baby-ko-gora-karne-ka-tarika-in-hindi

बच्चे को गोरा करने का तरीके (baby ko gora karne ka tarika in hindi) :- एक स्वस्थ व सुन्दर बच्चा पाना हर माँ की ख्वाइश होती हैं, और इस ख्वाइश को पूरा करने के लिए के महिला कई सारे उपाए भी करती हैं! एक माँ एक स्वस्थ बच्चा पैदा करने के लिए वो सभी प्रयास करती हैं जिससे उसे एक सुन्दर और गोरा बच्चा मिले, लेकिन कभी कभी कोई महिला अपने सपने को पूरा करने के लिए बाहरी कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं जिसके कई साइड इफ्फेक्ट उन्हें और उनके बच्चे को देखने के लिए मिल ही जाते हैं!

ऐसे में हम चाहते हैं की बिना किसी साइड इफ्फेक्ट को पाए आपकी ख्वाइश जल्दी से पूरी हो जाए तो बस उसी ख्वाइश को पूरा करने के लिए हम आपको बताएँगे ऐसे घरेलु उपचार जिसके माध्यम से आप एक सुन्दर और गोरा बच्चा पा सकते हैं! बच्चे को गोरा करने का तरीके (baby ko gora karne ka tarika in hindi)

तो आइये जानते हैं की क्या हैं वो उपाए जिनको करने से आप एक गोरा और तंदरुस्त बच्चा पा सकते हैं –

* संतरा :- अपने दिनचर्या में रोजाना 2 संतरों का उपभोग अपने बच्चे को कराये!

* वंशलोचन :- अगर आप अपने बच्चे को रोजाना वंशलोचन नामक चूरण का उपभोग कराती हैं तो आप एक सुन्दर व तंदरुस्त बच्चा पाने में सक्षम हो सकते हैं! बच्चे को गोरा करने का तरीके (baby ko gora karne ka tarika in hindi)

* सौंफ :- बच्चे के भोजन करने के थोड़ी देर बाद दो सौंफ चबाने के लिए मुंह में डाले!

* अंगूर :- अंगूर का सेवन करने से बच्चे को इसमें बहुत लाभ मिल सकता हैं, क्यूंकि ये शरीर में मौजूद गर्मी को कम करने में बहुत मदद करती हैं!

* केसर दूध :- बच्चे को रोजाना केसर वाला दूध पिलाए!

* नारियल :- रिसर्च के मुताबिक़ माना जाता हैं की एक बच्चे को अगर नियमित रूप से नारियल खिलाया जाए तो बच्चे का रंग निखरने लगता हैं! बच्चे को गोरा करने का तरीके (baby ko gora karne ka tarika in hindi)

* अंडे :- “सन्डे हो या मंडे रोज़ खाने चाहिए अंडे” ये तो आपने सुना ही होगा दोस्तों तो मैं आपको बता दू की एक बच्चे के लिए भी अन्डो का सेवन बहुत ज़रूरी हैं, और इसके फायदे के रूप में उन्हे बच्चे की रंगत भी निखरती रहती हैं!

* देसी घी :- हमारे बड़े बुर्जुग अक्सर हमे बोलते हैं की अगर तंदरुस्त होना हैं तो देसी घी का सेवन बच्चे को कराये और यही बात वो एक गर्भवती महिला की सेहत के लिए भी दोहराते हैं और ऐसे में हम आपको यही कहेंगे की हाँ घी का सेवन सच में आपके लिए लाभकारी हैं!

* अनानास :- अनानास का जूस रोजाना अपने बच्चे को पिलाये!

* ताजे फल सब्जियां :- ताजे फल और सब्जियों का बच्चो को ज्यादा से ज्यादा सेवन कराये! बच्चे को गोरा करने का तरीके (baby ko gora karne ka tarika in hindi)

Note :- अगर आपको इन सभी चीजों में से किसी एक से भी एलर्जी हैं तो कृपया उस चीज़ को उपयोग में न लाये!

अगर आप इन सभी बिन्दुओ को फॉलो करते हैं तो आशा की जाती हैं की आप एक स्वस्थ और गोर बच्चा पाने में सफल रहेंगे!

बच्चे को गोरा करने का तरीके (baby ko gora karne ka tarika in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here