Ashwagandha Benefits In Hindi

अश्वगंधा के चमत्कारिक फायदे (Ashwagandha Benefits In Hindi):– जब बात आयर्वेद की हो तो ऐसा हो नही सकता कि अश्वगंधा के चमत्कारी गुणों का स्मरण ना हो। अश्वगंधा का उपगोग अनगिनत आयुर्वेदिक औषधि में किया जाता है, अश्वगंधा के कई फायदे है जो हमारे शरीर के लिए किसी वरदान से कम नही सदियों से अश्वगंधा का उपयोग होता आ रहा है।(अश्वगंधा के चमत्कारिक फायदे)

आज हम इस आर्टिकल में आपको अश्वगंधा से होने वाले चमतकारों से रूबरू करायेंगे, साथ ही जानेंगे किस बीमारी या हमारे शरीर की गुणवक्ता बढ़ाने में अश्वगंधा कितना सहायक है।

तो दोस्तों आईये जानते है अश्वगंधा के चमत्कारिक फायदे – Ashwagandha Benefits In Hindi

* जिस किसी को अपने स्पर्म्स (वीर्य) की गुणवत्ता को बढ़ाना हो या किसी का वीर्य कम हो गया हो,(अश्वगंधा के चमत्कारिक फायदे) अगर वो व्यक्ति अश्वगंधा का सेवन करता है तो उसको सेक्स संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा और सेक्स पावर भी निष्चय रूप से बढेगी ।

* कोइ कोई इंसान होता है जिसको आलस्य बहूत आता है और घर वाले भी उसके आलसी पन से धुकी रहते है, दरअसल ऐसा नही है कि वो इंसान जान के ऐसा कर रहा है बल्कि आलस्य भी एक प्रकार का रोग है, जो अश्वगंधा के सेवन से दूर किया जा सकता है।

ashvganda bENEFITS

तो दोस्तों अब आप भी आलस्य छोड़ दो और करो अश्वगंधा का सेवन और भर दो अपनी ज़िंदगी चुस्ती और फुर्ती से ।

* बहूत से लोग होते है जो कि संभोग करते दौरान जल्दी थक जाते है और अपने पार्टनर को निराश कर देते है, यह उनके शर्मिंदगी का कारण भी बनता है उसके लिए बाजार में आने वाली कई प्रकार की मेडिसिन भी खाते है पर हमेशा निराशा है हाथ लगती है,(Ashwagandha Benefits In Hindi) तो अब चिंता करने की या निराश होने की जरूरत नही नियमित रूप से करे अश्वगंधा का सेवन और हो जाये सारी निराशाओं से मुक्त ।

* दुनिया में हर इंसान लंबे समय तक जवान दिखते रहना चहाता है और ज्यादा से ज्यादा केमिकल वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट यूज़ करता है जिससे जवान दिखते रहना तो दूर की बात बल्कि समय से पहले बूढ़ा जरूर दिखने लगता है, अगर आपको भी लंबे समय तक जवान दिखना है तो करे अश्वगंधा का उपयोग इसमें एन्टी एजिंग प्रॉपर्टीज होती है जिससे इंसान जल्दी बूढ़ा नही होता और काफी लंबे समय तक जवान है बना रहता है ।

* दोस्तों हमने अक्सर देखा है किसी किसी का मन हमेशा व्याकुल रहता है और उसमें सहनशक्ति बहूत कम होती है और जल्दी अपना पारा खो बैठता है, ऐसे व्यक्ति को अश्वगंधा का सेवन (Ashwagandha Benefits In Hindi) करने की अवश्य सलाह दे और यदि आप भी उन्ही व्याकुल लोगो में से एक है तो अभी से इसका सेवन करे और अपने मन में शांति की नई ऊर्जा का स्वागत करें ।

* किसी किसी का इम्युनिटी सिस्टम इतना वीक होता है कि वो आयेदिन बीमार पड़ जाता है, ज़रा सा बाहर का कुछ कह लिया तो बीमार, मौसम में बदलाव आया तो बीमार, बारिश में भीग गाये तो बीमार ये अक्सर इसीलिए होता है क्योंकि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है और आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता नही है, तो अगर आप बार बार बीमार नही पड़ना चहाते तो करे अश्वगंघा का उपयोग और अपने शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाये।

* अश्वगंधा के सेवन से गठिया का दर्द भी हमेशा के लिय खत्म हो जाता है ।

* अगर आपका रक्त चाप बढ़ा हुआ या कम रहता है और आप इसको नियंत्रित करने के लिए विदेशी दवाई का उपयोग करते है तो, आप अश्वगंधा का सेवन जरूर करके देखे इससे आपका रक्त चाप नियंत्रित रहेगा और आपको विदेशी दवाईयो का सहारा नही लेना पड़ेगा ।

* यह आपकी मधुमें (डायबिटीज) की बीमारी को भी संतुलित रखता है।

* इसका नियमित सेवन से आपकी तनाव की बीमारी का भी समाधान होता है ।

* यह आपके शरीर में आयरन की मात्रा और खून बढ़ाने में भी सहायक है।

* जिसको सफेद बालों की शिकायत रहती है वो इसका सेवन अवश्य करे, इससे आपके बालों का कालापन भी बढ़ जायेगा।

* जिन महिलाओ की प्रजनन क्षमता कम होती है,(अश्वगंधा के चमत्कारिक फायदे) तो ऐसे में अश्वगंधा का सेवं नियमित रूप से करने से उनकी प्रजनन क्षमता में भी वृद्धि होती है।

* जिन महिलाओ को योनि (वजीना) से सफेद चिपचिपा पदार्थ निकलने की समस्या अधिक होती है और बेवजह निकलता है, उन महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन करना चाहिये इसका सेवन करने से लाभ होगा।

* एक ऐज के बाद अक्सर हमारी यादाश्त कम हो जाती है, ऐसे में अश्वगंधा के सेवन से आपकी यादाश्त में आपको चमत्कारी लाभ देखने मिलेंगे।

तो दोस्तो आज हमने अश्वगंधा के चमत्कारी गुणों के बारे में जाना, औषधि एक फायदे अनेक तो आपको भी अगर ऊपर दी गयी समस्याओ में से किसी भी समस्या से पीड़ित है तो नियमति रूप से करे अश्वगंधा का सेवन, इसका सेवन करने के कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही, मिलेगा तो बस आपको फायदा, अगर आपको कुछ समस्या भी नही फिर भी इसका सेवन करने से आप रहेंगे सदैव तंदरुस्त ।

(Ashwagandha Benefits In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here