Hoto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay/Ilaj Hindi Me

Hoto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay/Ilaj Hindi Me:-मुंह और होंठ के चारों ओर कालापन बुरा लग सकता हैं और पुरुषों और महिलाओं के लिए यह एक सौंदर्य चिंता का विषय है। यह हाइपर रंजकता,  हार्मोन, एपिलेशन,  शेविंग, स्मोकिंग या अन्य कारकों के कारण हो सकता है। जब हम मुस्कुराते हैं और खासकर महिलाये लिपस्टिक लगाती है, विशेष रूप से लाल रंग की अपने होटों को सुंदर बनाने के लिये तो होटों का कालापन बहुत बुरा लगता है। मुंह के चारों ओर की स्किन भी होठों के चारों ओर काली त्वचा का कारण हो सकती है। लेकिन आपको इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि प्राकृतिक और हर्बल घरेलू उपचार आसानी से और प्रभावी रूप से मुंह के चारों ओर कालेपन का इलाज आसानी से कर देते है। आपको बस इतना करना है कि उपचार को नियमित रूप से प्रयोग करना है और अपने होटों के कालेपन को हमेशा के लिये दूर करके प्राकृतिक रूप से पेहेले की तरह सुन्दर और नेचुरल लाल बनाना है।

  1. नींबू का रस –Hoto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay/Ilaj Hindi Me नींबू का रस सबसे प्रभावी विरंजन एजेंट है। मुंह और होंठ के चारों ओर नींबू का रस लगाए और धीरे-धीरे त्वचा को धो लें। पूरी रात के लिए इसे छोड़ दे और सुबह में धो लो। मुंह के चारों ओर कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जल्द ही आपको उत्कृष्ट परिणाम मिलेंगे।
  1. नींबू और शहद -मुंह और होंठ के चारों ओर कालेपन को कम करने के लिए मुंह के चारों ओर नींबू और शहद का मिश्रण लगाये। यह सरल घरेलु उपाय सुनिश्चित करेगा कि कालापन कम हो जाये और सूखी त्वचा नम हो जाये। और आपके होंठ प्राकृतिक रूप से मुलायम और लाल हो जाये।
  1. टमाटर का रस –काली त्वचा पर टमाटर का रस का प्रयोग करें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धोएं टमाटर का रस लाइकोपीन है और अद्भुत त्वचा चमकती गुणों के साथ आता है। इस वजह से मुंह के चारों ओर के कालेपन का प्रभाव कम हो जाएगा। आपको सबसे अच्छे परिणाम के लिए शाम को हर दिन ऐसा करना होगा।
  1. ग्लिसरीन और गुलाब जल –मुंह के चारों ओर कालेपन के अलावा होंठ के आसपास सूखापन हो सकता है, इसलिए गुलाब जल और ग्लिसरीन का मिश्रण बहुत मदद करेगा। मुंह के पास शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आपको गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिश्रण करना है और फिर धीरे से मालिश करना है। इसे रात भर के लिए पैक की तरह रखें और इसे गुनगुने पानी से साफ़ करले।
  1. एलो वेरा जेल –Hoto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay/Ilaj Hindi Meएलो वेरा जेल में चमत्कारी गुण होते है, यह आपकी काली त्वचा को तो ठीक करता ही है जो की आपके होंठ और उसके आस पास हो जाती है साथ ही साथ यह जेल आपको सूरज की किरणों से भी बचाता है, अगर आपको धुप में बहार निकलना पड़े तो आप पुरे चेहेरे पर आप एलो वेरा जेल लगा सकते है यह आपके होंठ के साथ साथ आपके पुरे चेहेरे की भी रक्षा करेगा सूरज की खतरनाक किरणों से।
  1. चंदन और हल्दी –चंदन और हल्दी पैक त्वचा को हल्का और सफेद करने के लिए एक उत्कृष्ट संयोजन है। इस सरल घरेलु उपाय की सहायता से आप मुंह के निकट काले त्वचा को सफेद कर सकते हैं। 1 चम्मच चंदन पाउडर में हल्का सा पानी मिला कर एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला ले। मुंह के चारों ओर कालेपन पर लगाये और 25 मिनट तक प्रतीक्षा करें। फिर उसको पानी से साफ़ करले और उसके बाद एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाए।

दोस्तों, अब बहूत हुई होटों के कालेपन से शर्मिंदगी अब होंटों को फिर से नेचुरल लाल या बेबी पिंक बनाना है और अपनी खूबसूरती को और खूबसूरत बनाना है, बाज़ार में कई प्रोडक्ट आते है जो दाबा करते है की इनके उपयोग से आप अपने होंठों को प्राकृतिक सुन्दर और लाल बना सकते है, पर सारे ही प्रोडक्ट केमिकल की सहायता से बनते है जिनका उपयोग करके आप कई बार अपने होंठों को सुंदर और लाल बनाने की वजह बदसूरत और कालेपन का शिकार बना लेते है,Hoto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay/Ilaj Hindi Me पर हमने आज जो आपको उपचार बताये है वो सारे घरेलु उपचार है जिनका आपके होंठों पर किसी भी प्रकार का कोई भी दुश प्रभाव नहीं होगा और आप अपने होंठों को प्राकृतिक रूप से कोमल और लाल बना पाएंगे, बस आपको नियमित र्रूप से उपचारों का उपयोग करना है।

(Hoto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay/Ilaj Hindi Me) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here