Diet Chart For Gym Workout

Diet Chart For Gym Workout:-यदि आप पतला होना चाहते है या मोटा होना चाहते है या सिर्फ फिट दिखना तो आपको एक प्रॉपर और संतुलित डाइट की जरुरत है, किसी भी मसल्स को बनाने के लिए प्रॉपर प्रोटीन की ज़रूरत होती है, अगर आपको वजन बढाना है तो आपको ज्यादा कार्ब्स लेने की ज़रूरत है उसी प्रकार अगर आपको वजन कम करना है तो आपको ज्यादा प्रोटीन की जरुरत है, और सिर्फ फिट रेहेने के लिए आपको एक संतुलित आहार की जरुरत है।

मकसद आपका कोई भी हो सबसे पहेले आपको यह समझने की जरुरत है की अच्छी सेहत के लिए कुछ ऐसे नियम है जिनको अगर कोई अपनाता है तो यक़ीनन वो अपना मनचाहा वजन पा सकता है और जिम के साथ साथ इस को फॉलो करके एक सेहत मंद लाइफ जी सकता है।

अगर आप जिम नहीं जाते है और आपको अपने दिनचर्या से समय ही नहीं मिलता किसी भी प्रकार की कसरत करने का तो भी आप इस चीज़ को फॉलो करके अपनी सेहत का पूरी तरह से ध्यान रख सकते है।

पोषण के 5 पिलर (Diet Chart For Gym Workout)-

  • सिक्स टाइम्स मील :-(Diet Chart For Gym Workout) अपने शरीर में रक्त के शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने और आपके चयापचय स्थिर रखने के लिए और नई पेशी के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक दिन कई छोटे भोजन और स्नैक्स के साथ अपने शरीर को ईंधन दें। इससे आपका मेटाबोलिज्म बढेगा और आपके शरीर में पुरे दिन एक अद्भूत उर्जा बनी रहेगी, जिस्से आप थकान जैसा महसूस नहीं करेंगे। 3 टाइम खाने के बीच हर 2 घंटे में आप कुछ हल्का फुल्का खाते रहे जैसे, कोई भी एक सीजनल फल, नट्स, भुने चने, ओट्स, जूस या छास ऐसा करने से आपके बॉडी में एनर्जी की कमी नहीं आएगी और आपका मेटाबोलिज्म भी बढेगा।
  • सीमित प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ :-चाहे वह एक बॉक्स, एक दफ़्ती या एक बैग में आता है, यदि उसे लेबल या ब्रांड नाम मिल गया है, तो इसकी संभावना अत्यधिक संसाधित होती है और यह खाने योग्य नहीं है। अपने जीवन के इन उच्च कैलोरी, पोषक तत्व, खाद्य पदार्थों को निकालें और अपने शारीर को एक वरदान दे। कुछ भी बहार का खाना सेहत मंद नहीं होता और बाहरी प्रोडक्ट्स को लम्बे समय तक सही रखने के लिए इनमें केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो की आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • हाइड्रेटेड रहें :-(Diet Chart For Gym Workout) जिम में अपना प्रदर्शन अपने चरम पर रखने के लिए पानी और कैलोरी-मुक्त पेय पिए और चीनी वाले पेय से बचें जो आपकी कमर को को मोटा करेगा और आपके शरीर के एंटीऑक्सीडेंट डिफेंस सिस्टम को तोड़ देगा।
  • सामरिक कार्ब्स :-कार्ब्स दो रूपों में आते है, स्टार्च कार्ब्स जैसे कि चावल, रोटी और पास्ता में आते हैं, जो रक्त शर्करा को जल्दी से बढ़ाते हैं; और फलों, सब्जियों और साबुत अनाज जैसे गैर स्टार्च कार्ब्स, जो फाइबर में अधिक होते हैं और रक्त शर्करा को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं गैर स्टार्च कार्ब्स कभी समस्या का कारण नहीं बनते। उनका लुत्फ उठाएं!
  • लीन प्रोटीन :-चर्बी को कम और मांसपेशियों की वृद्धि को अधिकतम करने के लिए अपने शरीर को हर दो घंटे में प्रोटीन खिलाये। सर्वोत्तम स्रोतों में लीन बीफ़, चिकन, मछली, कम वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थ और सोया शामिल हैं। जबकि पूरे खाद्य पदार्थ हमेशा आपकी पहली पसंद होना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रत्येक दिन अपने प्रोटीन मैक्रोज़ की प्राप्ति करते हैं, एक गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल आप अपने आहार के साथ कर सकते  है।

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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