Pregnancy Me Kesar Ke Fayde In Hindi

Pregnancy Me Kesar Ke Fayde In Hindi:- गर्भावस्था में महिलाओ के द्वारा केसर का उपयोग उनके लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हैं, इसके उपयोग से गर्भावस्था में होने वाली सभी समस्याओ से काफी हद तक निजात पाया सकता हैं! पुरे भारत में लगभग घर-घर में अलग अलग रूपों में केसर का उपयोग किया जाता हैं! ये एक ऐसी जड़ी बूटी हैं जो नानी दादी के जमाने से हमे उपयोग की सलाह में बताई जा रही हैं!

केसर में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो एक व्यक्ति की रोजमर की थकान से उसको दूर कर सकता है!

आइये जानते हैं केसर के कुछ महत्वपूर्ण उपयोग के बारे मे (Pregnancy Me Kesar Ke Fayde In Hindi)-

* यह पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी हैं!

* यह भूख बढाने में सहायक होती हैं!

* इसे खाने से गर्भवती महिला में चिडचिडेपन की शिकायत को रोका जा सकता हैं!

* गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं में रक्तचाप घटता बढ़ता रहता हैं लेकिन अगर केसर का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो रक्तचाप को संतुलित रखा जा सकता हैं!

* गर्भवती महिला को दुसरे या तीसरे महीने के बाद से नियमित रूप से केसर लेना शुरू कर देना चाहिए, इससे उन्हें बहुत लाभ मिल सकते हैं!

* सुभ शाम दूध के माध्यम से इसे लिया जा सकता हैं!

* गर्भवती महिला के आहार में भी केसर मिलाया जा सकता हैं!

* केसर खरीदते समय उसकी गुणवत्ता का ध्यान रखे!

* खरीदते समय केसर पर ISI मार्क ज़रूर देखे!

* (Pregnancy Me Kesar Ke Fayde In Hindi) ऐसा मन जाता हैं की गर्भावस्था के दौरान अगर माँ को केसर खिलाया जाता हैं तो बच्चा गोरा पैदा होता हैं!

* अक्सर देखा जाता हैं की गर्भवती महिला को दूध पचाने में काफी समस्या होती हैं लेकिन अगर उसके दूध में थोडा सा केसर मिला दिया जाए तो उसे इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा!

* केसर का उपयोग सौन्दर्य तत्वों में भी गुणवत्ता पैदा करता हैं!

* केसर का उपयोग महिलाओं को मासिक धर्म की समस्याओ से निजात दिलाता हैं!

* केसर के उपयोग से किसी भी प्रकार के गंजेपन में काफी हद तक फायदा पाया जा सकता हैं!

* पूजा की सामग्री के लिए केसर को बहत शुद्ध माना जाता हैं!

* केसर का उपयोग किसी व्यक्ति के डिप्रेशन की समस्या को भी दूर कर सकता है!

* सुबह सुबह केसर का तिलक लगाने से कोई बभी व्यक्ति खुद को तनावमुक्त महसूस कर सकता हैं!

* आँखों की समस्या को दूर करने के लिए भी केसर एक लाभकारी विकल्प हैं!

* (Pregnancy Me Kesar Ke Fayde In Hindi) केसर की महक ही इतनी लाजवाब होती हैं की किसी भी व्यक्ति के रूठे मन को भी इसके द्वारा तहिक किया जा सकता हैं! 

* एक गर्भवती महिला 5 महीने के बाद ही अपने बच्चे के स्पर्श को महसूस कर पाने में सक्षम हो पाती  हैं लेकिन अगर वो महिला नियमित रूप से केसर का सेवन कर रही हैं तो ये प्रक्रिया जल्द ही आरम्भ हो सकती हैं!

Note – केसर आपके शरीर में गर्मी का इजाफा करता हैं तो इसका ज़रूरत से ज्यादा उपयोग आपके शरीर को इसके दुष्प्रभाव भी दिखा सकता हैं!

अब केसर का इस्तेमाल कीजिये और अपने जीवन को स्वस्थ बनाइए, आशा की जाती हैं की हमारे द्वारा बताये गए सभी बिंदु आपके लिए लाभजनक बनेंगे!

(Pregnancy Me Kesar Ke Fayde In Hindi)आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं ।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here