Gym Diet Chart For Weight Gain In Hindi

Gym Diet Chart For Weight Gain In Hindi:- जब बात डाइट चार्ट की आती है तो अक्सर लोगो का ध्यान जाता है की वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, अगर वजन बढाना है तो कुछ भी खा के बढाया जा सकता है पर ऐसा केहेना बिलकुल भी सही नहीं होगा, वजन बढाने के लिए आपको एक प्रॉपर डाइट चार्ट की जरुरत है।

अगर आप कुछ भी खा के और एक स्वस्थ आहार का सेवन ना करते हुए अपना वजन बढायेंगे तो आपको सेहत से जुडी कई समस्या हो सकती है और आपका वजन तो बड जायेगा पर एक गलत तरीके से जो आपको बहूत नुक्सान पंहुचा सकता है, Gym Diet Chart For Weight Gain In Hindi वजन बढाने का मतलब अपनी वसा को बढाना नहीं होता इसका मतलब अपनी मास्पैशियों को मज़बूत करना होता है।

आज हम आपको ऐसी डाइट बताएँगे जिसका पालन करके आप अपना वजन बड़ा सकते है और वो भी सबसे स्वस्थ तरीके से, जिस्से आपकी वसा नहीं बढेगी बल्कि आपकी मसल्स मजबूत होंगी और आप इस डाइट का पालन जिम वर्कआउट के साथ कर सकते है जिस्से आप तेज़ी से अपना वजन बढाने में सक्षम हो पायेंगे।

  • पेहेले आप यह सुनक्षित करे की आप 1 दिन में 6 मील की डाइट ले रहे है, ऐसा करने से आपका मेटाबोलिज्म मज़बूत होगा, 6 मील में आप 3 बड़े और 3 छोटे मील शामिल कर सकते है, अपने 3 बड़े मिल के बीच में आप 3 छोटे इल अवश्य ले, छोटे मील में आप सलाद, जूस, फल, भुने चने इत्यादि का सेवन कर सकते है।
  • आपको वजन बढाने के लिए अपनी कैलोरीज की खपत को भी बढाना होगा आप अपनी कैलोरीज की खपत को दाल और सब्जियों के सेवन से बड़ा अकते है, ऐसा करने से आप ज्यादा से ज्यादा विटामिन्स और प्रोटीन्स का सेवन करेंगे।
  • आप इस बात की पुष्टि अवश्य करे की आप दुपहर के खाने में 1 कटोरी दही का सेवन कर रहे है।
  • Gym Diet Chart For Weight Gain In Hindi – जिम के बाद प्रोटीन का सेवन करना बिलकुल भी नहीं भूले, जिम के बाद सबसे ज्यादा हमारी मास्पैशियों को जरुरत होती है प्रोटीन की जिस्से आपकी नयी मास्पैशियों का विकास हो सके और साथ ही साथ आपकी मास्पैशियाँ भी मज़बूत बन सके, इसके लिए आप अंडे के वाइट पार्ट का सेवन कर सकते है और यदि आप अंडे नहीं खाते तो आप अंकुरित आहार का भी सेवन कर सकते है, अंकुरित आहार में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।
  • ज्यादा तेल और घी वाले आहार खाने से बच्चे इस्से आप अपना वजन तो बड़ा लेंगे पर बहूत ही अस्वस्थ तरीके से, यदि आपको तेल का उपयोग करने की आवश्यकता है ओ आप ओलिव आयल का उपयोग कर सकते है वो भी पुरे दिनमें 2 छोटे चम्मच से ज्यादा नहीं।
  • सुबह-सुबह बनाना मिल्क शैक पिने से आपका वजन तेजी से बढेगा और वो भी एकदम स्वस्थ तरीके से।
  • आप जिम में ज्यादा से ज्यादा वेट ट्रेनिंग किया करे इस्से आपकी मास्पैशियाँ मज़बूत होंगी और आपका वजन भी बढेगा।

Gym Diet Chart For Weight Gain In Hindi वजन बढाना बहूत आसान है पर अस्वस्थ तरीको से, सही मायिने से वजन बढाने के लिए आपको कड़ी मेहनत और नियमित रूप से स्वस्थ डाइट का पालन करने की अत्यंत आवश्यकता है, आज हमने आपको ऐसी ही एक स्वस्थ डाइट के बारे में बताया जिसे आप जिम के साथ साथ अपना सकते है और अपना मनचाहा बढता वजन पा सकते है।

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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