Garmi Ke Mausam Me Kya Khaye Or Kya Na Khaye

Garmi Ke Mausam Me Kya Khaye Or Kya Na Khaye: अगर हम मौसम के हिसाब से खाने का सेवन करे तो हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा, अक्सर लोग विपरीत काम करते है जिस चीज़ का मौसम नहीं होता वो खाते है, और बिन मौसम वाले फल और सब्जिया अक्सर पिछले साल के कोल्ड स्टोरेज वाले होते है जिसका हमारी सेहत पर बहूत बुरा असर पड़ता है और हम इन्ही कारण बीमारियों का शिकार हो जाते है

बात आगर गर्मियों के मौसम की हो तो हमे बड़ी सावधानी से किसी भी चीज़ का सेवन करना चाहिए, गर्मियों में अक्सर हमारे शारीर का वाद और पित्त बड जाता है जिसके कारण अगर हम वाद पित्त वाली और चीजों का सेवन करेंगे तो इसका हमारे शारीर पर बहूत बुरा दुस्प्रभाव पड़ सकता है

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे की आपको गर्मियों के मौसम में किस तरह का आहार खाना चाहिए और किस तरह का नहीं, ताकि आप हमेशा स्वस्थ महसूस करे और गर्मियों के मौसम में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े

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गर्मियों के मौसम में क्या खाना चाहिए (Garmi Ke Mausam Me Kya Khaye Or Kya Na Khaye)?

  • गर्मियों के मौसम में जितना हो सके उतना छाछ का सेवन करे, छाछ आपके आपके शरीर में बाद और पित्त को बड़ने से रोकेगा और आपको किसी भी तरह की लू या गर्मी नहीं लगेगी
  • गर्मियों के मौसम में टमाटर के भी कई फायेदे होते है, टमाटर में विटामिन C पाया जाता जो गर्मियों के मौसम में आपके शरीर के लिए बेहद जरुरी है, इसीलिए अगर आपको गर्मियों में स्वस्थ रहना है तो ज्यादा से ज्यादा टमाटर का सेवन करे
  • तोरई गर्मियों के दिनों में सब्जी मंडी में आती है, तोरई का सेवन शरीर  के लिए बहूत ही अच्छा माना जाता है तोरई के सेवन से ह्रदय के रोग ख़त्म होते है और कोलेस्ट्रोल भी ख़त्म होता है, इसीलिए तोरई का सेवन गर्मियों के दिनों में बेहद ही लाभदायक माना जाता है और यदि आपको भी स्वस्थ रेहेना है तो गर्मियों के दिनों में नियमित रूप से तोरई का सेवन शुरू करदे।
  • गर्मियों के मौसम में अक्सर हमारे शारीर में पानी की कमी हो जाती है, और इसकी वजह से उलटी, चक्कर और सर दर्द जैसी शिकायत सामने आती है, तो ऐसे में गर्मियों के दिनों में तरबूज का सेवन करना चाहिए, तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है और वो भी कई जरुरी तत्वों के साथ जो हमारे शारीर में पानी की कमी नहीं रेहेने देते अगर तरबूज का सेवन नियमित रूप से गर्मियों के दिनों में किया जाए।
  • शिकंजी का सेवन भी गर्मियों के दिनों में बेहद लाभदायक होता है, और खासकर अगर आपको को गर्मियों के दिनों में काम के सिलसिले से घर के या ऑफिस के बहार धुप में रेहेना पड़ता है तो ऐसे में शिकंजी का सेवन आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है।
  • गर्मियों में संतरे का सेवन भी आपके लिए बेहद जरुरी है, संतरे में विटामिन C पाया जाता है जो आपके शरीर को गर्मी से बचाता है और आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

अब जानते है की गर्मियों के दिनों में आपको क्या नहीं खाना चाहिए (Garmi Ke Mausam Me Kya Khaye Or Kya Na Khaye)–

* रैड मीट :- ज़्यादातर लोग गर्मी में रैड मीट का सेवन करते है। अगर आप भी इसका सेवन करते हैं तो आज से ही इस पर रोक लगाये, क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है।

* ऑयली और जंक फूड :- गर्मी में ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्‍जा, फ्रेंच फ्राइस और जंग फूड खाने से पेट खराब हो सकता हैं और फूड पॉवइजिनिंग होने की संभावना बढ़ जाती है।

* ड्राई फ्रूट्स :- ड्राई फ्रूट्स स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी अच्‍छे होते हैं लेकिन गर्मी में जरूरत से ज्यादा खाने पर ये हमे नुक्सान भी दे सकते हैं!

* मसाले :- वैसे तो बिन मसाले सब्जियों में स्वाद नहीं आत अलेकिन ये स्वाद का लालच आपके लिए किय्ना भारी ओअध सकता हैं आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते!

* चाय और कॉफी :- गर्मी में चाय और कॉफी पीने से शरीर में और भी ज्यादा गर्मी पैदा होती है। अगर आप गर्मियों में हैल्दी रहना चाहते है तो इन सभी चीजों से दुरी बना ले!

गर्मियों के दिनों में हमारा खान पान हमारे शरीर के लिए बहूत महत्वपूर्ण होता है, इसीलिए जितना जरुरी क्या खाना चाहिए है, उस्से भी ज्यादा जरुरी है की क्या नहीं खाना चाहिए तो अब इन सभी बातो का ध्यान रखे!

(Garmi Ke Mausam Me Kya Khaye Or Kya Na Khaye) अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आय अहो या आपके मन में कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करे!

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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