pero ke dard ke liye gharelu upay in hindi

Pero Ke Dard Ke Liye Gharelu Upay In Hindi:-अक्सर हमने देखा है एक उम्र दराज के बाद हमारे पैरो में दर्द की शिकायत रेहती है, सुबह सुबह पैरो में अकड़न जकड़न के साथ अहसहनिये दर्द भी होता है, इसके कई कारण हो सकते है जैसे यूरिक एसिड का बढ़ना, नसों में खिंचाव, ज्यादा चीनी का उपयोग, रक्त चाप की समस्या आदी।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बतायेंगे की कैसे आप घरेलू उपचार की मदद से अपने पैरों के अहसहनिये दर्द को ठीक कर सकते है और एक बार फिर आराम से घूम-फिर सकते है।

* जब ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि के बाद पैरो में दर्द होता है, तो आप दर्द वाले हिस्से में बर्फ लगा कर दर्द कम कर सकते है, यह प्रभावित क्षेत्र को सुन्न करके और सूजन को नियंत्रित करके दर्द को कम करने में मदद करता है।

ऐसा करने के लीये -(Pero Ke Dard Ke Liye Gharelu Upay In Hindiएक पतली तौलिया में कुछ बर्फ के टुकड़े डाल लें और फिर तौलिया को प्रभावित क्षेत्र पर 10 से 15 मिनट के लीये लगाये और अपने पैरों को ऊंचा रख ले ऐसा करने से आपको तुरंत ही पैरो के दर्द में लाभ मिलेगा।

* मालिश करने से मांसपेशियों की क्षति ठीक होती है जो हमारे पैर दर्द का मुख्य कारण होता है जिसे हम (मसल्स डैमेज) भी कहते है मालिश करने से यह डैमेज ठीक होता है और दर्द में भी राहत मिलती है।

विज्ञान अनुवादिक चिकित्सा जर्नल में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि 10 मिनट की मालिश से मांसपेशियों की क्षति के बाद जो भड़काऊ दर्द उत्पन होता है उसमें काफी हद तक राहत मिलती है।

इसके अलावा, मालिश रक्त परिसंचरण में सुधार, तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है।

प्रभावित क्षेत्र पर कुछ गर्म जैतून, नारियल या सरसों के तेल से अच्छे से मालिश करे।

* पैर दर्द के लिए एक अन्य प्रभावी घर उपाय है हल्दी,(Pero Ke Dard Ke Liye Gharelu Upay In Hindi) जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण हैं।

हल्दी में मिश्रित कर्कुमिन कई अलग-अलग अणुओं को रोकता है जो सूजन और दर्द में भूमिका निभाते हैं।

pero ke dard ke liye gharelu upay in hindi

एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त गर्म तिल का तेल के साथ हल्दी पाउडर के 1 चम्मच को मिलाएं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाये और धीरे से रगड़ें। और 30 मिनट के बाद गर्म पानी से इसे साफ करले

इसके अलावा एक ग्लास दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर सोने से पहले पिये।

* सेब सिरका भी आपके पैरो के दर्द को कम करने में मदद करता है यह विशेष रूप से गठिया और गाउट दर्द के लिए फायदेमंद है। इसका क्षारीय प्रभाव रक्त में यूरिक एसिड क्रिस्टल को भंग करने में मदद करता है।

इसके अलावा, यह जोड़ों और संयोजी ऊतकों में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह दर्द और सूजन को कम करने के लिए पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य आवश्यक खनिजों को प्रदान करता है।

1 बाल्टी गर्म पानी में 2-3 ढक्कन सेब का सिरका मिलाये और 30 मिनट तक अपना पैर बाल्टी में डालके रखे इससे आपके पैर दर्द में काफी आराम मिलेगा और धीरे धीरे पैर का दर्द जड़ से खत्म हो जायेगा।

आप रोजाना 1 ग्लास हल्के गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिला कर इसका सेवन करे।

बस हमारे बताये गये घरेलू उपचारों को नियमित रूप से अपनाये और अपने पैरों के दर्द से हमेशा के लीये छुटकारा पाये

(Pero Ke Dard Ke Liye Gharelu Upay In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here