bimar hone ka tarika in hindi

Bimar Hone Ka Tarika In Hindi:-क्या आपने कभी सोचा है कि आप एक दिन या दो के लिए बीमार पड़ जाये? आप जानते हैं कि आप मनोवैज्ञानिक नहीं जा रहे हैं और उन्हें विश्वास कराना चाहते हैं कि आप वास्तव में बीमार हैं। बस आराम करना चाहते है, आज हम आपको बतायेंगे की कैसे आप खुद को बीमार कर सकते है, आपको कुछ लक्षणों का कारण बनने के लिए निश्चित रूप से इस पर काम करना होगा, क्योंकि आप इन तरीके से और अधिक ठोस होंगे।

बीमारियों के सबसे आम लक्षणों में बुखार, खाँसी, छींकने, पसीना, भूख की हानि, गड़बड़ी, सिरदर्द और इतने पर … यहां बताया गया है कि कैसे आप कुछ इन लक्षणों को प्राप्त करते हैं।

जबकि बुखार एक गंदा अनुभव हो सकता है, हर कोई इस्से नफरत नहीं करता है यह विशेष रूप से कुछ लोगों के लिए लागू होता है जिनके पास कार्य संबंधी दायित्व हैं, इसलिए वे अगली सुबह काम नहीं करना चाहते।(Bimar Hone Ka Tarika In Hindi) नीचे अपने आप को कैसे बीमार बनाने और काम या स्कूल जाने से बचने के कुछ उपाय हैं।

  1. देर रात को जितना आप देख सकते हैं उतनी टेलीविजन देखें और लगभग 2 बजे के आसपास अपने बिस्तर पर चले जाये। सोते समय, खुद को कवर करने के लिए 3 से अधिक कंबल का उपयोग करें।
  2. अपने कमरे में रहते हुए, टाइट जैकेट, स्वेटर या टाइट वेशभूषा पहनें जो आपके शरीर में गर्मी बनाये रखने में मदद करे।
  3. बिस्तर से उठने के बाद अधिक कॉफ़ी या गर्म चाय का सेवन करे।
  4. गर्म पानी का स्नान लें और गर्म पानी में 45 मिनट से 1 घंटे तक रहें।
  5. अधिक भोजन जितना आप कर सकते हैं। और अधिक गर्म पानी पीते रहे।
  6. पूरी रात के लिए अपने हाथ के बगल के नीचे कच्चा प्याज रखें। यह आपको शरीर के तापमान को तुरन्त बढ़ाने में मदद करेगा।
  7. तौलिया में उबला हुआ पानी डालें, और उसके बाद अपने माथे, गर्दन और आर्म पिट में रखें।
  8. अपने शरीर को अधिक काम करवाये जैसे,(Bimar Hone Ka Tarika In Hindi) लंबे समय तक खेलना, लंबी दूरी के लिए चलना, और कुछ तनावपूर्ण अभ्यास भी करें।
  9. यदि आपके पास हीटर है, तो इसे थोड़ी देर के लिए एसी की तुलना में चालू करें।
  10. अधिक चॉकलेट, फ्राइड चिकन और हॉट मसाला आइटम लें। लेकिन उसके बाद पानी पीना नही पिये ये होने के बाद पानी पीने के लिए 1 घंटे का समय लें।

दोस्तों यह बस आपकी जानकारी के लीये था कि किस प्रकार आप बीमार पड़ सकते है, इसका किसी भी प्रकार से खुद के ऊपर बेवजह प्रयोग करके अपने शरीर को तकलीफ नही पहुचाये।

(Bimar Hone Ka Tarika In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here