Danto Ke Kide Marne Ke Ilaj or Upay in Hindi

Danto Ke Kide Marne Ke Ilaj or Upay in Hindi:– दाँतों में कीड़े लगना स्वाभाविक है, और यह बच्चे और बड़े किसी के दाँतों में भी लग सकता है. जब भी हम ज्यादा मीठा खाते है या फिर रात को कुछ भी खाने के बाद बिना पानी पिए निंद्रा में चले जाते है तो अक्सर हमारे दाँतों में कीड़े लग जाते है।

दाँतों से में अगर कीड़े लम्बे समय तक रेहेते है तो इस्से हमारे दांत भी सड़ सकते है, और हमे नए दांत लगवाने की नौबत भी आ सकती है, कई बार इसके कारण हमारे दांतों में बहूत ज्यादा दर्द भी होता है खासकर जब बच्चो को दांतों का दर्द होता है तोह उनके लिए सहन कर पाना बहूत मुश्किल हो जाता है और उनको पेनकिलर देनी पडती है जिस्से उनके शारीर को बहूत ज्यादा हानि होती है।

Danto Ke Kide Marne Ke Ilaj or Upay in Hindi आज हम आपको इस आर्टिकल के मध्यम से बताएँगे की किस प्रकार आप अपने और अपने बच्चो के दाँतों से कीड़े निकाल सकते है और दाँतों की रक्षा कर सकते है।

तो दोस्तों आईये जानते है की दाँतों से कीड़े निकालने के घरेलु उपचार Danto Ke Kide Marne Ke Ilaj or Upay in Hindi –

प्याज बीज: प्याज एक बहूत ही कारगर इलाज है दाँतों के कीड़े मारने में, इसकी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपके दाँतों से कीड़ो का नाश कर देगा और और एक बार फिर से आपके दांत मजबूत और सुंदर बन जायेंगे, इसका उपयोग करने के लिये आप एक छोटे से पाइप में प्याज के बीज भर ली जिए और उनमें आग लगा कर उपर पाइप से धुए को अपने मुँह में भरिये, ऐसा करने से आपके दाँतों के कीड़े काफी हद तक कम हो जायेंगे बस ऐसा रोज एक बार कीजिये और हफ्ते भर में आपके दाँतों से सारे कीड़े निकल जायेंगे और ऐसा करने से आपके दाँतों को भी कोई नुक्सान नहीं होगा।

लहसन: Danto Ke Kide Marne Ke Ilaj or Upay in Hindi लहसन में भी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जिससे आपके दांत के कीड़े निकल सकते है, बस आपको इसके लिए लहसन की कलि को अपने कीड़े लगे दांत के बीच दबाना है और थोड़ी देर दबाने के बाद उसको चबा लेना है, इससे दांत में लगे कीड़े तुरंत ही निकल जायेंगे, पर कई लोगो को लहसुन की बदबू नहीं पसंद होती और वो पूरा दिन परेशान रहते है तोह इस्से बचने के लिए आप 1 ग्लास में एक चुटकी बेकिंग सोडा डालके उससे कुल्ला करे, ऐसा करने से तुरंत ही आपके मुँह से लहसन की बदबू चली जाएगी।

सेब का सिरका: सेब के सिरके के हमारी हेल्थ पर कई फायेदे होते है, उनमें से एक फायेदा हमारे दांत के लिए भी होता है जिस्से आपके दांतों के कीड़े भी निकल सकते है, इसका उपयोग करने के लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिला दे और सिप सिप करके अपने मुँह में रखके चारो तरफ मुँह में घुमा के कुल्ला कर दे ऐसा बार बार करे जब तक आपके ग्लास में पानी है, दिन में 2 बार ऐसा करने से 3-4 दिन में ही आपके दांतों से कीड़े निकल जायेंगे, और आपके दांतों को भी कोई हानि नहीं पहुचेगी।

दोस्तों, अगर आप भी दाँतों में कीड़े की समस्या से परेशान है तो पेनकिलर का सहारा नही ले और ना हे कसी डॉक्टर को दिखा के अपनी जेब पर वजन डाले, बस हमारे बताये गए घरेलु उपचार की मदद से अपने दाँतों से कीड़े निकाले और वो भी पूर्ण रूप से सुरक्षित तरीको से।

(Danto Ke Kide Marne Ke Ilaj or Upay in Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here