Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi

Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi:- जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हमारे जोड़ो की भी उम्र बढ़ती जाती है और धीरे धीरे आपका साथ देना छोड़ देते है, चलने में दर्द होता है कई बार यह दर्द इतना अहसहनिये हो जाता है कि लगता है वृद्ध अवस्था सच में एक अभिशाप है।

दरअसल अगर हम शुरू से ही अपने जोड़ो का ध्यान रखेंगे या फिर जब हमारे घुटने बूढ़े हो जाय तब थोड़ी एक्स्ट्रा केअर करेंगे और घरेलू उपचार करेंगे तो एक बार फिर से अपने बूढ़े जोड़ो को जवान बना पाएंगे।

तो दोस्तों अब आपको चिंता करने की जरूरत नही, आपकी अब तक कि सबसे बड़ी समस्या का समाधान आ गया है अब आपकी वृद्ध अवस्था अभिशाप नही बल्कि एक आशीर्वाद के रूप में सामने आयेगी।

तो दोस्तों आईये जानते है ऐसे उपचार जिससे आप एक बार फिर से अपने बूढ़े जोड़ो को जवान बना सकते है।(Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi)

* अगर आपको चलने फिरने में दिक्कत आ रही है तो सरसो के तेल में हल्दी पाउडर और चुना बराबर बराबर मात्रा में मिला के अछे से गरम कर ले, इससे एक लैप तयार होगा अब इस लेप को हल्का गुनगुना रह जाने पर अपने घुटनों पे लगा ले और करीब आधा घंटा इसको लगे रहने दे और बाद में हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले,(Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi) ऐसा दिन में 2 बार करने से काफी राहत मिलेगी और आपका दर्द भी खत्म हो जायेगा और एक बार फिर से आप बिना किसी तकलीफ के चल पायेंगे, बस याद रहे यह उपाय कुछ दिनों तक नियमित रूप से करना है।

* सुबह शाम 1 ग्लास गरम दूध में 1 चम्मच हल्दी मिला कर पिये, इससे आपको दर्द में बेहद आराम मिलेगा, हल्दी वाला दूध आपके घुटनो का दर्द मानो खींच लेगा, हल्दी दर्द को दूर करने में सहायक होती है।

* मैथी दाना घुटनों के दर्द को छूमंतर कर देता है, आप रोज रात को 1 चम्मच मैथी दाना एक ग्लास पानी में भीगा कर रख दीजिये अब सुबह होने पर मैथी दाना चबा कर खा ले और ऊपर से वो पानी पिले जिसमें मैथी दाना भिगाया था, ऐसा नियमित रूप से करने से आपको आश्चर्यजनक लाभ होंगे और आपके घुटनो का दर्द तो मानो गायब हो जायेगा।

मैथी दाना घुटनों के दर्द

* अगर आपकी मासपेशियों में जकड़न महसूस होती है, सुबह सुबह उठके घुटनो में खिंचाव सा रेहता है तो अपने भोजन में अदरक का इस्तेमाल अवश्य करे, आप अदरक वाली चाय पी सकते है दाल, सब्ज़ी इत्यादि में इसका सेवन कर सकते है, दरअसल अदरक जकड़न और खिंचाव की परेशानी को दूर करता है।

* आवला जोड़ो के दर्द में अत्यंत लाभदायक है,(Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi) आप 1 चम्मच आवला पाउडर में 1 चम्मच शहद मिला कर इसका सेवन कर सकते है।

* सेब का सिरका जोड़ो की ऐठन में अदभुत लाभ दिखता है, रोज सुबह 1 चम्मच सिरका 1 ग्लास हल्के गुनगुने पानी में मिला कर इसका सेवन करे घुटनो की ऐठन, दर्द, खिंचाव में लाभ मिलेगा।

* लहसुन जितना स्वाद आपके भोजन में बढ़ाता है, उतना ही आपके जोड़ो के लीये भी लाभदायक है दोस्तों रोज सुबह उठकर लहसुन के रस में थोड़ा सा कपूर मिला कर अपने घुटनों की मालिश करे,(Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi) सुबह सुबह लगाने का फायदा अत्यंत होता है क्योंकि सुबह हमारे घुटनो में ज्यादा अकडन और खिंचाव होता है जिसके कारण हमारे घुटनो में दर्द उत्पन होता है।

लहसुन और कपूर का मिश्रण आपके दर्द को छूमंतर कर देगा।

* दोस्तों हमने दालचीनी के अनेक फायदों के बारे में सुना है पर आज जो उपाय हम बताने जा रहे है दालचीनी का वो आपके घुटनो का पुराने से पुराना दर्द भी गायब कर देगा।

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले दालचीनी को अछे से पीस कर उसका पाउडर बना ले उसके बाद 4-5 ढक्कन गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला ले और साथ ही साथ 1 चम्मच शहद भी मिला ले, अब इस मिश्रण को अपने घुटनों पे लगा के अछे से मालिश करे ऐसा आप दिन में 2 बार करे आपको बेहद फायदा मिलेगा।

इसी के साथ आप 1 ग्लास गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिला कर सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन करे, अगर आप दोनों ही चीज़ नियमित रूप से करेंगे तो आप अंदाजा भी नही लगा सकते आपको कितना आराम मिलेगा आपके जोड़ो के दर्द में,(Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi) यह उपाय आपके दर्द को 100% तक भी ठीक करने की क्षमता रखता है बस एक बात का ध्यान रखे इस उपाय का सेवन आपको नियमित रूप से करना है, आप 1 माह तक इसका सेवन कीजिये और अपने बूढ़े जोड़ो को जवां बनाईये।

* मछली का तेल हमारे घुटनो के लिए राम बाढ़ इलाज है मछली का तेल ओमेगा 3 से भरपूर होता है, अगर मछली के तेल से मालिश नियमित रूप से की जाये तो यह आपके घुटनो का खतरनाक से खतरनाक दर्द का इलाज भी आसानी से कर देगा।

साथ ही साथ अगर मछली के तेल का उपयोग भोजन या किसी भी चीज़ में किया जाये जिससे मछली का तेल नियमित रूप से आपके शरीर में प्रवेश करे तो मानो सोने पे सुहागा हो जायेगा और आपके दर्द को गायब होने से कोई नही रोक पायेगा।

तो दोस्तों बस अपनी दिनचर्या में थोड़े से बदलाव करने से ही आप एक सेहतमंद ज़िन्दगी जी सकते है, क्यों हम इतने लापरवाह हो जाते है कि अपने घुटनों का ही ख्याल रखना भूल जाते है जबकि घुटना आपके शरीर का एक एहम भाग है, यह आपके पूरे शरीर का भार उठाता है तो इसे मजबूत और सेहतमंद भी हमे ही रखना है।

बस अपनी दिन चर्या में यह छोटे मोटे उपाय कीजिये और अपने घुटनो को बूढ़ेपन की राह पर चलने से रोकिये और जवानी का रास्ता दिखलाइये।

(Jodo Or Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindiआपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here