे स्रोत हैं। (Sugar Me Kya Khana Chahiye) पत्तेदार हरी सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होती हैं जो आपके दिल और आंखों की स्वास्थ्य की रक्षा करती हैं।

दालचीनी

दालचीनी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के साथ एक स्वादिष्ट मसाला है कई नियंत्रित अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और इंसुलिन संवेदनशीलता  को बेहतर बना सकता है। अध्ययनों के एक हालिया विश्लेषण में पाया गया कि दालचीनी भी कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर कम कर सकती है। कुछ अध्ययनों में यह दिखाने में असफल रहे हैं कि दालचीनी रक्त शर्करा या कोलेस्ट्रॉल के स्तर का लाभ लेती है| दालचीनी रक्त शर्करा नियंत्रण, इंसुलिन की संवेदनशीलता, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है

चार अंडे

अंडे अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं नियमित अंडे के सेवन से आपके हृदय रोग के खतरे को कई तरह से कम कर सकती है। इसके अलावा, अंडे ल्यूटिन और ज़ेकैक्टीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक हैं, एंटीऑक्सिडेंट्स जो रोगों की आंखों की रक्षा करते हैं| (Sugar Me Kya Khana Chahiye) बस पूरे अंडे खाने के लिए सुनिश्चित करें अंडे का लाभ मुख्य रूप से सफेद रंग के बजाय जर्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण होता है अंडों में हृदय रोग के लिए जोखिम वाले कारकों में सुधार होता है, अच्छा रक्त शर्करा नियंत्रण को बढ़ावा देना, नेत्र स्वास्थ्य की रक्षा करना और आपको पूर्ण महसूस करना

चिया सीड्स

शिया बीज मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अद्भुत भोजन हैं वे फाइबर में बेहद ऊंचे हैं वास्तव में, चिया बीजों में 28 ग्राम में से 12 ग्राम कार्बल्स फाइबर हैं, जो रक्त में शर्करा नहीं बढ़ाते हैं चिया बीज आपको स्वस्थ वजन प्राप्त करने में मदद कर सकता है क्योंकि फाइबर भूख को कम कर देता है और आपको पूर्ण महसूस करता है। इसके अलावा, फाइबर कैलोरी की मात्रा को कम कर सकता है जिसे आप अन्य से अवशोषित करते हैं चिया बीजों में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं, हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर और सूजन को कम किया जा सकता है, ग्रीक योगरग्रीक दही मधुमेह के लिए एक महान डेयरी पसंद है। इसे रक्त शर्करा के नियंत्रण में सुधार और हृदयरोग के खतरे को कम करने के लिए दिखाया गया है, शायद इसमें संभवतः प्रोबायोटिक्स  शामिल हैं। यह माना जाता है कि डेयरी के उच्च कैल्शियम और संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) सामग्री एक भूमिका निभा सकती है|

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी सबसे पौष्टिक फल हैं जिन्हें आप खा सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंस के रूप में जाना जाता एंटीऑक्सिडेंट्स में वे उच्च होते हैं, जो उन्हें लाल रंग देते हैं। भोजन के बाद एंथोकायनिन को कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। स्ट्रॉबेरी कम चीनी फल होते हैं जिनमें मजबूत विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ के साथ एक स्वादिष्ट जड़ी बूटी है। कई अध्ययनों से पता चला है कि यह टाइप मधुमेह वाले लोगों में सूजन, रक्त शर्करा और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। यह रक्तचाप को कम करने में भी बहुत प्रभावी हो सकता हैं| (Sugar Me Kya Khana Chahiye) एक अध्ययन में, अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग जिन्होंने 12 सप्ताह के लिए वृद्ध लहसुन लिया, रक्तचाप  में 10-बिंदु की कमी का औसत था। कच्चे लहसुन के एक लौंग में केवल 4 कैलोरी और 1 ग्राम कार्बोर्क्स शामिल हैं Sugar me kya khana chahiye

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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