Naak Ki Keel Hatane Ke Upay in Hindi

Naak Ki Keel Hatane Ke Upay in Hindi: ब्लैकहैड्स (कील) छोटे बाधाएं हैं जो ज्यादा तेल और मरी हुई त्वचा के साथ छिद्र होने के कारण दिखाई देते हैं। कील एक हल्के प्रकार के मुँहासे होते हैं जो आम तौर पर चेहरे पर होते हैं, अक्सर जहां वे सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होते हैं,  जैसे कि नाक पर या आसपास, लेकिन वे पीछे,  छाती,  गर्दन,  और कंधे पर भी दिखाई दे सकते हैं आमतौर पर किशोरावस्था में और पूर्व मासिक धर्म महिलाओं में ज्यादा दीखते है।

यह आपके चेहेरे की सुन्दरता में दाग लगा सकते है, हमने इस्पे गेहरा अध्यन किया है की किस प्रकार आप अपनी नाक के कील से छुटकारा पा सकते है (Naak Ki Keel Hatane Ke Upay in Hindi) और एक बार फिर से अपनी सुन्दरता से दाग हटा सकते है, तो आईये जानते है कुछ ऐसे घरेलु व असरदार उपचार जिस्से आप कील की समस्या से पूर्ण रूप से मुक्ति पा सकते है।

  1. बेकिंग सोडा –बेकिंग सोडा सिर्फ खाना पकाने के लिए नहीं है, या रेफ्रिजरेटर ताज़ा रखने के लिए, इसके एंटीसेप्टिक गुणवत्ता आपकी त्वचा के लिए एक अद्भुत उत्पाद है। यह न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ़ करने के लिए एक उजागर के रूप में काम करता है, जिससे त्वचा नरम और चिकनी हो जाती है, यह उन पीसा वाले ब्लैकहैड्स के खिलाफ एक अविश्वसनीय दावेदार भी है और, चूंकि बेकिंग सोडा त्वचा की पीएच को बेअसर करने में भी मदद करता है, यह त्वचा को कम तेल का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिसका मतलब है कि नियमित उपयोग के बाद, आप ब्लैकहैड्स को अलविदा कह सकते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए इन सरल दिशा निर्देशों का पालन करें (Naak Ki Keel Hatane Ke Upay in Hindi):-

  • एक गिलास या सिरेमिक कटोरे में, एक पेस्ट बनाने के लिए सिर्फ एक छोटी मात्रा में पानी के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच को मिश्रण करें।
  • पेस्ट को ब्लैकहैड्स पर लागू करें और इसे लगभग 10 मिनट तक सूखने दें।
  • फिर इसे गुनगुने पानी के साथ साफ़ करले।
  1. दालचीनी -दालचीनी एक एंटी बैक्टीरियल मसाला है जिसे एक सुगंधित चेहरे का फेस मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो त्वचा को सभी प्रकार के लाभ प्रदान करता है, जिसमें ब्लैकहैड्स को हटाने सहित यह परतदार त्वचा और साथ ही मुँहासे को खत्म करने में भी मदद करता है, यह बॉडी स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

उपयोग करने का तरीका :-

  • Naak Ki Keel Hatane Ke Upay in Hindi पेस्ट बनाने के लिए दालचीनी की दुगनी मात्रा में शहद मिलाये।
  • ब्लैकहैड्स पर एक पतली परत लगाये. पेस्ट को कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर अपने पसंदीदा प्राकृतिक क्लीनर के साथ धोएं, और उसके बाद एक मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करे।
  1. दलिया – दलिया सिर्फ एक लोकप्रिय गर्म नाश्ता अनाज से ज्यादा है यह पोषक तत्व समृद्ध अनाज ब्लैकहैड्स और संवेदनशील, चिड़चिड़ापन त्वचा सहित कई त्वचा की स्थितियों पर सुरक्षित और प्रभावी है। यह एक कोमल प्राकृतिक क्लेंसेर  और एक्स्फोलिंत  के रूप में काम करता है, Naak Ki Keel Hatane Ke Upay in Hindi इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और कुछ विरोधी भड़काऊ गुण भी शामिल हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है, और रंग स्पष्ट करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त तेल को भी सोक लेता है।

ब्लैकहैड्स को नष्ट करने के लिए ओटमील का उपयोग कैसे करे :-

  • अपने ब्लैकहैड्स को कवर करने के लिए प्रति पैकेज निर्देशों के लिए पर्याप्त दलिया कुक करें, और इसको पकाने के लिए साफ़ पानी का उपयोग करे।
  • प्रभावित क्षेत्रों पे लगाने से पहले दलिया को कमरे के तापमान में ठंडा जरुर करे।
  • ब्लैकहेड्स पर लगाने के बाद 15-20 मिनट के बाद पानी से साफ़ कर ले और आप देखेंगे की आपके ब्लैकहेड्स किग हद तक कम हो गये है, बस ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करे।

बस हमारे बताये गये उपचारों का प्रयोग नियमित रूप से करे और आप देखेंगे की आपकी ब्लैकहेड्स की समस्या पूरी तरह से ख़त्म हो गयी है और आपका सुन्दर चेहरा और भी सुन्दर बन जायेगा।

(Naak Ki Keel Hatane Ke Upay in Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here