adrak khane ke fayde aur nuksan in hindi

अदरक खाने के फायदे और नुक्सान (adrak khane ke fayde aur nuksan in hindi) :- अदरक एक बहुत ही ख़ास जड़ी बुट्टी हैं हैं जो कई तरह के फायदे अपने में समाये हुए हैं, अदरक का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता हैं, चाहे वो कोई भी सब्जी हो लेकिन अदरक के स्वाद के बिना सब फीका हैं, लेकिन जहाँ एक ओर अदरक के कई फायदे आप लोगो को दिखाई देते हैं वही दूसरी और अदरक के कई नुकसानों से भी आपको सामना करना पड़ सकता हैं, आज आपको अदरक के कई सारे फायदे जानने को मिलेंगे जिन्हें जानकार आप अदरक को न केवल स्वाद का बल्कि सेहत का भी बादशाह मानेंगे और आप भी अदरक का नियमित रूप से सेवन आरम्भ कर देंगे परन्तु एक और नुक्सान भी आपको देखने को मिलेंगे!

आइये जानते हैं अदरक के अचूक फायदों के बारे में –

* गठिया को कहे बाय बाय :- अगर आप कई सालो से गठिया के रोग से पीड़ित हैं और इसके कारण आपको बहुत अधिक पीड़ा का सामना करना पड़ता हैं तो अब बस आप अपने भोजन में नियमित रूप से अदरक का सेवन आरम्भ कर दे, और कुछ ही दिनों बाद उसका असर देखिये, अदरक गठिया के रोग के लिए रामबाण इलाज के रूप में देखि जाती हैं! अदरक खाने के फायदे और नुक्सान (adrak khane ke fayde aur nuksan in hindi)

* जुखाम में भी असरदार :- अगर आपको भयंकर जुखाम हो रहा हैं तो आप इसे भी मात्र अदरक के एक टुकड़े के ज़रिये भगा सकते हैं, आप एक कटोरे में पानी को उबाल ले और अब उसमे अदरक का एक टुकड़ा छिल कर डाल दे, और अब तोलिया ओढ़ कर इस पानी की भाप ले, कुछ ही टाइम में आपको आराम मिल जाएगा!

* मितली का करे उपचार :- अगर आपको बार बार उलटी या मितली सी आ रही हैं तो आप ऐसे में अदरक के एक टुकड़े के उपयोग से छुटकार पा सकती हैं, केवल एक अदरक का टुकड़ा छिल कर मुह में रख ले और अब इसे चूसते रहे, और फिर असर देखिये!

* मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा :- अगर आपको मासिक धर्म के दौरान बहुत अधिक पीड़ा होती हें तो बस थोडा सा अदरक पाउडर गरम गुनगुने पानी में मिलकर पिए!

* कैंसर से बचाए :- अदरक में ऐसी प्रोपर्टीज पायी जाती हैं जो कैंसर के रोग से लड़ने में बहुत ही उपयोगी पायी जाती हैं!

* माइग्रेन :- अगर आपको माइग्रेन की समस्या हैं, तो आप इस समस्या को भी अदरक के माध्यम से छूमंतर कर सकती हैं, जब भी दर्द हो अदरक का किसी भी तरह से सेवन करने से आपको उसमे आराम मिलेगा! अदरक खाने के फायदे और नुक्सान (adrak khane ke fayde aur nuksan in hindi)

* पाचन क्रिया दुरुस्त करे :- अगर आपके पेट में गड़बड़ी हैं तो छोटा सा अदरक का टुकड़ा लेकर चुसे, या फिर अदरक को कद्दू कास कर के उसका जूस निकाल ले, और अब अदरक के रस को पि ले कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा!

आइये जानते हैं अब अदरक के कुछ नुक्सान :-

  1. अगर अदरक का सेवन ज़रूरत से ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए तो आपके पेट में गर्मी बढ़ जाती हें, जिसके कारण आपको कई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता हैं!
  2. अदरक का अधिक मात्रा में सेवन आपकी नींद को गायब कर सकता हैं!
  3. 3. अदरक का ज्यादा सेवन खून के बहाव को धीमा व खून को पतला कर सकता हैं!
  4. 4. अदरक के कारण कभी कभी कई प्रकार की एलर्जी हो जाती हैं, जैसे सांस लेने में तकलीफ आना, होंठ व जीभ में सुजन का आना आदि! अदरक खाने के फायदे और नुक्सान (adrak khane ke fayde aur nuksan in hindi)
  5. अगर आप अदरक वाली चाय का अधिक सेवन करते हैं तो ये आपके लिए आपकी अनिंद्रा का कारण बन सकते हैं!

अब आप अदरक के फायदे और नुक्सान दोनों जान चुके हैं अब बस अपने तजुर्बे के आधार पर अदरक को सही मात्रा में इस्तेमाल कीजिये!

अदरक खाने के फायदे और नुक्सान (adrak khane ke fayde aur nuksan in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here