गठिया कई प्रकार के होते हैं, वहाँ भी लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला है

Arthritis Bimari Ke Lakshan In Hindi:- भड़काऊ गठिया के साथ जोड़ों में अधिक सूजन और दर्द में अधिक विविधता होने की संभावना है (जो शारीरिक गतिविधि के स्तर से स्पष्ट नहीं किया जा सकता है) अन्य आम लक्षणों में शामिल हैं:

  • सुबह संयुक्त कठोरता
  • थकान
  • अस्वस्थ होने की सामान्य भावना
  • वजन घटना
  • हल्के बुखार या रात पसीना
  • त्वचा के चकत्ते

लेकिन याद रखें कि ये लक्षण गठिया के लिए विशिष्ट नहीं हैं और अन्य बीमारियों के कारण हो सकते हैं

क्या मुझे डॉक्टर को दिखाना चाहिये?(Arthritis Bimari Ke Lakshan In Hindi)

समय-समय पर आपकी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और दर्द का अनुभव आम है,(Arthritis Bimari Ke Lakshan In Hindi) खासकर यदि आप असामान्य या कठोर शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं। तो आप सामान्य दर्द और कठोरता से गठिया के शुरुआती लक्षणों को कैसे भेद कर सकते हैं? और आपको कैसे पता चलेगा कि आपको अपने लक्षणों के बारे में अपने चिकित्सक को कब दिखाना चाहिए?

यदि आप सूजन या कठोरता का अनुभव करते हैं, या यदि आपके जोड़ों को मोड़ने से दर्द हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है।

एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल को देखने से पहले आपको कुछ और कारकों पर विचार करना चाहिए।

arthritis bimari ke lakshan in hindi

* स्थानीयकृत कोमलता और ऊपरी हिस्से में दर्द, कंधे के सामने जो आता है और जाता है, संभवतः संभवतया दर्द के एक तीव्र निम्न स्तर के साथ जो अधिक तीव्र दर्द के आंतरायिक भड़क उठे।

* कुछ गतिविधियों के साथ दर्द, जैसे बैकहैंडेड टेनिस शॉट बनाने के लिए पूरे शरीर के हाथ तक पहुंचने, एक पोशाक को ज़िप करने के लिए पीछे की ओर पहुंचने या ऊपरी कैबिनेट से एक सामान उठाने के लिए।

* कुछ गति के साथ दर्द एक्रोमीकाल्विक्युलर गठिया वाले लोग को क्रॉस-बॉडी बांह आंदोलन के साथ कठिनाई होती है – (Arthritis Bimari Ke Lakshan In Hindi) एक कार में सीट बेल्ट पर लगाने के लिए शरीर तक पहुचना एक चुनौती के समान हो सकती है। एक व्यक्ति को बेंच प्रेस या पुश-अप करने, पीठ के पीछे पहुंचने या ओवरहेड तक पहुंचने पर दर्द हो सकता है।

* निष्क्रियता इसे और भी बदतर बनाता है लंबे समय तक निष्क्रियता (उदाहरण के लिए, सोने) के बाद संयुक्त क्षेत्र कठोर हो सकता है और गतिविधि के कम समय के बाद बेहतर हो सकता है।

* सूजन। जब गठिया हड्डियों के बीच घर्षण का कारण बनता है, तो आस-पास के नरम ऊतकों को चिढ़ और प्रफुल्लित हो सकता है। कंधे के ऊपर और सामने सूजन कभी-कभी एसी संयुक्त गठिया वाले रोगियों में देखी जाती है।

* उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों जैसे कि टेनिस या वेटलिफ्टिंग के बाद एक्रोमिओक्वाक्लेक्लिकर ऑस्टियोआर्थ्राइटिस का दर्द बढ़ सकता है।

* बढती उम्र। रोगसूचक अक्रोइओकावलिकुलर ऑस्टियोआर्थराइटिस  बढ़ती उम्र के साथ हो जाता है। वास्तव में, लगभग हर कोई इस प्रकार के गठिया को 40 या 50 साल की आयु तक विकसित करता है, भले ही उनके दर्दनाक लक्षण न हो,Osteoarthritis की विशेषता है, इस स्थिति को “अपक्षयी संयुक्त रोग” भी कहा जाता है।

दोस्तों आज आपने जाने कुछ ऐसे गठिया के लक्षण जिनको पहचान कर आप अपना इलाज शुरू कर सकते है, गठिया बहूत ही बुरी बीमारी है, इसमें रोगी को अहसहनिये दर्द होता है और हर बार दर्द होने पर कई लोग पेनकिलर का सहारा ले लेते है, परंतु ऐसा कभी भी ना करे इस्से आपका स्वास्थ्य और भी ज्यादा बिगड़ेगा, इस बीमारी का पूरा इलाज कराये कुछ घरेलू उपचारों के साथ भी गठिया को ठीक किया जा सकता है बस आप इसके लक्षण पहचाने और उपचार करना शुरू कर दे, कई लोगो को तो पता ही नही रेहता की उनको गठिया की बीमारी है वो इसको मामूली रोजमर्रा के होने वाले दर्द को समझ कर इसका इलाज नही करते और बाद में इसकी शिकायत अधिक होने पर ही किसी से सलाह लेते है, पर आप ऐसा बिल्कुल भी मत कीजिये और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाईये।

(Arthritis Bimari Ke Lakshan In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here