pudine-ke-fayde-in-hindi

पुदीने के फायदे (pudine ke fayde in hindi) :- वैसे तो पुदीने से हम सभी लोग परिचित हैं लेकिन पुदीने से होने वाले फायदों से अभी भी बहुत से लोग अनजान हैं तो हम आपको बतायेंगे आज कुछ ऐसे फायदे जो आपको पुदीने के सेवन द्वारा प्राप्त हो सकते हैं पुदीने का सेवन आपकी शारीरिक वृधि व शरीर में संतुलन के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक हैं, ये आपके शरीर में मौजूद कई रोगों से लड़ने में सक्षम हैं!

तो आइये जानते हैं की क्या हैं वो फायदे जो मात्र एक पुदीने के सेवन द्वारा हमे मिल सकते हैं – पुदीने के फायदे (pudine ke fayde in hindi)

* माउथ फ्रेशनर :- अगर खाना खाने के बाद पुदीने की 2-4 पत्तियों को आप मुंह में डालकर चबाते हैं तो ये एक अच्छे माउथ फ्रेशनर का काम करती हैं, और आपके मुंह से किसी भी प्रकार की गंध को दूर कर सकती हैं!

* फाइबर की पूर्ति :- पुदीना फाइबर का एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं, अगर आपके शरीर को फाइबर की आवश्यकता हैं और आप फाइबर की पूर्ति करना चाहते हैं तो पुदीने का किसी न किसी रूप में सेवन करते रहिये!

* सर्दी जुखाम भगाए :- अगर आपको बहुत ही ज्यादा सर्दी जुखाम हो रहा हैं और आप तरह तरह के इलाज भी कर चुके हैं लेकिन उसके बाद भी कुछ असर नहीं हो रहा तो अब बस पुदीने को पीसकर उसके रस का सेवन कीजिये और कुछ ही समय में इसका असर देखिये! पुदीने के फायदे (pudine ke fayde in hindi)

* पाचन सम्बंधित समस्या :- अगर आपको पाचन से सम्बंधित कोई समस्या हैं, या आपके पेट में किसी तरह की कोई समस्या चल रही हैं तो ठन्डे ठन्डे पुदीने रस का सेवन कर ले, इससे आपके पेट में ठंडक मिलेगी, और पाचन प्रक्रिया सुधरेगी!

* गर्मी को भगाए :- गर्मी के कारण होने वाली घबराहट को भगाने के लिए पुदीने के रस का सेवन करे!

* सौन्दर्य बढ़ाये :- अगर आपकी त्वचा तेलिय हो चुकी हैं और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो पुदीने से बने फेसपेक का इस्तेमाल करे, इससे आपके चेहरे का सारा तेल गायब हो जाएगा!

* झुरिया मिटाए :- पुदीने के पेस्ट को मुल्तानी मिटटी में मिलाकर लगाने से आपके चेहरे की झुरिया हलकी होने लगती हैं और अगर इसी प्रक्रिया को नियमित रूप से एक ही अंतराल के साथ दोहराया जाए तो काफी हद तक झुरियो को कम किया जा सकता हैं! पुदीने के फायदे (pudine ke fayde in hindi)

* गले के रोग सुधारे :- अगर आपको गले से जुडी कोई समस्या आ रही हैं, कोई दर्द हो रहा हैं या अन्दर गले में खराश उत्पन्न हो रही हैं तो पुदीने के रस का सेवन करे आपको इससे बहुत आराम मिलेगा!

अब आप सभी लोग पुदीने के इन गुणकारी उपाए से परिचित हो चुके हैं तो अब बस अपनी ज़रूरत के अनुसार इसका सेवन करे और इसके फायदों का लुत्फ़ उठाइए!

पुदीने के फायदे (pudine ke fayde in hindi) आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और इससे संबंधित अगर आप हमें कोई अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप कमेंट कर सकते हैं।

SHARE
हेलो दोस्तो, मैं हिना खान Health Sagar से , ये मेरी खुशकिस्मती है कि मुझे हैल्थ सागर के माध्यम से आप लोगों के साथ जुड़ने का मौका मिला |मैं PHD नुयूट्रीशियन हूं और हेल्थ से जुड़े काफी विषयों पर मैंने अध्धयन भी किया है, हैल्थ सागर के रुप में मुझे अपने अनुभव और ज्ञान को लोगो तक पहुंचाने का अवसर मिला है| मुझे यकीन है की यहां शेयर किए गए हेल्थ से जुड़े सभी विषय सूचनात्मक और अध्ययनकारी है, जिसे पढ़कर आपको भी बहुत ही लाभ मिलेगा | धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here