Pregnancy Me Konsa Fruit Khana Chahiye In Hindi

Pregnancy Me Konsa Fruit Khana Chahiye In Hindi:- गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था हैं जो एक माँ के लिए उसकी ज़िन्दगी के सबसे खुशनसीब पलो को लेकर आती हैं, असल में इस दौरान माँ बनने से पहले एक औरत स्वयं ही कुछ महीनो तक एक बच्चा बनकर रहती है, उनकी ख्वाइशे, उनका जिद्दीपन किसी भी बच्चे से कम नहीं होता और जैसे किसी बच्चे की कोमलता का ध्यान रखा जाता हैं, ठीक इसी प्रकार उस दौरान एक गर्भवती महिला का भी ध्यान रखना चाहिए, उनका खाना, पीना, सोना, उठना, लगभग सब बातो का ध्यान रखना चाहिए क्यूंकि उनकी सेहत पर ही उनके नवजात शिशु की सेहत निर्भर करती हैं, और एक स्वस्थ बच्चे के लिए सिर्फ भोजन से काम नहीं चलेगा बल्कि उन्हें ज़रूरत पड़ती हैं अच्छे विटामिन की जो की उन्हें फ्रूट्स के द्वारा मिल सकते हैं, लेकिन अब बात हैं की कौनसे फुइट्स उन्हें प्रेगनेंसी में खाने चाहिए और कौनसे नहीं?

तो इस लेख में हम आपको बतायेंगे की एक गर्भवती महिला को कौनसे फ्रूट्स खाने चाहिए (Pregnancy Me Konsa Fruit Khana Chahiye In Hindi)

* मौसम्मी :- मौसम्मी एक ऐसा फल हैं जिसमे कई प्रकार के एंटीओक्सिडेंट होते हैं जो गर्भावस्था मेंमा और बच्चे दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं और साथ ही साथ ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं! इसके सेवन से महिलाओ में इस दौरान जो जी मचलाने की समस्या होती हैं, वो दूर हो जाती हैं क्यूंकि ये फल स्वाद में थोडा खट्टा मीठा होता हैं और इस दौरान ऐसा स्वाद गर्भवती महिलाओं को बहुत पसंद आता हैं!

  1. जानें – इन उपायों से दूर रहेंगी लीवर से जुड़ी हर बिमारी
  2. जानें – लंबा कद पाना अब नहीं रहा मुश्किल…करें ये उपाये
  3. जानें – जानिए कैसे एक दिन में मिटाए बालो से रुसी

* आम :- फलो का राजा कहलाया जाने वाला आम स्वाद के साथ साथ अनेक गुणों से भी भरपूर हैं, इसके अन्दर विटामिन A और विटामिन C की भरपूर मात्र होती हैं और इससे पचाना क्रिया भी मजबूत होती हैं!

* सेब :-  (Pregnancy Me Konsa Fruit Khana Chahiye In Hindi) सेब से हमारे शरीर को कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मिलते हो जो की स्वाद और स्वास्थ्य दोनों में ही हमारे लिए लाभकारी हैं!

* एवोकोडा :- एवोकोडा एक ऐसा फल हैं जिसमे फोलिक एसिड की एक अच्छी खासी मात्रा पायी जाती हैं, और एक गर्भवती महिला को फोलिक एसिड की सबसे ज्यादा ज़रूरत होती हैं, तो इसी कारण एवोकोडा का सेवन गर्भावस्था में किया जाए तो ये सेहत के लिए बहुत ही लाभप्रद हो जाता हैं!

* लीची :- लीची के ऐसा फल हैं जिसे देखते के साथ ही अक्सर लोगो के मंह में पानी आ जाता हैं क्यूंकि ये लगभग सबसे स्वादिष्ट फल हैं, और गर्भावस्था में भी इसे खाया जा सकता हैं!

* संतरा :- संतरा एक ऐसा फल हैं जो सुन्दरता पाने का सबस बढ़ा स्त्रोत माना जाता हैं, संतरे खाने से आपकी त्वचा को कई तरह के फायदे होते हैं अगर गर्भवती महिला रोज़ाना एक संतरे का सेवन करे तो उनके चेहरे पर एक अलग ही ग्लो आ जाता हैं! 

* बेर :- बेर में कई प्रकार के एंटीओक्सिडेंट होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत लाभप्रद हो सकते हैं, तो अगर नियमित रूप से गर्भवती महिला द्वारा किया जाए तो ये उनके लिए बहुत ही अच्छा हो सकता हैं!

अगर आप या आपके घर में भी कोई गर्भवती महिला हैं तो उन्हें भी ये सभी फल कहने की सलाह दे, और हमारे द्वारा बताये गए सभी निर्देशों को फॉलो करे!

(pregnancy me konsa fruit khana chahiye in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं 

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here