heart ki bimari ka desi ilaj in hindi

Heart Ki Bimari Ka Desi Ilaj In Hindi:- दोस्तों आज कल की जैसी हमारी ज़िंदगी हो गयी है, भाग दौड़ भरी ठीक से अपना आहार ना कर पाना व शुद्ध खान पान की कमी ऐसे में सबसे ज्यादा चोट लगती है हमारे हृदय को आज कल हर दूसरे तीसरे इंसान को हार्ट से जुड़ी समस्या होती है चाहे वो हार्ट अटैक हो या कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना या हृदय मैं खून की गती का सामान्य से अधिक तेज या अधिक धीमे चलना।

हृदय की बीमारी सबसे बुरी होती है क्योंकि ज्यादा खराब होने से आपकी जान का खतरा बना रहता है। (Heart Ki Bimari Ka Desi Ilaj In Hindi)

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बतायेंगे जिनके करने से आप अपने हृदय का ध्यान रख सकते है और इससे जुड़ी समस्याओं का समाधान करके अपने हृदय को फिर से स्वस्थ बना सकते है।

* दोस्तों अगर आप अपने हृदय के रोगों से हमेशा के लीये मुक्ति पाना चहाते है तो गिलोय और काली मिर्च को बराबर लेकर पीस कर इसका चूर्ण बना ले फिर प्रतिदिन सुबह खाली पेट 3-4 ग्राम इसका सेवन हल्के गुनगुने पानी से करे ऐसा अगर आप नियमीत रूप से कुछ समय के लीये करेंगे तो आपके हृदय से जुड़ी सारी समस्यायें दूर हो जायेंगी और आपका हृदय स्वस्थ हो जायेगा।

* अर्जुन की छाल का उपयोग आयूर्वेद में हृदय की समस्याओं से निजात पाने के लिये मुख्य तौर पर किया जाता है इसका सेवन करने के लीये-(Heart Ki Bimari Ka Desi Ilaj In Hindi)

10 ग्राम अर्जुन की छाल

100 ग्राम गुड़

250 ग्राम दूध

इस सामग्री की आवश्यकता है, अब एक पैन में दूध डाल लें और उसे हल्की आंच पर पकने के लीये रख दे और फिर उसमें गुड़ और अर्जुन की छाल को पीस कर उसका चूर्ण मिला दे, अब दूध को 3-4 उबाल आने तक पकाये, फिर हल्का गुनगुना हो जाने पर छान कर इसका सेवन करे, प्रतिदीन ऐसा करने से आपके हृदय से जुड़ी तमाम तकलीफे दूर हो जायेंगी।

heart ki bimari ka desi ilaj in hindi

* आंवले के चूर्ण में मिश्री को पीस कर मिला ले और प्रतिदिन 1 चम्मच गरम पानी के साथ खाली पेट इसका सेवन करे,(Heart Ki Bimari Ka Desi Ilaj In Hindi) आपका हृदय पहले की तरह स्वस्थ हो जायेगा, आंवले को प्राचीन काल से ही हृदय का अच्छा साथी माना गया है बस नियमित रूप से इसका सेवन कीजिए और बनाइये अपने हार्ट को एक हैल्थी हार्ट।

* लौकी एक मात्र ऐसी सबसी है जो हार्ट के लिए किसी भी दवा से कम नही, अगर लौकी का सेवन रोज किया जाये तो आपके हृदय से जुड़ी सारी समस्याओं का समाधान हो जायेगा और यदि कोई समस्या नही है तो ज़िन्दगी में कभी भी नही होगी, लौकी में एल्कलाइन सबसे भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके हृदय की नसों में ब्लॉकेज को खोलता है और आपके हार्ट अटैक के चान्सेस ना के बराबर हो जाते है।

* लसुन भी हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में कारगर सिद्ध होता है, लहसुन का सेवन प्रतिदिन करने से आपका कोलेस्ट्रोल घटता है और हृदय की नसों में आये ब्लॉकेज भी खुलते है, बस हर सुबह 3-4 कली लहसुन की चबा कर खाये और उपर से हल्का गुनगुना पानी पिले, देखते ही देखते आपका हृदय स्वस्थ हो जायेगा।

* अगर आपको हृदय से जुड़ी कोई भी समस्या है जैसे कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, हार्ट ब्लॉकेज,(Heart Ki Bimari Ka Desi Ilaj In Hindi) नसों में खून का बहाव कम या ज्यादा तो ऐसे में भूल कर भी रिफाइंड का इस्तेमाल ना करे या कोई अन्य तेल घी वाले पदार्थ इससे आपके हृदय की समस्या और भी बढ़ जायेगी और आपके लीये ठीक होना मुश्किल हो जाता है, यदि आपको इस्तेमाल करने की बहूत ही आवश्यकता पड़े तो ऐसे में ओलिव आयल का इस्तेमाल करे यह आपके हृदय को हानि नही पहुचाता।

* हृदय की समस्या होने पर आप सिर्फ गेंहू के आटे से बनी रोटी का सेवन ना करे, इसके साथ आप गेंहू में, बाजरा, मक्का, ज्वार, चने का आटा भी मिक्स करें, या आप सब ले जाकर इसको चक्की में पिसवा ले और इस आटे से बनी रोटी का ही सेवन करे, यह मिश्रण आपके हृदय के लीये बहूत अच्छा है।

आज आपने जाने कुछ ऐसे घरेलू उपचार जिनका उपयोग अगर आप नियमित रूप से करेंगे तो आपके हृदय की सारी तकलीफें दूर हो जायेंगी और यदि आपको कोई तकलीफ नही है तो भविष्य में कभी भी नही होगी, आपका हृदय बहूत कोमल होता है इसकी जिम्मेदारी अगर आप जिम्मेदारी से रखेंगे तो यह आपके शरीर का हमेशा ख्याल रखेगा और आपको अनेक बीमारियों से भी बचायेगा, एक हैल्थी हार्ट ही तो शुरुआत है एक हैल्थी जीवन की।

(Heart Ki Bimari Ka Desi Ilaj In Hindiआपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here