Lu Ke Karan Hone Vale Rog in Hindi

(Lu Ke Karan Hone Vale Rog in Hindi) :- भारत की गर्मी के बारे में बात करे तो हम सभी जानते हैं की भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ अधिकतर राज्य 50 डिग्री टेम्परेचर की मार झेलते हैं बल्कि कुछ राज्ये तो ऐसे भी हैं जहाँ टेम्परेचर इससे भी पार चला जाता हैं!

इस भीषण गर्मी के कारण भारत में पानी की ख़ासा कमी पड़ती रहती हैं, और यही कमी लोगो के शरीर में भी बनी रहती हैं जिसके चलते कई लोगो को गर्मी के कारण लू लगने की सम्भावना बढती चली जाती हैं, गर्मियों में उतर से पूर्व और पश्चिम से पूर्व की और चलने वाली हवाओ को लू कहा जाता है! अगर किसी व्यक्ति को लू लग जाती हैं तो उस व्यक्ति के शरीर में कोशिकाओं के लिए प्रोटीन व ऊष्मा की कमी होने लगती हैं जिसके कारण शरीर का तापमानी नियंत्रण बिगड़ने लगता हैं जिसके असर कभी कभी बहुत गंभीर हो सकते हैं व कभी कभी तो व्यक्ति को मौत का भी सामना करना पड़ सकता हैं!

लू से लगने वाले रोग (Lu Ke Karan Hone Vale Rog in Hindi) – अब यहाँ पर आपको ये जानना ज़रूरी हैं की आखिरकार लू एक व्यक्ति को कौन-कौन से रोगों की चपेट में ले सकती हैं और जानेंगे वो भयंकर परिणाम जो लू के कारण आपको झेलने पड़ सकते हैं!

बुखार – लू लग जाने पर आपको बुखार का भी सामना कर पड़ सकता हैं, क्यूंकि ज्यादा देर घर से बाहर रहने पर गर्मी भरी ये लू आपके शारीर में समा जाती है, जिस कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं!

बेहोशी – जब भी कोई व्यक्ति ज्यादा देर तक बाहर रहता हैं तो लू के कारण उसके बेहोश हो जाने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं!

जी मचलाना – लू एक ऐसी समस्या हैं जो आपको गर्मी में बहुत परेशान कर सकती हैं गर्मी में आपके शरीर में अक्सर पानी की कमी हो जाती हैं, जिसके कारण आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता और इसलिए जी मचलाने की समस्या होने लगती हैं!

लू से लगने वाले रोग (Lu Ke Karan Hone Vale Rog in Hindi)

उलटी – गर्मी में लू लगने के कारण आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं और जिस कारण आपके शारीर में कुछ भी खाया पिया हुआ नहीं टिक पाता, ऐसे में बार बार आपको उलटी की समस्या का सामना कर पड़ सकता हैं!

ब्लड प्रेशर – गर्मी के कारण लोगो को ब्लड प्रेशर से रिलेट करती हुई समस्याओ का भी सामना करना पड़ सकता हैं, पानी की कमी अक्सर खून के बहाव को प्रभावित करती हैं!

सर्दी लगना – अगर गर्मी में भी कभी कभी आपको सर्दी का अनुभव हो रहा हैं तो ये भी आपको लू के कारण ही होने वाला एक रोग हैं, जिसका सामना अधिकतर आपको इस मौसम में करना पड़ सकता हैं!

प्यास लगना – (Lu Ke Karan Hone Vale Rog in Hindi) गर्मियों में बार बार प्यास लगने की समस्या तो आपको बनी ही रहेगी, ऐसा आपके शरीर में पानी की कमी होने के कारण होता हैं!  

मुहं सुखना – आप गर्मी में जितना भी पानी पी ले लेकिन फिर भी मुंह सूखने की समस्या बनी रहेगी एस अकेवल लू लगने के कारण होता हैं!

Note :- लू लगने पर दवाई डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही ले या केवल घरेलु उपचारों का ही सेवन करे!

(Lu Ke Karan Hone Vale Rog in Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

  

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here