Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga in Hindi

Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga in Hindi: मोटा पेट, ज्यादा वजन जिसको देखो आजकल यही समस्या से झुझ रहा है, वैसे तो आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए कई व्यायाम हैं जैसे तैराकी, दौड़ना, जॉगिंग और एरोबिक्स, पर हाल के वर्षों में सबसे अधिक लोकप्रिय हुआ है वो है योग, यह आपको शारीरिक और मानसिक दोनों ही अवस्था में स्वस्थ रखता है और हमारी बॉडी पे किसी भी प्रकार का कोई दबाब भी नहीं आने देता, कुछ योग आसन ऐसे है जिनसे आपक अपने पेट की चर्बी कम कर सकते है (Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga in Hindi) और पुरे शारीर का वजन भी नियंत्रित कर सकते है, कुछ ऐसे ही योग आसन आज हम आपको बताने वाले है।

  1. कपलाभाती

(Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga in Hindi) यह पेट के चारों ओर वजन कम करने के लिए प्राणायाम का सबसे आसान रूप है। इसको करने के लिए आप अपने पैरों के साथ बैठे, दाएं घुटने पर अपनी दाहिनी हथेली रखें और बाएं घुटने पर बाएं हथेली। अब धीरे धीरे साँस लें और मजबूती के साथ श्वास छोड़ दे, शुरुआती दिनों के लिए इस चक्र को 15-20 बार दोहराएं और अपने शरीर पर होने वाले प्रभाव को देख सकते है, एक बार आपके शारीर इसमें पूरी तरह ढल जाये तो आप इस चक्र को बड़ा सकते है। कपालभाती यह सुनाक्षित करेगा की आपका पेट तेजी से कम हो और पेट से जुडी अन्य बीमारियों का भी उपचार हो।

  1. सूर्य नमस्कार

सूर्यनमस्कार एक संपूर्ण शरीर की कसरत है, पूरे 12-चरम अभ्यास के 20 मिनट में आप अपने शारीर में एक नयी उर्जा का विकास महसूस करेंगे, और यह आपके शारीर से वसा हटाने के लिए तेजी से काम करता है, यह शरीर को अधिक लचीला बनने में सक्षम बनाता है और पेट के चारों ओर मोटापा ख़त्म कर देता है। योग विशेषज्ञ के अनुसार साँस एक कैप्सूल की तरह है, (Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga in Hindi) जो जीवन देती है। वे कहते हैं, “सूर्य नमस्कार, शरीर के भीतर सूरज जागरूक करता है।” इसका मतलब यह है कि यह आपको भीतर से उत्साहित करता है और आपके चयापचय को बढ़ाता है जो वजन घटाने की गति बढ़ाता है।

  1. नौकासन

यह आसन नाव के रूप में भी जाना जाता है, यह पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्राथमिक मुद्रा है। इसको करने के लिए आप जमीन पर लेट जाये और और दोनों पैरो को आपस में मिला कर हवा में उठा ले और हवा में ही रक्खे, फिर अपने दोनों हाथों को परों के दिशा में करके अपने शारीर को उठाये और हवा में थोड़ी देर रोक कर रक्खे, यह देखने में एक नाव की तरह लगेगा, इससे आपके पेट की कोर मसल्स मज़बूत होती है और यह पेट को ख़त्म करने के लिए एक सबसे अच्छा आसन है, शुरू में थोड़ी दिक्कत आप महसूस कर सकते है पर धीरे धीरे आपको आदत हो जाएगी और आपको करने में अच्छा लगेगा जब आप देखेंगे की आपका पेट कम हो रहा है।

दोस्तों, Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga in Hindi हम जानते है की मोटा पेट बहूत से लोगो के लीये चिंता का कारण बना हुआ है, पर योग आसन की मदद से और थोडा बहूत खान-पान पे नियंत्रण लगा के हम अपना मोटा पेट कम कर सकते है और अपना मनचाहा वजन भी पा सकते है।

Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga

बस सबसे ज्याददा महतवपूर्ण होता है किसी भी काम को नियमित रूप से करना, अगर आपको अपने पेट की चर्बी कम करनी है तो आपको बताये गए योग आसन को कुछ समय तक नियमित रूप से करना होगा तभी आप अपने वसा को कम कर सकते है।

(Pet Ki Charbhi Kam Karne Ke Liye Yoga in Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here