Pregnancy me koun se dry fruit khane chahiye

Pregnancy me koun se dry fruit khane chahiye:-उचित पोषण सबके लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और जब आप गर्भवती हों तो यह और महत्वपूर्ण हो जाता है! आपका खान पास से ही आपका बच्चा प्रभावित होता है अगर आप अपना आहार हेल्दी और संतुलित नहीं करेंगे तो आपका बच्चा कुपोषित पैदा हो सकता है इसलिए बच्चे के सेहत को ध्यान में रखकर आपको प्रेगनेंसी में किसी भी वस्तु का सेवन करना चाहिए|

चलिए तो आज हम सबसे ज्यादा पोषण देने वाले ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताते हैं| गर्भावस्था के दौरान ड्राई फ्रूट के विभिन्न लाभों के बारे में अधिक जानें।

अपने पेट में अपने बच्चे का भविष्य अच्छी तरह से विकसित करने के लिए एक पौष्टिक-संतुलित आहार आवश्यक है अपनी गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक में स्वस्थ भोजन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तब होता है जब आपका बच्चा पहले बन गया हो और इस प्रकार, आपको सबसे अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

आप निश्चित रूप से अपने बच्चे को एक स्वस्थ शुरुआत देना चाहते हैं इससे जन्म के दोषों की संभावनाएं कम हो जाएंगी और भविष्य में और भी जटिलताएं कम हो जाएंगी।Pregnancy me koun se dry fruit khane chahiye

ड्राई फ्रूट खनिजों और विटामिनों से समृद्ध हैं, जो आपके बच्चे को सभी पोषक तत्व मील के पत्थर के सामान देगा |आइए ड्राई फ्रूट के पोषण मूल्य पर करीब से नज़र डालें और गर्भावस्था के विभिन्न चरणों में बारे में जानें

खुबानी है अच्छे फाइबर का स्रौत: Pregnancy me koun se dry fruit khane chahiye

इस स्तर पर आपको सबसे आवश्यक व महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक आहार फाइबर है। ड्राई फ्रूट फाइबर से समृद्ध हैं, हार्मोनल परिवर्तन कब्ज में होता है, जो लोहे की खुराक के सेवन से अधिक बढ़ जाता है उच्च फाइबर आहार कब्ज की समस्या को हल कर सकता है।

1/4 कप के खुबानी में फाइबर के 1.63 ग्राम शामिल हैं 1/4 कप के प्रीस में 2 ग्राम फाइबर और 1/4 कप सूखे सेब में 1.3 ग्राम फाइबर शामिल हैं जो आपकी दैनिक फाइबर आवश्यकता का एक बड़ा हिस्सा मिल सकता है।

किशमिश है अच्छे लौह का स्रौत:

आपके बच्चे का उचित रक्त विकास सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के दौरान हर दिन 27 मिलीग्राम लोहे की जरूरत होती है। Pregnancy me koun se dry fruit khane chahiye

लोहे की खुराक प्रीरेम जन्म के जोखिम को कम करने में भी मदद करती है। लोहे से समृद्ध ड्राई फ्रूट से आप अपने शरीर के लोहे की अधिक आवश्यकता प्राप्त कर सकते हैं। 1/4 कप खुबानी में 0.6 ग्राम लौह होता है जो आपके दैनिक लोहे की जरूरत के 2% पूरा करता है।

उसी राशि के किशमिश में 0.78 मिलीग्राम लौह होता है प्राइन और सेब भी लोहे के अच्छे स्रोत हैं आपके दैनिक लोहे की कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर दिन सूखे अंजीर ली जा सकती हैं

खनिज और विटामिन

लोहा और आहार फाइबर के समृद्ध स्रोत होने के अलावा, गर्भावस्था में ड्राई फ्रूट भी सभी आवश्यक खनिजों और विटामिन प्रदान करते हैं। ड्राई फ्रूट जैसे कि मैग्नीशियम में समृद्ध होता है जो नसों, हड्डियों के विकास में मदद करता है और आपके बच्चे के शरीर के सामान्य कामकाज में सहायता करता है।

ड्राई फ्रूट पोटेशियम में समृद्ध होते हैं जो मांसपेशियों के नियंत्रण को सुनिश्चित करता है। पोटेशियम उच्च दबाव के जोखिम को कम करने में मदद करता है जो गर्भावस्था में अत्यधिक हानिकारक होता है। ड्राई फ्रूट में विटामिन सी होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और ऊतकों के नुकसान को रोकता है। यह एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने में मदद करता है और आपको लोहे को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है। Pregnancy me koun se dry fruit khane chahiye

सूखे खुबानी विटामिन ए में समृद्ध होती है और अपने बच्चे के दांतों और हड्डियों का उचित विकास करती है।

कैलोरी की सावधानी बरतें:

आपको याद रखना चाहिए कि ड्राई फ्रूट में ताजे फल से अधिक कैलोरी होता है। इस प्रकार, उन्हें कम मात्रा में खाने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि आप अनावश्यक भार न डालें|

खुबानी 1/4 कप में 53 कैलोरी होते हैं

एक ही राशि के prunes 63 कैलोरी होते हैं।

1/4 कप के किशमिश में 124 कैलोरी होते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप गर्भावस्था में अपनी चीनी खपत को सीमित कर दें, क्योंकि यह आपके आहार में अनावश्यक कैलोरी जोड़ता है।

(Pregnancy me koun se dry fruit khane chahiye) दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित कुछ सुझाव देना चाहते है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है|

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हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

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