Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi

Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi:- माइग्रेन एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिससे सिर के आधे हिस्से में चुभन भरा दर्द होता है, यह इतना तकलीफ देय होता है कि आप सब कुछ भूल जाते है और आपका पूरा ध्यान आपके सिर दर्द की और आकर्षित हो जाता है।

माइग्रेन के मरीज की तादाद पूरी दुनिया में बढ़ती जा रही है इसका मुख्य कारण है आज कल की भाग-दौड़ व तनाव भरी जिंदगी, जब भी कोई इंसान सामान्य माहौल से किसी तनाव भरे माहौल में प्रवेश करता है उसका माइग्रेन का दर्द चालू हो जाता है, कभी कभी माइग्रेन के साथ जी मचलाना, उल्टी जैसा लगना और गैस जैसी समस्या भी हो जाती है।

माइग्रेन का इलाज अक्सर हम विदेशी दवाई खा के करते है,(Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi) इससे हम माइग्रेन तो कुछ समय के लीये ठीक कर लेते है पर विदेशी दवाई से हम अपने शरीर को हानि जरूर पहुचा लेते है।

आज हम अपने इस आर्टिकल में माइग्रेन के दर्द पे तुरंत असर और जड़ से खत्म करने के लिये कुछ असरदार घरेलू उपचार बताने जा रहे है, जिसके उपचार से आप अपनी चुभन भरी पीड़ा से मुक्ति पा लेंगे।

* माइग्रेन में अगर आपके सिर में बहूत जोर से दर्द हो रहा हो तो आप निम्बू के छिलके को पीस कर इसका लेप अपने माथे पर लगाये, ऐसा करने से सिर के दर्द में तुरंत लाभ मिलेगा, नीबू के छिलके में ऐसी प्रॉपर्टीज होती है जिससे सिर के दर्द में राहत मिलती है।

* संगीत से सिर दर्द को ठीक किया जा सकता है, सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा मगर एक रिसर्च के द्वारा पाया गया कि, माइग्रेन हमे तनाव के कारण होता है और संगीत तनाव को दूर करता है,(Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi) तो दोस्तों अगली बार जब आपको माइग्रेन का चुभन भरा दर्द हो तो एक शांत कमरे में जाकर धीमी आवाज में आंख बंद करके अपने पसंदीदा संगीत को सुने इससे आपका तनाव कम होगा और दर्द में भी बेहद आराम मिलेगा।

* गर्म पानी के सिखाई से माइग्रेन के दर्द में अत्यंत लाभ मिलता है ऐसा करने के लिये आप एक बर्तन में थोड़ा सा पानी गर्म करले और उसमें तौलिया को भीगा कर अपने सिर और माथे की सिखाई करे।

* दोस्तों दादी माँ का नुस्खा हमेशा काम कर जाता है हमारे पूर्बजों को हर बीमारी का घरेलू नुस्खा पता होता था ऐसा ही एक नुस्खा माइग्रेन के दर्द के लीये भी है, आप घी को हल्का गरम करले और उसमें थोड़ा सा कपूर मिला ले फिर हल्के हाथ से सिर और माथे की मालिश करे, ऐसा करने से आपको दर्द में तुरंत लाभ मिलेगा साथ ही साथ अगर आप नियमित रूप से कुछ समय तक इस नुस्खे का उपयोग करते है तो आपके माइग्रेन का दर्द जड़ से खत्म हो जायेगा।

* अगर आपको माइग्रेन की बीमारी लंबे समय से और कभी कभी आपको इसकी वजह से चक्कर भी आते है, आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है तो ऐसे में आप थोड़ा सा लहसुन का रस निकाल ले और उसमें एक चुटकी पिसी हींग मिला ले फिर इस मिश्रण को बूंद बूंद करके अपनी नाक में डाले और कुछ देर लेटे रहे अगर आप ऐसा नियमित रूप से करेंगे तो निश्चय तौर पर आपका माइग्रेन का दर्द खत्म हो जायेगा और चक्कर इत्यादि में तुरंत असर दिखेगा।

* माइग्रेन की परेशानी में रोज अपना सिर ठंडे पानी से धोना चाहिये, ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिलता है,(Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi) अगर रोज सुबह अपना सिर ठंडे पानी से धोयेंगे तो पूरा दिन आपको चुभन भरा दर्द नही होगा।

* अदरक के नियमित सेवन से भी आपको माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है।

* हर्बल टी का सेवन भी आपके सिर दर्द को दूर करता है, हर्बल टी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाये जाते है जो कि आपके माइग्रेन के लीये बेहद असरदार है।

Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi

* अगर आप किसी ऐसी जगह है जहा आप कोई घरेलू उपचार नही कर सकते और कोई दवाई भी आपके पास नही है तो ऐसे में आपको बैचैनी सी होने लगती है तो दोस्तों अगर दर्द के साथ आपको बैचैनी हो रही हो तो अपनी सांस की गति पर नियंत्रण रखें,(Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi) तेज तेज सांसे ना ले और धीरे धीरे सांस को अंदर और बाहर करे कुछ ही समय में बैचैनी दूर हो जायेगी और दर्द में भी आराम मिलेगा।

तो दोस्तों आज आपने जाने कुछ ऐसे घरेलू उपचार जिनकी मदद से आप अपने माइग्रेन से हमेशा के लीये छुटकारा पा सकते है, माइग्रेन के दर्द को सिर्फ एक दर्द समझ के उसको हल्के में ना ले और इसका उपचार करना शुरू करदे, माइग्रेन के दर्द का इलाज ना करने की भूल बिल्कुल भी ना करे यह आपके शरीर के लिए घातक भी हो सकता है और इससे सिर की और बीमारी भी बढ़ सकती है।

तो आज से ही हमारे बताये गये घरेलू उपचार करे और चुभन भरे दर्द को और ना चुभने दे।

(Migraine Ka Gharelu Upchar In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here