Aankhon Ki Allergy Ka Ilaj in Hindi

Aankhon Ki Allergy Ka Ilaj in Hindi: जिन लोगों को एलर्जी है वे अक्सर छींकने, सूँघने, जैसे लक्षणों में सहायता प्राप्त करने के लिए घरेलु उपचारों का उपयोग करते है। लेकिन एलर्जी आंखों को भी प्रभावित कर सकती है वे आपकी आँखों में लालपन, खुजली, जलन, और पानी आना जैसी समस्या पैदा कर सकती हैं, और इसी कारण आपकी पलकों में सुजन भी आ सकती हैं!

Aankhon Ki Allergy Ka Ilaj in Hindi आँखों की एलर्जी में भी आप घरेलु उपचारों का प्रयोग कर सकते है, इससे आपको तुरंत ही लाभ मिलेगा।

सभी एलर्जी की तरह, आंखों की एलर्जी तब होती है जब आपका शरीर किसी भी प्रकार की गंदगी के करीब होता हैं, और इसी कारण आपकी आँखों में एलर्जी की समस्या उत्पन्न होती हैं! आँख की एलर्जी को ओक्यूलर एलर्जी या एलर्जी कन्जंक्टिविटिस भी कहा जाता है, वे अस्थायी धुंधलापन के अलावा अन्य दृष्टि से थोड़ा खतरा पैदा कर सकती हैं, लेकिन संक्रमण और अन्य प्रभावों के कारण कुछ सामान लक्षणों से भी हमारा सामना हो सकता हैं, इसलिए यदि आपको अपने लक्षण बेहतर नहीं दिख रहे हैं तो अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करे!

आँखों की एलर्जी दो प्रकार की होती हैं :- मौसमी, जो अधिक सामान्य हैं और बारहमासी!

बारहमासी एलर्जी का मुख्य कारण धूल के कण, पंख (बिस्तर में), और पशु (पालतू जानवर) डैडर इत्र, धुआं, क्लोरीन, वायु प्रदूषण, सौंदर्य प्रसाधन और कुछ दवाइयां सहित अन्य पदार्थ भी एक भूमिका निभा सकते हैं और इनके संपर्क में आने के कारण ये बीमारी हो सकती हैं! कभी-कभी, यह बताना आसान नहीं होता है कि एलर्जी का क्या कारण होता है – उदाहरण के लिए, यदि आप हवा के संपर्क में रहते हैं या ज्यादा समय के लिए अपने घर से बहार रहते हैं, या जब आपका पालतू जानवर आपकी गोद में चढ़ता हैं और यदि आपका ट्रिगर साफ़ सुथरा नहीं हैतो डॉक्टर भी आपकी जांच करते समय चकरा सकता हैं!

तो यहाँ इस आर्टिकल में हम जानेंगे की किस प्रकार आप आँखों की एलर्जी से बच सकते है (Aankhon Ki Allergy Ka Ilaj in Hindi)

* पहली बात यह है कि आप एलर्जी के होने वाले कारणों से अपना बचाव करे जैसे, जब पराग की संख्या सबसे अधिक होती है, आमतौर पर सुबह-सुबह और शाम के समय में तो ऐसे समय में आप अपने घर की खिड़कियों को बंद रखे और यदि आप कही बहार से आ रहे है तो तुरंत ही आप अपने हाथ पैर अच्छे से धों ले और अपनी आखों में पानी के छींटे भी मार ले!

* जब आप धुप में बाहर जाते हैं तो धुप वाला चश्मा जरुर लगाये इससे आपकी आखों की सुरक्षा होगी!

* ड्राइविंग करते समय खिड़कियां बंद रखें और एयर कंडीशनर चलाएं।

* गर्म पानी में अक्सर बिस्तर धो लें यदि आपका गद्दा कुछ साल से ज्यादा पुराना है तो एक नया बिस्तर लेने का विचार करें।

* रात को सोते समय अपनी आखों में गुलाब जल का प्रयोग करे, इससे  आपकी आँखों को बेहद लाभ मिलेगा और अगर आपकी आखों में किसी प्रकार का इन्फेक्शन है तो वो निकल जायेगा।

* समय समय के अंतराल में अपनी आखों में पानी की छींटे मारते रहे इससे आपकी आँखों में जमी धुल और बैक्टीरिया निकल जायेंगे और आपकी आँखों से इन्फेक्शन निकलने में मदद मिलेगी।

आँखों का इन्फेक्शन किसी को भी हो सकता है और इसमें आपकी आखों में अत्यंत खुजली मच सकती है और आप जितना खुज्लायेंगे उतना ही आपका इन्फेक्शन बढेगा, इस्से बेहतर है आप थोडा सा अपनी आँखों की एक्स्ट्रा केयर करे और घरेलु उपचार करते रहे।

(Aankhon Ki Allergy Ka Ilaj in Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here