Keel Muhase Treatment In Hindi

Keel Muhase Treatment In Hindi:– दोस्तों सूंदर दिखना हर किसी का ख्वाब होता है, पर कभी कभी आपकी सुंदरता को कील मुहासो की नज़र लग जाती है।

जब हमारी जिंदगी के किसी खास दिन से पहले कील मुहासे आ जाये तो यह एक नाईटमेयर बन सकता है, और आपका खास दिन खराब कर सकता है।

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में कील मुहासों के इलाज के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सुंदरता में कभी दाग नही लगेगा और आपका आम दिन भी खास होगा।

मुल्तानी मिट्टी – (Keel Muhase Treatment In Hindi)

हफ्ते में 3 बार अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का लेप गुलाब जल मिला कर लगाने से चेहरे से अधिक आयल निकल जाता है, जिससे चेहरा  क्लीन हो जाता है और कील मुहासे नही निकलते और यदि कील मुहासे हो तो जड़ से खत्म हो जाते है।

नीम के कड़वे पत्तो का मीठा असर – (Keel Muhase Treatment In Hindi)

मुख्य तौर पे कील मुहासे होने का कारण होता है हमारा ब्लड साफ ना होना, ऐसे में नीम के पत्ते तेजी से असरदार काम करते है नीम के पत्तो में एन्टी बैक्टेरियल तत्व होते है जो हमारा ब्लड साफ करने में असरदार काम करते है।

नीम के पत्तो को पीस कर उनकी छोटी छोटी गोली बना कर रोज सुबह पानी के सात खाने से ब्लड की सफाई हो जाती है और कील मुहासे, फोड़े-फुंसि जैसे रोग जड़ से खत्म हो जाते हौ और नीम के पत्तो की गोली बना कर खाने से वो ज्यादा कड़वी भी नही लगती और आसानी से पानी के साथ खाई जा सकती है।

तले भुने मसालेदार कील मुहासे – (Keel Muhase Treatment In Hindi)

यह सच है कि कील मुहासे ज्यादा तला हुआ खाने से आते है, ज्यादा तला या मसालेदार खाना खाने से हमारे ब्लड में अधिक कोलेस्ट्रॉल हो जाता है जिससे चेहरे के छिद्र भर जाते है जिसके कारण हमारे चेहरे की स्किन को सांस नही मिलती, जिस प्रकार हम सांस लेते है उसी प्रकार हमारी स्किन भी सांस लेती है, जब हमारी स्किन को प्रॉपर ऑक्सीजन नही मिलती तो चेहरे के छिद्र भर जाते है और उनमें बक्टेरिया लग जाते है फिर उसमें पस जमा हो जाता है, और वो कील मुहासे बन जाते है, तो ऐसे में जरूरी है कि हम ज्यादा तला भुना खाना नही खाये और अपने जीवन को स्वस्थ बनायें।

पानी का सही सेवन – (Keel Muhase Treatment In Hindi)

आप दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के प्रयास करे, अगर पानी हल्का गुनगुना पियेंगे तो आपको कील मुहासे कभी नही आयेंगे और आये हुयो में अत्यंत लाभ मिलेगा।

दरअसल हल्का गुनगुना पानी पीने से हमारे शरीर से विषैले पदार्थ निकल जाते है, और टॉक्सिन्स जमा नही हो पाते जिससे हमारा ब्लड साफ रहता है और चेहरे पे कभी कील मुहासे जैसी समस्या नही आती।

उसी प्रकार अपना चेहरा दिन में कही बार पानी से धोए, इस बात का ध्यान रखे कि साबुन का उपयोग ना करे बस सादा पानी है इस्तेमाल करे । इससे चेहरे पे धूल मिट्टी जमा नही होगी और एक्सिस आयल भी निकल जायेगा जिससे बैक्टेरिया पनप नही पायेंगे और आपको कभी कील मुहासो की समस्या नही होगी ।

Keel Muhase Treatment In Hindi

चंदन से चाँद सा चेहरा – (Keel Muhase Treatment In Hindi)

खूबसूरत चेहरे पे कील मुहासे आ जाये तो आपका चाँद जैसा चेहरा अपनी चमक खो देता है, आपकी शादी हो और एक रात पहले आपको कील मुहासे आ जाये तो ऐसे में आप उसको कॉस्मेटिक से छुपाने की कोशिश करते है, पर कॉस्मेटिक में केमिकल के चलते इन्फेक्शन और फेल जाता है। अगर आपके सात ऐसा कभी हो तो घबराये नही बल्कि चंदन का प्रयोग करे। वैसे मार्किट में तो कही तरह के चंदन पाउडर आते है पर वो ज्यादातर मिलाबट वाले होते है, अगर आपको चंदन का सही तरह से उपयोग करके उसके गुण देखने है तो  पाउडर लाने की जगह चंदन की लकड़ी ले आये और उसको पत्थर पे हल्का पानी डालके घिसे, इससे एक पेस्ट तैयार होगा उस पेस्ट में हल्का गुलाब जल और नींबू का रस मिला ले अब इस पेस्ट को चेहरे पे लगाये, और आधे घंटे बाद सादा पानी से चेहरा साफ कर ले, आपको तुरंत ही इसके बेहतरीन परिणाम मिलेंगे और इससे आपका चेहरा भी ग्लो करने लगेगा ।

एलो-वेरा – (Keel Muhase Treatment In Hindi)

एलो-वेराएलो-वेरा को प्रति रात सौने से पहले अपने चेहरे पे लगाने से कुछ हे दिनों में आपके सहेरे से कील मुहासे ऐसे गायब हो जायेगे की मानो जैसे कभी थे ही नहीं, आप इसमें काहे तो एलो-वेरा के पेड से एलो-वेरा तोड़ के उसकी डंडी के छिलके को ऊपर से इकालने के बाद अंदर का जेल अपने चहरे पे लगा कर हलके हाथ से मालिश कर सकते है, अगर आपको आलो-वेरा का पेड नहीं मिल रहा तो बाज़ार में एलो-वेरा का जेल आता है उसका भी आप उपयोग कर सकते है, एलो-वेरा का उपयोग करने से आपके कील मुहासे जड़ से तो हटेंगे ही साथ ही साथ आपका चेहरा भी ग्लो करने लगेगा |

थूक का कमाल – (Keel Muhase Treatment In Hindi)

क्या आप जानते है आपका थूक क्या कमाल कर सकता है आपके कील मुहासों पर, थूक में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है अगर सुबह उठने के बाद अपना थूक कील मुहासों पर लगाया जाए तो 2-3 दिनों में हे कील मुहासे जड़ से ख़त्म हो जाते है, इस बात का ध्यान रक्खे की थूक सुबह सुबह का हे होना चाहिए, रात भर जब आप सौते है तो सुबह तक आपके मुह में गुड बक्टेरिया उत्पन होते है जो की एंटी बैक्टीरियल का आम करते ई और चहरे से कील मुहासे, दाग धब्बे हटाने में सहायक है |

तो दोस्तों अगर आपको भी कील मुहासों की समस्या रहती है तो अब घबराने की ज़रूरत नहीं है बस उपर दिए गए उपायों को अपनाये और कील मुहासों से हमेशा के लिए मुक्ति पाये |

(Keel Muhase Treatment In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here