pani ki kami in pregnancy in hindi

गर्भावस्था में पानी की कमी (pani ki kami in pregnancy in hindi) :- गर्भावस्था में पानी की कमी यानी होने वाली माँ के लिए निर्जलिकरण की समस्या का खतरा होना, अक्सर गर्मी के भयंकर मौसम में ऐसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं, पानी धरती पर मौजूद सभी जीवो की पहली ज़रूरत हैं, पानी आपके शरीर की सबसे बड़ी ज़रूरत हैं, अक्सर हमे कहा जाता हैं की एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए क्यूंकि हमारे शरीर के सभी अंगो का कार्य पानी के ऊपर ही पूरी तरह से निर्भर होता हैं, अगर सभी अंगो को भरपूर मात्रा में पानी मिले तो वो सम्पूर्ण रूप से अपने कार्य में लगे रहेंगे अन्यथा शरीर का कार्य भी रुक सकता हैं!

आइये सबसे पहले जानते हैं की क्या हैं वो लक्षण जिन्हें देखकर हमे पता लगेगा एक गर्भवती महिला की  पानी की कमी के बारे में – गर्भावस्था में पानी की कमी (pani ki kami in pregnancy in hindi)  

* मूत्र के रंग में बदलाव होना :- अगर आपको गाढ़ा और गहरे पीले रंग का मूत्र आ रहा हें तो बस यही एक गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी का संकेत हैं, अब बस अपने शरीर में मौजूद पानी की कमी को पूरा कीजिये!

* ज्यादा प्यास लगना :- गर्भवती महिला को बार बार प्यास लगना, आपके शरीर में पानी की कमी का एक महत्वपूर्ण लक्षण हैं, अगर आपको भी ऐसा ही महसूस होता हैं तो जल्द ही अपनी पानी की इस कमी को पूरा कीजिये!

* मुहं सुखना :- अगर एक गर्भवती महिला का मुहं बार बार सुख रहा हैं तो बस अपने इस पानी की कमी के लक्षण को पहचानिए और जल्द ही अपनी पानी की कमी को पूरा कीजिये!

* रुखी–सुखी त्वचा :- अगर आपको लगता हैं की आपकी त्वचा रुखी पड़ने लगी हैं तो ये आपके शरीर में पानी की कमी का एक संकेत हैं, अब ज़रूरत हैं आपको पानी की इस कमी को पूरा करने की! गर्भावस्था में पानी की कमी (pani ki kami in pregnancy in hindi)

* मूत्र न आना :- अगर एक गर्भवती महिला पुरे दिन में उतनी बार पेशाब करने के लिए नहीं जाती जितनी बार उन्हें जाना चाहिए, तो ये उनके शरीर में मौजूद पानी की कमी का ही एक लक्षण हैं!

तो आइये जानते हैं की क्या हैं वो महत्वपूर्ण उपाय जिन्हें अपनाकर हम दूर कर सकते हैं गर्भवती महिला में पानी की कमी की समस्या –

* इस समय जितना हो सके मीठे और तरल पदार्थ का सेवन करे, इसके उपभोग के कारण शरीर में नमक और शर्करा की कमी दूर हो जाती हैं  

* जब भी आपको स्वयं में इनमे से कोई लक्षण दिखे तो सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थो का सेवन करना आरम्भ कर दे, जैसे – जूस, नारियल पानी, कोल्डड्रिंक, तजा रस, सूप आदि! गर्भावस्था में पानी की कमी (pani ki kami in pregnancy in hindi)

* अगर आपको स्वयं में पानी की कमी का अहसास होता हैं तो ORS का नियमित रूप से प्रयोग करे, ये जल्द ही आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहयोग देता हैं!

* कॉफ़ी और चाय के सेवन से बचे क्यूंकि ये ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर में जमे हुए पानी को बाहर निकालते हैं, जिसके कारण शरीर में पानी ज्यादा देर तक नहीं रुक पाता!

तो इन सभी उपायों को अपनाइए और एक गर्भवती महिला के शरीर में पैदा होने वाली पानी की कमी को पूरा कीजिये!

गर्भावस्था में पानी की कमी (pani ki kami in pregnancy in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं 

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here