Monthly Periods Problems and Solutions In Hindi

Monthly Periods Problems and Solutions In Hindi:- मासिक धर्म से सम्बंधित महिलायों में कई तरह की समस्या उत्पन हो सकती है, जैसे समय पर पीरियड्स का ना हो पाना, पीरियड्स में आमतौर से ज्यादा दर्द या खून का बहाव होना या कई अन्य समस्यां जिसके चलते महिलाओं को काफी परेशानी से गुजरना पड़ता है और अगर किसी तरह की समस्या गलत समय पर हो जाये तो इस्से बुरा कुछ नहीं हो सकता।

वैसे तो बाजार में हर समस्या के लिए दवाई आती है पर हर बार अपनी समस्या का अंत दवाई से करना सही नहीं होता और इसके कई दुष्परिणाम भी हो सकते है, इन सबसे से बचने के लिए आप घरेलु उपचारों की मदद ले सकते है, ऐसा करने के सबसे बड़े 2 कारण है –

1 – घरेलु उपचार बेहद असरदार होते है और इनका असर भी तुरंत ही देखने को मिलता है।

2- घरेलु उपचार पूर्ण रूप से सुरक्षित होते है और इनके उपयोग से आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पीरियड्स से जुडी समस्या कई प्रकार की हो सकती है जैसे – (Monthly Periods Problems and Solutions In Hindi)

  • समय पर पीरियड्स का ना आना – कई बार ऐसा होता है की आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते और आपको चिंता होने लगती है, ऐसा ज्यादा काम और तनाव की वजह से भी हो सकता है।
  • घरेलु उपचार – अगर आपके पीरियड्स आने में विलंभ हो रहा हो तो आप ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पपीते का सेवन कर सकते है, पपीते में ऐसे गुण होते है जिनकी मदद से आपके शारीर को गर्मी मिलती है और आपके विलंभ वाले पीरियड्स जल्दी हो जाते है, और यह पूर्ण रूप से सुरक्षित भी है।
  • पीरियड्स को समय से पेहेले लाना – कई बार ऐसा होता है की हम सोचते है की इस बार हमारे पीरियड्स जल्दी आ जाये ऐसा करने के कई कारण हो सकते है जैसे – स्विमिंग कम्पटीशन, फंक्शन, शादी या अन्य कारण, पर आप चिंतित हो जाते है की आप करे तो क्या करे, किस प्रकार अपने पीरियड्स को समय से पेहेले लाने के लिए प्ररित करे।
  • घरेलु उपचार (Monthly Periods Problems and Solutions In Hindi) – आप अपने पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए अनार का उपयोग कर सकते है. दिन में 2-3 ग्लास अनार के रस का सेवन करे और आपके पीरियड्स समय से पेहेले हो जायेंगे, इसके आलावा आप गुड़ और तिल के मिश्रण का भी सेवन कर सकते है यह आपके शारीर में गर्मी के स्तर को बढायेगा और आपके पीरियड्स अपने फिक्स तारीख से पेहेले हो जायेंगे।
  • पीरियड्स में ज्यादा दर्द होना – हर महिला का शारीर दूसरी महिला से एक दम विपरीत होता है, किसी महिला को जरुरत से ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है अपने मासिक धर्म के दौरान वही किसी महिला को बहूत कम दर्द होता है, Monthly Periods Problems and Solutions In Hindi किसी किसी का दर्द तो इतना ज्यादा होता है की सहन कर पाना भी मुश्किल हो जाता है।
  • घरेलु उपचार – अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान दर्द ज्यादा होता है तो आप, बाबुल के पेड़ की गोंद का सेवन सुबह सुबह उठ के कर सकते है ऐसा करने से आप महसूस करेंगे की आपका दर्द पेहेले के मुकाबले बहूत कम हो रहा है और आप आसानी से सहन भी कर पा रहे है।
  1. जानें – अनियमित मासिक धर्म के घरेलु उपचार।
  2. जानें – सर्दियों में रुखी त्वचा से बचने के लिए घरेलु नुस्खे।
  3. जानें – सर्दियों में कैसे करे अपने होंठों की देखभाल।

पीरियड्स में समस्य बहूत सारी हो सकती है और हर समस्या के लिए है घरेलु उपचार जो बेहद असरदार और सुरक्षित माने जाते है।

(Monthly Periods Problems and Solutions In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here