Bawasir Me Kya Nahi Khana Chahiye

Bawasir Me Kya Nahi Khana Chahiye:- “बवासीर” एक ऐसा रोग हैं जिसका नाम सुनते के साथ ही शरीर में एक अजीब सी सिकुडन हो जाती हैं, ये बहुत ही खतरनाक रोग हैं, जिसके कारण एक बहुत ही गन्दा अनुभव पीड़ित व्यक्ति को झेलना पड़ता हैं, आयुर्वेद की भाषा में इसे अर्श कहा जाता हैं, और साधारण भाषा में आम लोगो द्वारा इस भयंकर रोग को बवासीर कहा जाता हैं!

ये रोग दो प्रकार का होता हैं (Bawasir Me Kya Nahi Khana Chahiye):-

  1. एक प्रकार की बवासीर में गुर्दे में सुजन और बहुत अधिक पीड़ा के साथ खुजली होती हैं!
  2. दुसरे प्रकार की बवासीर में मॉल निकासी के क्षेत्र के आसपास खून से भ्ररे मस्से हो जाते एं जो बहुत ही कष्टकारी होते हैं!

ये दोनों ही प्रकार के रोग जान निकाल देनी वाली पीड़ा का अनुभव कराता हैं, इसलिए इस रोग में खान पान का पुर अध्यन रखने की ज़रुरत होती हैं क्यूंकि अगर कुछ भी गलत खा लिया जाये तो इस रोग में और भी गंभीर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं!

बवासीर के लक्षण

(Bawasir Me Kya Nahi Khana Chahiye) इस रोग के अन्दर रोगी को अक्सर हमेशा कब्ज़ का अहसास रहता हैं, गुर्दे में कांटे जैसी चुभन का अहसास होता हैं! 

* गुर्दे में सुजन आना

* खुजली होना

* मलनिकासी पर खून निकलना

* शरीर पिला पढना

* शरीर में कमजोरी का आना

बवासीर के रोग के कारण

बवासीर के प्रमुख कारण बहुत ही ज्यादा पीड़ाजनक होता हैं

* अजीर्ण का सेवन

* अत्यधिक शराब का सेवन

* नशीली चीजों का सेवन करने से

* अनियमित भोजन के कारण

* मांसाहारी पदार्थो का अत्यधिक सेवन 

तो आइये जानते हैं की बवासीर रोगी को क्या नहीं खाना चाहिए (Bawasir Me Kya Nahi Khana Chahiye)

  1. ज्यादा तीखे मसालों का सेवन न करे , क्यूंकि ये मसाले सीधे पेट में जाकर भयंकर पीड़ा पैदा करते हैं!
  2. बासी भोजन को नकारे क्यूंकि बासी भोजन में कुछ ऐसे पदार्थ पैदा हो जाते हैं, जो पेट में जाने के बाद भयंकर जलन उत्पन्न करते हैं!
  3. बेंगन, आलू, सीताफल, गुड़, गिब्बे वाले खाने से परहेज करे!
  4. अधिक चाय, कॉफ़ी इतियादी का सेवन न करे!
  5. किसी भी प्रकार के नशे का सेवन न करे!
  6. घी,मक्खन,पनीर आदि का कम से कम सेवन करे क्यूंकि इन सभी पदार्थो में वसा की भरमार होती हैं जिसका अत्यधिक सेवन एक स्वस्थ व्यक्ति को भी अस्वस्थ बना सकता हैं, तो यहाँ तो इस बिमारी में इन सभी पदार्थो का त्याग करना लाजमी हैं!
  7. ठंडी चीजों से भी दुरी बनाये रखे जैसे – आइसक्रीम

अगर आप भी इसी तरह की समस्या से पीड़ित हैं तो अब से इन सभी पदार्थो से परहेज करना शुरू कर दे!

(Bawasir Me Kya Nahi Khana Chahiye)आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं 

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here