Judwa Bacche Kaise Hote Hai In Hindi

Judwa Bacche Kaise Hote Hai In Hindi:- जुड़वा बच्चे होने के फायदे हैं बेशक, इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि एक समय में एक होने के बावजूद दो बच्चों को एक साथ मिलना ज्यादा भारी होता है। लेकिन कल्पना करें कि आप गर्भावस्था के दर्द से गुजरने से कैसे बच सकते हैं। यदि आपकी सोच इन रेखाओं के साथ है और आनंद की एक डबल बंडल बनाना चाहते हैं, तो आपकी अपेक्षाएं उचित हैं क्या आप जानते हैं कि आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती होने के लिए वास्तव में काम कर सकते हैं? हाँ, यह अविश्वसनीय लग रहा है, लेकिन कुछ निश्चित तरीके हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

प्रजनन उपचार और जुड़वां गर्भाधान के लिए और विकल्प को सूचीबद्ध किया है। जिसकी मदद से आप जुड़वा बच्चों के चांस को बढ़ा सकते है।

जुड़वां कंसीव कैसे होते हैं?

यदि आप जुड़वा बच्चों के साथ अवधारणा के अवसरों को बेहतर करना चाहते हैं,(Judwa Bacche Kaise Hote Hai In Hindi) तो सबसे पहले समझें कि जुड़वां कैसे होते हैं

– दो प्रकार के जुड़वा होते हैं – समान (गैर-भ्रातृ) और गैर-समान (भाईचारे)

* लगभग एक-तिहाई जुड़वाँ एक समान हैं, जिन्हें मोनोज़यगेटिक जुड़वाँ भी कहा जाता है। वे अस्थायी रूप से पैदा होते हैं। वे विकसित होते हैं जब एक अंडे एक शुक्राणु द्वारा निषेचित होता है और दो अलग-अलग भ्रूण में विभाजित होता है। वे एक ही आनुवंशिक संरचना और प्लेसेंटा साझा करते हैं महिलाओं में प्रजनन सहायता विधियों से गुजरने वाले समान जुड़वाही भी हो सकते हैं।

* गैर-समान, जिसे चक्करयुक्त जुड़वाँ के रूप में भी जाना जाता है, तब विकसित होते हैं जब दो अंडे दो शुक्राणुओं द्वारा निषेचित होते हैं। ये अद्वितीय हैं और आनुवंशिक संरचना या नाल का हिस्सा नहीं लें। चूंकि गैर-समान जुड़वाँ एक ही आनुवंशिक श्रृंगार के आधे हिस्से का हिस्सा होते हैं, वे हमेशा एक ही लिंग के नहीं होते हैं।

– स्वाभाविक रूप से जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती होने के लिए सर्वश्रेष्ठ तरीके:

यदि आप किसी भी उपचार के सहारे बिना, जुड़वाओं को प्राकृतिक तरीके से आज़माना चाहते हैं, इन विकल्पों का प्रयोग करें:

  1. डेयरी उत्पादों का उपभोग:

जो महिलाएं डेयरी प्रोडक्ट्स खाती हैं उनमें दूसरी महिलाओं की तुलना में जुड़वा पैदा करने की पांच गुना अधिक संभावना होती हैं, जो इन उत्पादों का उपभोग नहीं करती कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह सिर्फ डेयरी उत्पाद नहीं है,(Judwa Bacche Kaise Hote Hai In Hindi) बल्कि दूध में वृद्धि हार्मोन (वृद्धि हार्मोन युक्त गायों से दुग्ध) जुड़वाँ होने में मदद करते हैं।

  1. जंगली चीजों को खाएं:

जंगली चीड़ें अंडाशय को अति-उत्तेजित करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप अंडाशय के लिए एक से अधिक अंडे की रिहाई होती है। इसलिए, जिस्से जुड़वा पैदा करने की संभावना बढ़ेगी। अफ्रीकी महिलाओं को जुड़वा बच्चों की बेहतर संभावना है क्योंकि वे इसे अपने जातीय आहार का एक हिस्सा मानते हैं। पश्चिम अफ्रीका में योरबाबा जनजाति में सबसे ज्यादा जुड़ने की दर है।

हाइपर-ओव्यूलेशन उत्तेजक गुणों वाले अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं टोफू, सोया आइसोवाल्वोनस, पूरे गेहूं और साबुत अनाज।

  1. जन्म नियंत्रण गोलियां ना खाएं:

जन्म नियंत्रण की गोलियाँ आपको जुड़वाओं को स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जब आप जन्म नियंत्रण दवा लेना बंद कर देते हैं,(Judwa Bacche Kaise Hote Hai In Hindi) तो आपके शरीर को इसके प्राकृतिक लय को खोजने के लिए कुछ समय लगता है। इससे शरीर को सामान्य रूप से अधिक हार्मोन फ्लक्स होने का कारण बनता है। यदि आप इस समय के आसपास की कल्पना करने की कोशिश करते हैं, तो जुड़वा बच्चों के होने का एक बड़ा मौका होगा।

  1. स्तनपान करते समय गर्भावस्था: –

यदि आप अभी भी अपने बच्चे का स्तनपान करते हैं और फिर से गर्भवती हो जाते हैं, तो आपके जुड़वे बच्चे होने की अधिक संभावना है। आपके शरीर स्तनपान चरण के दौरान प्रोलैक्टिन का एक उच्च प्रतिशत पैदा करता है, और इससे जुड़ने वाले जुड़वा बच्चों की संभावना बढ़ जाती है।

  1. अपने साथी को जस्ता समृद्ध पदार्थ खिलाये: –

हरी पत्तेदार सब्जियां, कस्तूरी, रोटी और बीज जैसे जस्ता से भरपूर खाद्य पदार्थ शुक्राणु उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। इसलिए, एक से अधिक अंडा निषेचन की संभावना बढ़ जाती है।

  1. गर्भधारण के बीच समय रख्खे: –

जुड़ने वाले जुड़वा बच्चों की संभावना बढ़ाने के लिए, अपनी गर्भधारण के बीच पर्याप्त अंतर रख्खे। त्वरित अवधारणाओं में जुड़ने वाले बच्चो की संभावनाएं कम होती हैं।

तो दोस्तों बस हमारे बताये गये प्राकृतिक उपचारों को करे और जुड़वा बच्चो की संभावनाओं को बढ़ाये।

(Judwa Bacche Kaise Hote Hai In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here