bheege hue chane khane ke fayde in hindi

Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde In Hindi:-‘काला चना’ मूल रूप से सबसे अधिक रसोईघर में पाया जाता है। यह मेरे लीये आश्चर्यजनक बात होगी अगर किसी को नही पता कि काला चना क्या होता है, हम काले चने को कई प्रकार से जानते है जैसे ‘काबुली चना’ (सफेद) और ‘देसी चना’ (काला)। हम इसे विभिन्न नामों से कहते हैं, उदाहरण के लिए, काला चना, बंगाल ग्राम या गारबन्जो सेम। यह कई मायनों में आश्चर्यजनक रूप से उपयोगी है, जीके गुणों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि किस प्रकार आप कई तरह के फायदे अपने शरीर को पहुचा सकते है अगर आप चने को रात भर भीगा के सुबह उसका सेवन करेंगें।

तो दोस्तों आईये जानते है भीगे हुए चने खाने के लाजबाब फायदे – Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde In Hindi

* 1 कप भीगे हुए चनों में इतने पोस्टिक गुण होते है –

-लगभग 269 कैलोरी की ऊर्जा

-4 ग्राम वसा

-<1 ग्राम संतृप्त वसा (सैचुरेटेड फैट)

-15 ग्राम प्रोटीन

-कार्बोहाइड्रेट के 45 ग्राम

-8 ग्राम प्राकृतिक चीनी

-0 जी कोलेस्ट्रॉल

-13 ग्राम फाइबर

-477 मिलीग्राम पोटेशियम

-11 मिलीग्राम सोडियम

-7 मिलीग्राम लौह

-80 मिलीग्राम कैल्शियम

-282 मिलीग्राम फोलेट

भीगे चने खाने के लाभ:

अत्यधिक मात्रा में फाइबर से युक्त होते है काले भीगे चने और प्रोटीन से भरे होते है,(Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde In Hindi) वे एकीकरण को बढ़ाते हैं, शरीर को विसर्जित कर देते हैं, शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, और बाद में हमें और अधिक फिट होने में मदद करते हैं, और इसके अनुसार अतिरिक्त भूख को कम कर देते हैं। यह हमें कैलोरी पर गोरिंग से एक रणनीतिक दूरी बनाए रखने में मदद करते है और हम अपना वजन कम कर सकते हैं।

वे हमारे शरीर को लौह प्रदान करने के लिए एक अच्छा स्रोत हैं और इस प्रकार हमें एनीमिया से निपटने में मदद करते हैं।

वे मधुमेह के रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं क्योंकि उनकी कम ग्लिसेमिक सूचकांक उनमें कार्बोहाइड्रेट भी धीरे-धीरे शरीर में जारी हो जाते हैं और इस प्रकार वे जांच के तहत इंसुलिन का उत्पादन करते हैं। सीरम ग्लूकोज के नियमन में लोहा और फाइबर भी सहायता करते हैं।

bheege hue chane khane ke fayde in hindi

चना में घुलनशील फाइबर होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर से लड़ने में मदद करते हैं। वे बाध्यकारी पित्त एसिड द्वारा ऐसा करते हैं। इसी तरह, वे ट्राइग्लिसराइड्स से लड़ने में भी मदद करते हैं।

यह मैंगनीज, थाइमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम शरीर में प्रदान करने का एक अच्छा स्रोत है। ऊपर खनिजों में अमीर होने के नाते, यह एक शानदार प्रतिरक्षा और ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करते है।

चने में बहुत सारे फ़िटेन्यून्ट्रेंट होते हैं जैसे कि फाइटोस्टेग्रन्स और सैपोनिन, जो ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करते हैं और रक्त में एस्ट्रोजेन स्तर को बनाए रखने से स्तन कैंसर को कम करते हैं।

हमारे शरीर के इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस के रखरखाव में चने मदद करते है,चने में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम के द्वारा। चने रक्तचाप को कम करने और उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए भी जाने जाते है।

काले चने में मैग्नीशियम और फोलेट, रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाकर स्वस्थ हृदय बनाए रखने में सहायता करते है। वे कम घनत्व वाले कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में भी मदद करते हैं। विटामिन बी 6 और सी भी रखरखाव के लिए सहायता करते हैं।

काले चने में मौजूद फोलेट गर्भवती महिलाओं में बच्चे के जन्म दोषों की रोकथाम में भी मदद करते हैं।

यह खाने के लिए एक अच्छा भोजन है। लेकिन उस मामले में, नमक के साथ पानी में उन्हें उबाले नहीं। उन में पोटेशियम भी हमें सोडियम की वजह से नकारात्मक मुकाबला करने में मदद करते है। यह कॉम्बो स्ट्रोक और गुर्दा रोगों की रोकथाम में भी मदद करते है।

चने में कैल्शियम, लोहा, फॉस्फेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और विटामिन होते हैं जो हड्डियों की ताकत, संरचना और स्वास्थ्य के रखरखाव में सुधार लाने में और सहायता करते हैं।

इनमें सेलेनियम नामक एक खनिज होता है जो कि शायद ही किसी खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह एक स्वस्थ जिगर एंजाइम समारोह को सुनिश्चित करने,(Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde In Hindi) शरीर को विसर्जित करने, सूजन को रोकने और ट्यूमर की वृद्धि दर कम करने में मदद करता है। फोलेट डीएनए को संश्लेषण और मरम्मत करने में भी मदद करता है और कैंसर की घटना को रोकता है। कैंसर कोशिकाओं के गुणन का लाभ उच्च फाइबर सामग्री कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

अधिकांश शाकाहारी भोजन प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत नहीं हैं लेकिन चना उनकी प्रोटीन सामग्री के लीये प्रसिद्ध हैं। वे ऊर्जा प्रदान करने, मांसपेशियों के उत्थान और उनके विकास में सहायता करते हैं।

त्वचा पर सफेद धब्बे वाले कोई व्यक्ति अगर इसका नियमित रूप से सेवन करे तो इस बीमारी में अच्छा लाभ मिलता है।

चना, अगर दैनिक आहार में शामिल है, तो आपको दाद संक्रमण से छुटकारा मिल जायेगा।

वे समयपूर्व भूख की रोकथाम और बालों के झड़ने से भी रोकने में मदद करते हैं। चना खाने से हमें अपने सिर से रूसी साफ़ रखने में भी मदद मिलती है।

बेसन ग्राम का आटा इन काले चने से बना है, और यह एक उत्कृष्ट त्वचा देखभाल उपचार बनाता है। यह हमें स्वस्थ और जीवंत त्वचा बनाए रखने में मदद करता है

चने विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत हैं जो एक आदर्श दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसलिए, हम जानते हैं कि काले चने खाने से नजर के चश्मे दूर रहेंगे।

यदि आपको तेज गर्मी के कारण पेचिश का सामना करना पड़ता है, तो आप सुबह ¾ लीटर पानी में काले चने के बीज डाल दे और सुबह उसका पानी पी ले। यह आपको खूनी पेचिश से राहत देगा और मल को नियंत्रित करेगा।

यदि बिस्तर पर जाने से पहले भुने हुए काले चने का आधा कटोरे का सेवन किया जाये तो आपको कफ की शिकायत कभी भी नही होगी।

(Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde In Hindiआपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here