diet chart for weight gain for female vegetarian in hindi

Diet Chart For Weight Gain for Female Vegetarian in Hindi: सही तरह से वजन बढाना, वजन कम करने से भी ज्यादा मुश्किल है और बात अगर महिलाओं की हो तो यह पुरुष के मुकाबले पूर्ण रूप से अलग है। दरअसल महिलायों का शारीर पुरषों के मुकाबले बहूत अलग होता है और जब बात एक डाइट चार्ट की आती है तो महिलाय अक्सर सोच में पड़ जाती है की एक शाकाहारी डाइट चार्ट उनके मुकाबले कैसा होना चाहिए और किस चीज़ का सेवन करना चाहिए और किस चीज़ का त्याग।

आज हम आपको बताने जा रहे है की एक शाकाहारी महिला के लिए डाइट चार्ट किस तरह का होना चाहिए (Diet Chart For Weight Gain for Female Vegetarian in Hindi)

  • जिस तरह हम वजन घटाने के लिए कैलोरीज कम कर देते है, उसी तरह जब बात वजन बढाने की आती है तो आपको अपनी कैलोरीज की संख्या बड़ा देनी चाहिए, इसका मतलब यह नहीं की आप कुछ भी उल्टा पुल्टा खाना चालू कर दे आप अपने आहार में दाल का सेवन बड़ा सकते है सब्जी का सेवन बड़ा सकते है।
  • हर 2 घंटे के अंतराल में कुछ ना कुछ अवश्य खाए इस्से आपका मेटाबोलिज्म बढेगा और आप जो खा रहे है वो आपके शारीर को अच्छे से लगेगा। आप इसके लिए तीन बड़े मील के सेवन ले बीच में 3 छोटे मील का सेवन करना भी चालू कर दे जैसे की आप ओट्स, सलाद, फ्रूट्स, भुने चने, स्प्राउट्स इत्यादि का सेवन कर सकते है।
  • (Diet Chart For Weight Gain for Female Vegetarian in Hindi) सही तरह से वजन बढ़ाने के लिए सुबह उठने और कसरत करने के बाद एक बड़ा ग्लास बनाना शके अवश्य ले, इसका नियमित रूप से सेवन करने से आप सही तरह से अपना वजन बड़ा सकते है।
  • मांसपेशियों की वृद्धि और हार्मोन के उत्पादन के लिए अच्छे वसा आवश्यक हैं यह मांसपेशियों की वृद्धि और शक्ति के लिए आवश्यक है। यह चयापचय दर को बढाने में भी मदद करते है,  जो बदले में शरीर से खराब वसा का निकास और अच्छे वसा की प्राप्ती  करने में मदद करता है। कई महत्वपूर्ण शरीर कार्यों के लिए वसा आवश्यक हैं पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा को अच्छी वसा माना जाता है जो पत्तेदार सब्जिया,  फ्लेक्सीसेड तेल, ऐवाकाडो  तेल, और कई अन्य बीज से प्राप्त किया जा सकता है। स्वस्थ वसा ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत है।
  • सिर्फ कैलोरीज के सेवन से आप स्वस्थ रूप से अपना वजन नहीं बड़ा सकते इसके लिए आपको जरुरत है कैलोरीज के साथ एक प्रोटीन युक्त आहार की भी, प्रोटीन आपकी मास्पैशिया बनाने में मदद करेगा और कैलोरीज और प्रोटीन युक्त आहार से आप सही मायनो में अपना वजन बड़ा सकते है।
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(Diet Chart For Weight Gain for Female Vegetarian in Hindi) अब किसी भी महिला को अपने डाइट चार्ट को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है, चाहे वो जिम में कसरत करती हो या नहीं पर एक सही डाइट चार्ट दोनों ही सूरतों में सबसे ज्यादा जरुरी है और खासकर जब बात हो महिलाओ के वजन बढाने की हो तो, वजन आप ज्यादा खा के या कुछ भी उल्टा सीधा खा के बड़ा सकते है पर ऐसा वजन आपके लिए सेहत सम्बन्धी परेशानी का कारण बन जाता है, तो इसमें सबसे ज्यादा जरुरी है वजन को सही मायने में बढाना जिसमें हमारी माश्पैशियों में वृधि हो ना की वसा में।

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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