Low Blood Pressure Ke Lakshan Kya Hai Hindi Me

Low Blood Pressure Ke Lakshan Kya Hai Hindi Me:- निम्न रक्तचाप उच्च रक्तचाप के मुताबिक ज्यादा घातक होता है, निम्न रक्तचाप इस बात का अंदेशा भी हो सकता है कि आपके शरीर में कोई बड़ी बीमारी पनप रही है, जिसके कारण आपका रक्तचाप का प्रेशर कम हो रहा है।

लोगो को अक्सर इस बात का पता ही नही चलता कि उनका रक्तचाप सामान्य से कम हो रहा है, निम्न रक्तचाप में आपके रक्त का भाव आपकी नसों में उस गति से नही दौड़ता जिस गति से उसको दौड़ना चाहिये, ऐसा होने पर आपके दिल, किडनी, दिमाग और शरीर के अन्य भागों में रक्त की सप्लाई सामन्य तौर पर नही हो पाती जिससे आपके शरीर के अंग काम करना स्लो कर देते है या काम करना ही बंद कर देते है, ऐसे में आपको दिल या दिमाग काम करना बंद कर सकता है जिसके कारण आपकी मृत्यु भी हो सकती है।

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे लक्षणों के बारे में बतायेंगे जिससे आपको ज्ञात होगा कि आपका रक्त चाप सामन्य तौर से कम हो गया है और आपको तुरंत इसके इलाज की आवश्यकता है।

* निम्न रक्तचाप में आपको चक्कर आते है,(Low Blood Pressure Ke Lakshan Kya Hai Hindi Me) आपका सिर घूमता है और साथ ही साथ पसीना भी आता है अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तुरंत अपने रक्तचाप की जांच कराये हो सकता है आपके रक्त चाप के बहने की गति धीमी हो गयी हो जिसके कारण आपके साथ ऐसा हो रहा है।

* निम्न रक्तचाप में अक्सर आपके हृदय की गती सामान्य से तेज हो जाती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके हृदय में सामान्य रूप से ब्लड सप्लाई नही हो पाती।

* सिर में दर्द रहना और पूरा दिन सुस्ती आना यह लक्षण भी निम्न रक्तचाप के हो सकते है।

* निम्न रक्तचाप में अक्सर देखा गया है कि आपकी भूख कम हो जाती है, (Low Blood Pressure Ke Lakshan Kya Hai Hindi Meइसका मुख्य कारण है कि आपके लिवर और पेट की नसों में ब्लड सप्लाई का सामन्य तौर से कम हो जाना जिसके कारण आपका खाना नही पच पाता और आपको भूक लगना कम हो जाता है।

low blood pressure ke lakshan kya hai hindi me

* निम्न रक्तचाप में अक्सर आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है ऐसा इसलिए होता है कि हमारे शरीर के अन्य अंगों में खून की सप्लाई का कम होना।

* निम्न रक्तचाप की वजह से अक्सर व्यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है क्योंकि हमारे मस्तिष्क में खून की सामन्य तौर से गति का कम होना, जिससे हमारा मस्तिष्क सही ढंग से काम नही कर पाता।

* निम्न रक्तचाप के मरीज को अक्सर सीने में दर्द रेहता है।

* जब हमारे शरीर में खून की गती कम हो जाती है तो हमारे हाथ पैर ठंडे रेहने लगते है, अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो यह निम्न रक्तचाप के लक्षण हो सकते है, तुरंत ही अपने रक्तचाप की जांच कराये।

* कभी कभी जब रक्तचाप की गती सामन्य से कम हो जाती है तो आपको घबराहट सी होने लगती है।

दोस्तो आज आपने जाने कुछ ऐसे लक्षण जिनसे आपको पता चल सकता है कि आपका रक्तचाप कम हो रहा है और आपको तुरंत ही इसका इलाज करना चाहिये, अगर आप भी इनमें से कुछ लक्षण अपने शरीर में देखते है तो इसको नज़रअंदाज़ ज़रा भी ना करे, ऐसा करना आपके लिये बेहद घातक साबित हो सकता है। आपको तुरंत ही इसकी जांच करानी चाहिये।

(Low Blood Pressure Ke Lakshan Kya Hai Hindi Meआपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here