pregnancy care in hindi

Pregnancy Care In Hindi:-माँ बनने का एहसास किसी के लीये भी अभूत हो सकता है, पर साथ ही साथ आपको डर भी लगता है कि कही आप ऐसा कुछ ना करदे जिस्से आप अपने बच्चे को नुकसान पहुचा दे, या अपनी हेल्थ खराब ना करले और ऐसा लगना स्वाभाविक भी है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिस्से गर्वभती महिलाएं अपना और अपने बच्चे का ध्यान रख सकती है। (Pregnancy Care In Hindi)

गर्भावस्था के दौरान, यदि आप निम्न कार्य करते हैं, तो आप और आपका बच्चा खुश, स्वस्थ और स्वच्छ होगा:

अपने रक्त शर्करा के स्तर को ऊपर रखे, स्वस्थ भोजन और बहुत सारे प्रोटीन खाकर  और पूरे दिन में छोटे,छोटे भोजन करे जितना संभव हो उतना अधिक अपना आहार बदल दें।

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें सादा पानी अच्छा है यदि आप सदा पानी नहीं पी सकते, तो एक चम्मच चीनी और नमक का एक चुटकी मिला कर ले। यह आपको जल्दी से पुनर्जीवित करेगा और आपकी बहुत अधिक मतली को कम करेगा।

जितना ज्यादा हो सकता है आराम करें, (Pregnancy Care In Hindi) 10 मिनट का ब्रेक बीच बीच में लेते रहे और हो सके तो जब भी आप भोजन करेंगें उससे पेहेले एक पावर नेप (छोटी नींद) अवश्य ले इस्से आपका मेटाबोलिज्म अच्छा रहेगा।

ऐसा सब करने से आपका नवजात शिशु भी स्वस्थ रहेगा।

अपने शरीर में विश्वास रख्खे, जन्म और गर्भावस्था के बारे में सकारात्मक जानकारी देखें और जन्म से संबंधित डरावनी कहानियों से बचे जो अक्सर लोग आपको सुनाते है, आपका शरीर जन्म के बारे में सब जानता है। किसी की बात ना सुने की यह विफल हो जाएगा।

रोज सुबह योगा करना गर्भवती महिलाओं के लीये काफी अच्छा होता है, इस्से आपका मानसिक तनाव भी दूर होगा और आपका बेबी भी स्वस्थ रहेगा।

खुद को हमेशा हैडरेटेड रख्खे हर थोड़ी थोड़ी देर में पानी का सेवन करते रहे, (Pregnancy Care In Hindi) अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा ड्राई होने लगती है जिसका कारण होता है शरीर में हॉर्मोन्स का बदलना ऐसे में नियमित रूप से पानी का सेवन करने से आपकी त्वचा कोमल रहेगी और साथ ही साथ आपके बच्चे की भी।

अगर किसी को धूम्रपान करने की लत है तो गर्भावस्था के दौरान गलती से भी धूम्रपान का सेवन ना करे यह आपके बच्चे के लिये बेहद रूप से घातक हो सकता है।

किसी भी प्रकार का भारी वजन ना उठाये।

रोज फलों का सेवन करे, फलों के जूस से अच्छा है आप फल का सेवन करे, इस्से आपको फलों में मौजूद फाइबर भी प्राप्त होगा।

अपने मन में किसी भी प्रकार का गलत भाव ना लाये, ना ही किसी भी प्रकार के नेगेटिव वातावरण में जाये और जितना हो सके उतना पसन्न रख्खे अपने मन को, अगर आपका मन प्रसन्न होगा तो आपका बच्चा निश्चित तौर से सेहतमंद होगा।

बस अपने जीवन में छोटे मोटे बदलाब लाने से ही आप एक हैल्थी बेबी को जन्म दे सकती है, हम समझते है आपके लिये यह कितना बड़ा खुशी का मौका है, माँ बनना तो सौभाग्य की बात है तो बस घबरा कर या किसी भी प्रकार की चिंता करके आप अपना और अपने बच्चे की सेहत खराब ना करे, बस मामूली सी बातों का ख्याल रख्खे और खुशी को चार गुना बढ़ा ले।

(Pregnancy Care In Hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here