Kan Dard Ka Gharelu Nuskha In Hindi

Kan Dard Ka Gharelu Nuskha In Hindi:- दोस्तों दर्द कही पर भी हो तकलीफ देता ही है, पर जब बात कान दर्द की हो तो तकलीफ और भी बढ़ जाती है कान दर्द एक ऐसा दर्द है जिससे आप छू कर महसूस नही कर सकते जैसे पैर, हाथ और सिर का दर्द जिसमें आप बाम लगा सकते है या अपना सिर, हाथ, पैर किसी से दब्बा भी सकते है।

पर कान के दर्द में आप लाचार हो जाते है और आपको समझ नही आता इसका किस तरह से उपचार करना है, आप थक हार के पैन किलर का ही सहारा लेते है और उसका असर खत्म होने के बाद दुबारा पैन किलर का सेवन करते है, जैसा कि हम सब को पता है कि पैन किलर के कितने नुकसान होते है यह हमारी किडनी पर असर डालती है, तो दोस्तो आप सोचते होंगे फिर कान के दर्द का इलाज कैसे किया जाये कि जिसमें कुछ नुकसान ना हो।

तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों से रूबरू कराने जा रहे है जिससे आपके कान के दर्द में तुरंत लाभ मिलेगा और यह कान के दर्द को जड़ से भी खत्म कर देगा।

कान के दर्द के घरेलू उपचार -(Kan Dard Ka Gharelu Nuskha In Hindi)

* दोस्तो अगर बड़ो को कान दर्द इतना तकलीफ दे सकता है तो सोचिये बच्चो पर इसका क्या असर होता होगा,(Kan Dard Ka Gharelu Nuskha In Hindi) बच्चो के कान बहूत नाजुक होते है और उनके लीये दर्द सहन करना बहूत मुश्किल भरा हो जाता है, तो आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे जिसे आप बड़ो और बच्चो दोनो के कान दर्द के उपयोग में ले सकते है।

आप चमचे में 2 चम्मच सरसो के तेल को डाल लें और उसमें 2 कली लहसुन की और 3-4 पत्ते नीम के, अब इसको धीमी आंच पे रख दे जब तक लहसुन काला ना हो जाये तब तक हमे इससे पकाना है। अब इस मिश्रण को छान लें और हल्का गुनगुना होने पर एक कॉटन की मदद से जिस कान में दर्द हो रहा हो उसमें 2 बूंद डाल लें, आपको तुरंन्त ही इसका लाभ दिखेगा, और थोड़ी देर बाद कान की सारी गंदगी ऊपर आ जायेगी अब एक कान साफ करने वाली डंडी से अपने कान की सफाई कर ले।

कान दर्द के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे

* कई बार हमारे कान का दर्द इतना ज्यादा होता है कि कान दर्द के साथ कान में सूजन भी आ जाती है, अगर आपके कान में भी सूजन आ गयी है तो आप कुछ बूंदे अदरक के रस की अपने कान में डाल लें, आपको दर्द में अच्छा लाभ मिलेगा और सूजन का भी निवारण हो जायेगा।

* जैतून का तेल भी कान दर्द को ठीक करने में अत्यंत लाभकारी है, आप जैतून के तेल को गरम कर ले और हल्का गुनगुना रह जाने पर अपने कान में 2-3 बूंद डाल लें,(Kan Dard Ka Gharelu Nuskha In Hindi) इससे कान दर्द में तुरंत ही लाभ मिलेगा।

* प्याज़ का रस कान दर्द को ठीक करने के लीये उपयोग किया जाता है और यह कान की सूजन को भी ठीक करता है,आप एक कॉटन में प्याज़ के रस को डालके अपने कान पे रख ले, दर्द और सूजन दोनो में ही अदभुत लाभ मिलेगा।

* तुलसी का प्रयोग सदियों से अनेक प्रकार के रोगों को ठीक करने के लीये किया जा रहा है, पर बहूत से लोग यह नही जानते कि तुलसी का इस्तेमाल कान दर्द में भी अत्यंत लाभ पहुचाता है, इसके लीये कुछ तुलसी के पत्तो को अच्छे से कूट ले और निचोड़ के इसके रस को कान में डाले ऐसा करने से कुछ ही देर में कान के दर्द की समस्या गायब हो जायेगी।

* दोस्तो अगर दर्द ज्यादा है और सूजन भी आ गयी है तो ऐसे में केले की छाल को गर्म करके इसके रस को अपने कान में डाले दर्द और सूजन में तुरंत लाभ मिलेगा।

तो दोस्तो आज हमने जाने कुछ घरेलू उपचार जो कि कान दर्द को ठीक करने में अत्यंत लाभदायक है, अगर आप भी या आपके कोई परिजन भी कान के दर्द की समस्या से जूझ रहे हो चाहे वो बड़ा हो या बच्चा तो उनको ऊपर बताये गए उपचारों से रूबरू कराये, कान के दर्द में तुरंत लाभ मिलेगा।

(Kan Dard Ka Gharelu Nuskha In Hindiआपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here