chechak-ke-gadde-ka-ilaj-in-hindi

चेचक के गढ़े का इलाज (chechak ke gadde ka ilaj in hindi) किसी व्यक्ति के चेहरे पर फोड़े फुंसी हो जाने पर उसका व्यक्तित्व पूरी तरह से निखर के नहीं आ पाता, क्यूंकि व्यक्ति की सुन्दरता ही उसके प्रति दुसरो का द्रष्टिकोण निर्धारित करता हैं, ऐसे में किसी व्यक्ति का सुन्दर दिखना बहुत ज़रूरी होता हैं, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को चेचक की बिमारी ने घेर लिया हैं तो कड़ी मेहनत और इलाज के बाद वो चेचक की बीमारी तो ठीक हो जाती हैं लेकिन उसके गढ़े फिर भी ठीक होने का नाम नहीं लेते, लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगी की चेचक के गढ़े को घर पर मौजूद देसी इलाज के ज़रिये ठीक किया जा सकता हैं!

सबसे पहले चेचक के गढ़े के कारण जानते हैं – चेचक के गढ़े का इलाज (chechak ke gadde ka ilaj in hindi)

* चेहरे पर फोड़े फुंसी होने के कारण भी चेहरे पर गढ़े आ जाते हैं!

* पिम्प्लस का इलाज होने के बाद भी चेहरे पर गढ़े की समस्या आ जाती हैं!

* चेहरे पर कटने, जलने या किसी कारण चोट लगने के कारण भी चेहरे पर गढ़े पनपने लगते हैं!

आइये जानते हें अब इस समस्या के इलाज के बारे में –

* शहद :- चेहरे पर नियमित रूप से अगर शहद से मालिश की जाए तो चेहरे पर मौजूद इन गड्ढो की समस्या से निजात पायी जा सकती हैं!

* चन्दन फेसपैक :- अगर आपके चेहरे पर गढ़े हैं तो आप अपने चेहरे पर चन्दन में थोडा सा गुलाबजल मिलाकर फेसपैक बना ले, और इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार ज़रूर दोहराए! चेचक के गढ़े का इलाज (chechak ke gadde ka ilaj in hindi)

* निम्बू जूस :- अगर आपके चेहरे पर फोड़े फुंसी के कारण गढ़े हो गये हैं, तो उनको दूर करने के लिए चेहरे पर नीबू का जूस लगाये और कुछ देर के बाद चेहरे को साफ़ ठन्डे पानी से धो दे, ऐसा दिन में एक बार ज़रूर करे!

* दालचीनी का उपयोग :- अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद गढ़ों से परेशान हैं तो अब आप दालचीनी पाउडर की मदद से उनसे छुटकारा पा सकते हैं, थोडा सा दालिचिनी पाउडर ले और उसमे थोडा सा शहद मिलाकर उसका फेसपैक चेहरे पर लगाये!

* मेथी दाना :- एक कटोरी मेथी दाना लेकर तेज़ आंच पर उबाले अब इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद इसी के उबले हुए पानी से चेहरे को धो ले, इससे आपके चेहरे पर मौजूद गढ़े धीरे धीरे गायब हो जायेंगे!

* पुदीना :- सबसे पहले पुदीने की पतियों को अच्छे से कूट ले और अब इसको एक कपडे के ज़रिये निचोड़कर रस निकाल ले और अब रुई के फोहे के ज़रिये उस रस को अपने चेहरे पर मौजूद गढ़ों पर लगाए, कुछ दिन नियमित रूप से ये उपाए करने पर आपको इस समस्या से निजात मिल जायेगी!

अब अगर आप भी परेशान हैं अपने चेहरे पर मौजूद गढ़ों से तो जल्द से जल्द इन घरेलु आयुर्वेदिक उपचारों को अपनाकर अपनी इस समस्या से निजात पाए, और अपने चेहरे को सुन्दर व खिला खिला बनाये!

चेचक के गढ़े का इलाज (chechak ke gadde ka ilaj in hindi) अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में दे सकते है ऐसे ही स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी लेने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ|

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here