Insulin Banane Ka Tarika in Hindi)

Insulin Banane Ka Tarika in Hindi:-यदि आप टाइप -1 या  टाइप -2 मधुमेह हैं तो सुबह की शुरूआत के साथ इंसुलिन को इंजेक्ट किया जाये या नही यही सोच में निकलती होगी तो आप भी उनमें से है जो इंसुलिन के स्तर का प्रबंधन करने के लिए संघर्ष करते हैं और लागतों और पीड़ा से निराश हैं। हर रोज इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के बाद आपको पता होना चाहिये कि आपके शरीर में इंसुलिन का निर्माण करने के लिए स्वाभाविक रूप से भोजन, नियमित रूप से व्यायाम और सही विटामिन की खुराक लेने के तरीके हैं, चलो तलाशें !! यहां तक ​​कि अगर आप इंसुलिन के एक शॉट को कम कर सकते हैं तो भी अच्छा लगता है।

इंसुलिन एक हार्मोन है जो ग्लूकोज नियमन के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। यह अग्न्याशय के बीटा कोशिकाओं द्वारा उत्पादित किया जाता है, पेट में स्थित एक अंग होता है इंसुलिन शरीर की कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज तेज करने की अनुमति देता है ताकि यह शरीर के ऊतकों द्वारा ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सके। हमारे शरीर को सामान्य ग्लूकोज बैलेंस बनायें रखने के लीये इंसुलिन का इष्टतम स्तर की आवश्यकता होती है। या तो कमी या इंसुलिन में वृद्धि शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालती है।

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बतायेंगे की किस प्रकार आप नेचुरल तरीको से इन्सुलिन अपने शरीर में बना सकते है ताकि आपको इंजेक्शन ना लेना पड़े।

आहार – Insulin Banane Ka Tarika in Hindi

आहार मुख्य कारक है जिसका अग्न्याशय और इंसुलिन के स्तर पर बड़ा प्रभाव होता है। हम जो भी खाते हैं, सीधे इनसुलिन स्राव, उत्पादन और अग्न्याशय के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।(Insulin Banane Ka Tarika in Hindi) अग्न्याशय एक महत्वपूर्ण अंग है जो इंसुलिन उत्पादन और खाद्य पदार्थों के पाचन दोनों कार्यों को करता है। यदि कोई व्यक्ति ‘अग्न्याशय विरोधी’ खाद्य पदार्थों को लेता रहता है, तो यह अग्न्याशय के कामकाज को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाएगा। इंसुलिन के अनुकूल खाद्य पदार्थों के अलावा, यह भी इंसुलिन कम आहार का उपयोग घटाना बुद्धिमान है। निम्न पाठ में अग्न्याशय सक्रिय करके इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने के सरल, प्राकृतिक और प्रभावी तरीके बताते हैं।

ग्लाइसेमिक सूचकांक का मतलब है कि किसी विशेष भोजन के खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ वह होते हैं जो इंसुलिन के स्थिर स्तर को बढ़ाते हैं और बनाए रखते हैं। आपके इंसुलिन की बढ़ती हुई आहार में ये दिखना चाहिए:

insulin bnanne ka tarika in hindi

  • ब्राउन चावल, दलिया, जौ और साबुत अनाज, निम्न ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ मुख्य खाद्य पदार्थों का उदाहरण है।
  • हनी एक अपवाद है यहाँ। आपके आश्चर्य की बात है, इसमें चीनी पैक जेल होने के बजाय कम ग्लिसेमिक इंडेक्स है।
  • फाइबर खाद्य पदार्थों का उल्लेख यहां होना चाहिए क्योंकि वे ग्लूकोज स्तर और इंसुलिन नियंत्रण को विनियमित करने में काफी सहायक हैं। सब्जियों और फलों को एक मधुमेह के दैनिक आहार का एक बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए, मधुमेह आहार पर हमारी सबसे अच्छी मार्गदर्शिका देखें -(Insulin Banane Ka Tarika in Hindi) भारतीय खाद्य पदार्थों पर आधारित मधुमेह रोगियों के लिए आहार चार्ट।
  • कम वसा वाले भोजन को नियमित भोजन के रूप में अभ्यास किया जाना चाहिए। ग्रीन चाय, फलियां, नट और ब्लूबेरी को इंसुलिन उत्पादन और संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

साथ ही साथ आपको पता होना चाहिये कि आपको किस प्रकार के भोजन से बजाव करना  है, जिस्से आपके शरीर में इन्सुलिन की मात्रा एक सामन्य रहे।

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स से बचें

इंसुलिन में एक स्पाइक पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का निरंतर उपयोग से बचा जाना चाहिए क्योंकि इससे अग्न्याशय इंसुलिन स्राविंग कोशिकाओं पर बहुत ज्यादा तनाव आता है, जो जल से बाहर निकल सकते हैं, जिससे इंसुलिन में भारी गिरावट आ सकती है। उच्च ग्लिसेमिक खाद्य पदार्थों से अधिक से बचा जा सकता है जिसमें बेक्ड आलू, फ्राइज़, कैंडी बार, जेली बीन्स, कृत्रिम मिठास और परिष्कृत प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं। तो इन नशेड़ियों से दूर रहने का प्रयास करें जो आपके इंसुलिन संश्लेषण को मधुमेह और अन्य चयापचय संबंधी विकारों के खतरे को ऊपर उठाने से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ये खाद्य पदार्थ स्वस्थ अग्न्याशय सुनिश्चित करेंगे और आप पर्याप्त राशि में इंसुलिन की लगातार आपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं। आहार को अनुकूलित करने से अंत में अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं के पूर्ण सक्रियण द्वारा इंसुलिन के उत्पादन में वृद्धि हो जाएगी।

(Insulin Banane Ka Tarika in Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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